MP Assembly Election 2023: बीजेपी ने जारी की उम्मीदवारों की छठी लिस्ट, जानें किसे क्या से मिला टिकट

MP Assembly Election 2023: मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी ने टिकटों की छठी लिस्ट जारी कर दी है। इस सूची में दो सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा की गई है। अभी तक की पांच सूचियों में 228 सीटों पर उम्मीदवार तय कर दिए गए थे।

Krishna Chaudhary
Published on: 29 Oct 2023 9:57 AM GMT
BJP released the sixth list of candidates, know who got the ticket from what
X

बीजेपी ने जारी की उम्मीदवारों की छठी लिस्ट, जानें किसे क्या से मिला टिकट: Photo- Social Media

MP Assembly Election 2023: मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी ने टिकटों की छठी लिस्ट जारी कर दी है। इस सूची में दो सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा की गई है। अभी तक की पांच सूचियों में 228 सीटों पर उम्मीदवार तय कर दिए गए थे। आज जारी हुई लिस्ट के साथ ही भाजपा ने प्रदेश के सभी 230 सीटों पर अपने प्रत्याशियों की घोषणा कर दी है। बीजेपी ने गुना से पूर्व विधायक पन्ना लाल शाक्य और विदिशा से मुकेश टंडन को टिकट दिया है।

दरअसल, 21 अक्टूबर को बीजेपी ने जब पांचवीं सूची जारी की थी, तब इन दोनों सीटों पर उम्मीदवारों के नाम पर फैसला नहीं हो पाया था। गुना और विदिशा दोनों ही बीजेपी का गढ़ रही हैं। गुना सुरक्षित सीट पर वर्तमान में बीजेपी का ही कब्जा है। वहीं, विदिशा सीट फिलहाल कांग्रेस के पास है। बीजेपी ने गुना के मौजूदा विधायक गोपीलाल जाटव का टिकट काटकर पन्ना लाल शाक्य को उम्मीदवार बनाया है। शाक्य 2013 में यहां से बीजेपी के टिकट पर चुनाव जीते थे। 2018 में उनका टिकट काटकर गोपीलाल जाटव को लड़ा गया था।



कांग्रेस इस बार गुना से पंकज कनेरिया को मैदान में उतारा है। वहीं, विदिशा सीट जिसे प्रदेश में बीजेपी के सबसे मजबूत गढ़ों में शुमार किया जाता है, वहां पिछली बार यानी 2018 में बीजेपी को कांग्रेस के हाथों बड़े अंतर से शिकस्त का सामना करना पड़ा था। बीजेपी के मुकेश टंडन को कांग्रेस के शशांक भार्गव ने हरा दिया था। टंडन को इसबार फिर से बीजेपी ने मैदान में उतारा है। उन्हें सीएम शिवराज सिंह चौहान का करीबी माना जाता है। वहीं, कांग्रेस ने मौजूदा विधायक शशांक भार्गव पर फिर से दांव खेला है।

सिंधिया पर सस्पेंस खत्म

मध्य प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी जिस तरह से दिग्गजों को विधानसभा चुनाव के समर में उतार रही थी, उससे केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया को लेकर भी अटकलों का बाजार गर्म हो गया था। उनकी बुआ और मौजूदा सरकार में खेल मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया ने जब इस बार चुनाव लड़ने से इनकार कर दिया तो कयास और लगने लगे। उनकी सीट शिवपुरी पर बीजेपी नेताओं की सक्रियता बढ़ गई।

कांग्रेस ने सिंधिया को घेरने के लिए ही अपने कद्दावर नेता और पूर्व मंत्री केपी सिंह को पिछोड़ से हटाकर यहां का टिकट दिया। सिंह वर्तमान में पिछोड़ से विधायक हैं। लेकिन बीजेपी की ओर से पिछले दिनों जो पांचवीं सूची जारी की गई, तब सिंधिया के चुनाव लड़ने के अटकलों पर विराम लग गया। बीजेपी ने पूर्व विधायक देवेंद्र जैन को यहां से मैदान में उतारा है। बीजेपी ने पहली और दूसरी लिस्ट में 39-39 उम्मीदवार, तीसरी लिस्ट में एक, चौथी लिस्ट में 57 और पांचवीं लिस्ट में 92 कैंडिडेट्स घोषित किए थे।

बता दें कि मध्य प्रदेश की सभी 230 सीटों पर एक चरण में 17 नवंबर को मतदान होना है। नतीजे 3 दिसंबर को आएंगे।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story