×

Bhopal News: भोपाल की मदर इंडिया कॉलोनी में क्लोरीन गैस लीक, दहशत में हैं बस्ती के लोग

Chlorine Gas Leak In Bhopal: भोपाल में मदर इंडिया कॉलोनी में क्लोरीन गैस लीक होने से हड़कंप मच गया। लोगों को जब सांस लेने में तकलीफ हुई तो लोग घरों से निकलकर सड़क पर आ गए।

Network
Report Network
Published on: 27 Oct 2022 5:06 AM GMT (Updated on: 27 Oct 2022 5:34 AM GMT)
Chlorine gas leaks in Mother India Colony of Bhopal, people of Mother India Colony are in panic
X

भोपाल में क्लोरीन गैस लीक: Photo- Social Media

Bhopal: भोपाल में मदर इंडिया कॉलोनी में क्लोरीन गैस लीक (Chlorine gas leak) होने से हड़कंप मच गया। लोगों को जब सांस लेने में तकलीफ हुई और आंखों में जलन महसूस हुई तो लोग घरों से निकलकर सड़क पर आ गए। अचानक हुए इस 'गैसकांड' (gas scandal) की सूचना जैसे ही प्रशासन को मिली, कलेक्टर और नगर निगम कमिश्नर मौके पर पहुंच गए। गैस लीक के बाद सांस लेने में ज्यादा दिक्कत होने के चलते 3 लोगों को हमीदिया अस्पताल में भर्ती कराया गया, जिनकी हालत अब ठीक है।

मध्य प्रदेश के भोपाल की मदर इंडिया कॉलोनी में हुई गैस लीकेज की घटना से लोगों की आंखों में जलन और सांस लेने में तकलीफ होने के बाद बस्ती के लगभग सभी लोग अपने घरों से बाहर निकल आए। इलाके के लोगों ने इसकी सूचना तत्काल प्रशासन को दी और कुछ ही देर में मौके पर नगर निगम की एक टीम पहुंच गई। भोपाल कलेक्टर और नगर निगम कमिश्नर भी मौके पर पहुंचे।

गैस का लीकेज बस्ती के पास ही बने वाटर फिल्टर प्लांट से हो रहा था

पता चला कि क्लोरीन गैस का लीकेज बस्ती के पास ही बने वाटर फिल्टर प्लांट से हो रहा है। प्लांट में लगे करीब 900 किलोग्राम के सिलेंडर का नोजल खराब हो गया था। इसलिए उस सिलेंडर से गैस लीक हो रही थी। नगर निगम की टीम ने गैस लीकेज रोकने के लिए गैस सिलेंडर को क्रैन की मदद से पानी में डाल दिया। इसके बाद 5 किलो कास्टिक सोडा डालकर गैस लीकेज को बंद किया गया।

गैस लीकेज के कारण पानी की सप्लाई रोक दी गई है

तीन लोगों को सांस लेने में काफी तकलीफ हो रही थी। जिन्हें इलाज के बाद अस्पताल से डिस्चार्ज कर दिया गया है। घटना के बाद अब एहतियात बरतते हुए प्रशासन ने प्रभावित इलाके में आज पानी की सप्लाई रोक दी गई है। घटना की जानकारी मिलने पर गैस राहत मंत्री विश्वास सारंग और भोपाल की महापौर मालती राय हमीदिया अस्पताल पहुंची और घायलों का हाल चाल जाना।

पूर्व CM कमलनाथ ने की जांच की मांग

भोपाल में हुई गैस लीकेज की घटना पर पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस नेता कमलनाथ ने ट्वीट किया। उन्होंने इस घटना की जांच कराने की मांग करते हुए कहा कि 'मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल की मदर इंडिया कॉलोनी में क्लोरीन गैस टैंक के लिकेज होने से लोगों को आंखों में जलन एवं सांस लेने में तकलीफ व कुछ लोगों के अस्पताल में भर्ती होने की खबर सामने आयी है। पीड़ितों के इलाज की पूर्ण व्यवस्था हो, मामले की जांच हो, सुरक्षा के सभी आवश्यक कदम उठाये जाएं।'

जांच के लिए निर्देश

चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग ने इस पूरे हादसे की जांच के आदेश दिए हैं। विश्वास सारंग ने कहा कि 'ईदगाह हिल्स स्थित मदर इंडिया कॉलोनी में क्लोरीन के टैंक में रिसाव होने की घटना की बारीकियों से समीक्षा कर विस्तृत जांच के लिए निर्देश दिए हैं। जांच के बाद जो भी दोषी पाया जाएगा उसके खिलाफ कार्रवाई होगी। ऐसी घटनाओं को दोबारा होने से रोकने के लिए भी जरूरी कदम उठाए जायेंगे।'

दहशत में आए मदर इंडिया कॉलोनी के लोग

क्लोरीन गैस लीक होने की घटना से मदर इंडिया कॉलोनी के लोग दहशत में इसलिए आ गए, क्योंकि करीब 38 साल पहले हुई गैस लीकेज की घटना से भोपाल में कई लोगों की मौत हो गई थी।

दरअसल, 2 और 3 दिसंबर 1984 की दरमियानी रात हुई गैस त्रासदी की घटना में हजारों लोगों की जान चली गई थी। अमेरिकी कंपनी यूनियन कार्बाइड फैक्ट्री में मौजूद तमाम गैस के टैंकों में से एक टैंक नंबर 610 से मिथाइल आइसोसाइनेट गैस का रिसाव हो गया था। इस हादसे में भोपाल के काजी कैम्प और जेपी नगर (अब आरिफ नगर) और उसके आसपास के इलाके के लोग सबसे ज्यादा प्रभावित हुए थे।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story