×

MP: जैन तीर्थ कुण्डलपुर और बांदकपुर बनेंगे पवित्र क्षेत्र, मांस-मदिरा की बिक्री पर रहेगा प्रतिबंध, सीएम शिवराज ने किया ऐलान

पंचकल्याणकर गजरथ महोत्सव को देखते हुए मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कुंडलपुर और बांदकपुर जैन तीर्थ स्थल क्षेत्रों में शराब और मांस की बिक्री पर प्रतिबंध लगाने का फैसला किया है।

Bishwajeet Kumar
Published By Bishwajeet KumarWritten By Krishna
Published on: 22 Feb 2022 2:30 AM GMT
Shivraj Singh Chauhan
X

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (तस्वीर साभार : सोशल मीडिया) 

भोपाल। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chauhan) ने सोमवार को जैन धर्म के तीर्थ स्थल कुण्डलपुर और बांदकपुर को लेकर बड़ा ऐलान किया है। सीएम शिवराज ने कहा कि इन दोनों तीर्थ स्थलों को पवित्र क्षेत्र बनाया जाएगा। इन दोनों जगहों पर मांस औऱ मदिरा के बिक्री पर प्रतिबंध रहेगा।

दमोह जिला स्थिति कुण्डलपुर में चार किलोमीटर के दायरे में यह प्रतिबंध लागू रहेगा। बता दें कि इन दिनों यहां पंचकल्याणकर गजरथ महोत्सव (Panchkalyankar Gajrath Festival) चल रहा है। जिसमे बड़ी संख्या में देश के कोने-कोने से जैन धर्म के अनुयायि पहुंच रहे हैं।

सीएम शिवराज ने पवित्र क्षेत्र बनाने की घोषणा की

पंचकल्याणकर गजरथ महोत्सव में अपनी पत्नी साधना सिंह चौहान के साथ पहुंचे मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आचार्य श्री विद्यासागर महाराज (Acharya Shree Vidyasagar Maharaj) का आर्शावाद लिया। इस दौरान उनके साथ एमपी सरकार के वरिष्ठ मंत्री गोपाल भार्गव (Gopal Bhargava) औऱ पूर्व मंत्री जयंत मलैया (Jayant Malaiya) भी मौजूद रहें।

आयोजन के दौरान अपने संबोधन में सीएम शिवराज ने कहा कि कुण्डलपुर तीर्थ क्षेत्र एक अद्भूत तीर्थ क्षेत्र है। एमपी सरकार की तरफ से वो ऐलान करते हैं कि कुण्डलपुर तीर्थ क्षेत्र को पवित्र क्षेत्र घोषित किया जाएगा। इसके साथ ही बांदकपुर को भी पवित्र क्षेत्र घोषित किया जाएगा।

सीएम शिवराज का संबोधन

इस दौरान उन्होंने कहा कि आचार्य श्री विद्यासागर महाराज ने हस्तकरघा को बढावा दिया है। वे इसे स्वरोजगार से जोड़ेंगे। सीएम ने आचार्य श्री को संबोधित करते हुए कहा कि हम आपके बताए मार्ग पर चलेंगे औऱ इन सभी कामों को पूरा करेंगे। उन्होंने गोरक्षा की तरफ ध्यान दिलाते हुए कहा कि इसका काम बहुत व्यापक है, इसके लिए समाज को आगे आना होगा, तभी ये संभव हो पाएगा। इस मौके पर मुख्यमंत्री चौहान ने लोगों से बेटा और बेटी के बीच भेद खत्म करने की अपील की है।

उन्होंने बताया कि प्रदेश सरकार की लाडली लक्ष्मी योजना के कारण 2012-13 में 1000 बेटों पर जहां 912 बेटियां जन्म लेती थी। वहीं अब एक हजार पर 956 बेटियां जन्म ले रही हैं। सीएम ने पर्यावरण संरक्षण की तरफ ध्यान दिलाते हुए कहा कि मैं रोज एक पौधा लगाता हूं औऱ लोगों से भी पौधारोपण करने की अपील करता हूं।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story