×

MP Rewa News: 183 करोड़ की बहुती फ्लो परियोजना में बड़ी लापरवाही, टनल का एलाइमेंट आउट, 3.79 किलोमीटर लंबी बननी है सुरंग

MP Rewa News: जल संसाधन विभाग की जबलपुर की एक्सपर्ट टीम ने टनल आऊट होने की पुष्टि की है, लेकिन कितनी टनल आउट है इसे बताने में अधिकारी बच रहे है।

Amar Mishra (Rewa)
Published on: 11 Oct 2022 10:46 AM GMT
Big negligence in the lot flow project of 183 crores, alignment of tunnel out, 3.79 km long tunnel is to be built
X

एमपी रीवा: 183 करोड़ की बहुती फ्लो परियोजना में बड़ी लापरवाही, टनल का एलाइमेंट आउट, 3.79 किलोमीटर लंबी बननी है सुरंग

MP Rewa News: जल संसाधन विभाग की 183 करोड़ की बहुती फ्लो परियोजना (Bahuti flow project) में बड़ी विसंगति सामने आई है। यह देख अब अधिकारियों को पसीना आ रहा है और मामले में पर्दा डालने का प्रयास किया जा रहा है। बता दें कि बहुती बहाव परियोजना में छुहिया घाटी में सुरंग का एलाइमेट आउट (Alignment out of tunnel) हो गया है। ऐसे में अब टनल सीधी नहीं रह गई है।

इसकी जानकारी होने पर जल संसाधन विभाग की जबलपुर की एक्सपर्ट टीम ने टनल आऊट होने की पुष्टि की है, लेकिन कितनी टनल आउट है इसे बताने में अधिकारी बच रहे है। बता दें कि बाणसागर का पानी बहुती पहुंचाने 183 करोड़ बहुती फ्लो परियोजना को काम मेंटेंना इंफ्रा कर रही है। इसे छुहिया घाटी में गोविंदगढ़ के पास 3.79 किलोमीटर टनल के निर्माण सहित 18 किलोमीटर नहर का निर्माण करना है। इसमें नहर और टनल का निर्माण अंतिम चरण में है। लेकिन इसी टलन के दोनों छोर को लेकर सर्वे ने विभाग के अधिकारियों की परेशानी बढ़ा दी है।

टनल की खुदाई दोनों ओर हो रही

इस टनल की खुदाई दोनों ओर हो रही। एक ओर से जहां गोविदंगढ़ खनन चल, वहीं दूसरी बघवार की ओर सुरंग का खनन किया जा रहा है, लेकिन नहर के दोनों छोर अब नहीं मिल रहे है । यह जानकार अधिकारियों के होश उड़ गए है। दरअसल अगर नहर का एलाइमेंट आउट हुआ पानी के बहाव में काफी तकनीकी अड़चनें आनी तय है। ऐसे में जल संसाधन विभाग अब इसका सर्वे करा रहा है।

सीएम त्रिपाठी, मुख्य अभियंता जल संसाधन

विभाग ने बताया जा रहा है कि वर्तमान में 40 मीटर नहर का खनन शेष है जो की नवम्बर माह तक पूरा हो जाएगा। इसके अतिरिक्त 18 किलोमीटर नहर निर्माण में 1 किलोमीटर का नहर निर्माण होना शेष है। यह नहर मुआवजा वितरण नहीं होने के कारण अभी तक अटका हुआ है। इसे पूरा करने का लक्ष्य दिया गया है। बहुती फ्लो में बन रही टनल को एलाइमेंट आउट होने की जानकारी है। इसे लेकर जबलपुर की एक्सपर्ट की टीम ने निरीक्षण किया है। इसमें एलाइमेंट ज्यादा आउट नहीं मिला है। सुरंग का काम प्रारंभ होने से पहले एक बार फिर कराया जाएगा।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story