×

MP Cabinet Expansion: विधानसभा चुनाव से पहले शिवराज कैबिनेट का विस्तार आज, मंत्रिमंडल में ये होंगे नए चेहरे !

Madhya Pradesh Cabinet Expansion Live Update: मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव से पहले शिवराज सरकार मंत्रिमंडल का विस्तार होने जा रहा है। तीन नए मंत्रियों को शामिल किए जाने की खबर है। इन चेहरों को मिल सकती है जगह।

Aman Kumar Singh
Published on: 25 Aug 2023 10:03 AM GMT (Updated on: 25 Aug 2023 10:14 AM GMT)
MP Cabinet Expansion: विधानसभा चुनाव से पहले शिवराज कैबिनेट का विस्तार आज, मंत्रिमंडल में ये होंगे नए चेहरे !
X
Madhya Pradesh Cabinet Expansion Live Update (Social Media)

Madhya Pradesh Cabinet Expansion Live Update: मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव से ठीक पहले शिवराज सिंह चौहान (CM Shivraj Singh Chouhan) सरकार का शुक्रवार (25 अगस्त) को विस्तार होने जा रहा है। आज शाम करीब 7 बजे मंत्रिमंडल विस्तार की ख़बरें हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, राजेंद्र शुक्ल (Rajendra Shukla), गौरीशंकर बिसेन (Gaurishankar Bisen) और राहुल लोधी (Rahul Lodhi) मंत्री बनाए जा सकते हैं।

सीएम शिवराज सिंह ने हाल ही में राज्यपाल मंगू भाई पटेल (MP Governor Mangubhai Patel) से भेंट की थी। जिसके बाद से ही मंत्रिमंडल विस्तार की ख़बरें जोर पकड़ चुकी थी। शिवराज कैबिनेट (Shivraj cabinet) में वर्तमान में 3 मंत्रियों की जगह रिक्त है। माना जा रहा है कि मध्य प्रदेश के अलग-अलग इलाकों से कुछ विधायकों को मंत्रिमंडल में जगह मिल सकती है। हालांकि, अभी भारतीय जनता पार्टी (BJP) या सरकार की ओर से मंत्रिमंडल में शामिल किए जाने वाले लोगों के नाम को लेकर कोई औपचारिक घोषणा नहीं की गई है।

कई नाम चर्चा में, सिंधिया खेमे पर सस्पेंस
शिवराज सिंह मंत्रिमंडल (Shivraj Cabinet) के भावी मंत्री के तौर पर कई नाम चर्चा में हैं। इनमें गौरी शंकर बिसेन, राजेंद्र शुक्ला और राहुल लोधी का नाम आगे है। वहीं, सोशल मीडिया पर जालम सिंह (Jalam Singh) के नाम की चर्चा है। आपको बता दें, राहुल लोधी बीजेपी की फायर ब्रांड नेता और पूर्व मुख्यमंत्री उमा भारती (Uma Bharti) के भतीजे हैं। वो टीकमगढ़ के खरगापुर विधानसभा सीट से पहली बार विधायक बने हैं। मंत्रिमंडल में शामिल होने वाले जिन अन्य नामों की चर्चा है, उनमें ज्योतिरादित्य सिंधिया (Jyotiraditya Scindia) समर्थक किसी एमएलए का नाम नहीं है।

कौन हैं गौरी शंकर बिसेन? (Who is Gauri Shankar Bisen)

गौरी शंकर बिसेन पार्टी का बड़ा चेहरा हैं। वो बालाघाट से सातवीं बार विधायक चुने गए हैं। पहली बार वो 1985 में जीतकर विधानसभा पहुंचे थे। उसके बाद 1990, 1993 और 2003 में भी वो विधायक चुने गए। बिसेन विधानसभा की कई समितियों के सदस्य और सभापति भी रह चुके हैं। गौरी शंकर बिसेन जिला सहकारी बैंक एवं भूमि विकास बैंक बालाघाट के संचालक तथा बालाघाट जिला के बीजेपी उपाध्यक्ष भी रह चुके हैं। इतना ही नहीं, बिसेन 1998 में और 2004 में लोकसभा का चुनाव भी जीत चुके हैं। उन्हें तीन बार एमपी बीजेपी का उपाध्यक्ष बनाया गया।

विंध्य में BJP का चेहरा रहे हैं राजेंद्र शुक्ला

वहीं, राजेंद्र शुक्ला (Rajendra Shukla) रीवा विधानसभा सीट से चार बार के विधायक रहे हैं। उन्हें विंध्य क्षेत्र में बीजेपी के बड़े चेहरे के रूप में देखा जाता रहा है। राजेंद्र शुक्ल पहली बार साल 2003 में विधायक चुने गए थे। उसके बाद से वो लगातार विधानसभा चुनाव जीत रहे हैं। बीजेपी ने 2018 में विंध्य के रीवा जिले की सभी 8 सीटों पर कब्जा जमाया था। बता दें, राजेंद्र शुक्ला पहले भी मध्य प्रदेश सरकार में मंत्री रह चुके हैं।

OBC चेहरा राहुल लोधी पर भी दांव

शिवराज सरकार ओबीसी वर्ग को भी साधने की कोशिश में है। इसीलिए लोधी समाज से एक चेहरे को कैबिनेट में शामिल करने की योजना है। बता दें, राहुल लोधी बीजेपी की पूर्व सीएम उमा भारती के भतीजे हैं। बीजेपी में पिछड़ा वर्ग के साथ वो युवा चेहरा भी हैं।

Aman Kumar Singh

Aman Kumar Singh

Next Story