×

CM Shivraj Singh Chouhan: सीएम शिवराज सिंह चौहान का ऐलान, मध्य प्रदेश में अब हिंदी में भी होगी मेडिकल की पढ़ाई

Medical studies in MP : मेडिकल की पढ़ाई करने वाले छात्रों के लिए सीएम शिवराज सिंह चौहान ने बड़ा फैसला करते हुए कहा कि अब एमपी में मेडिकल की पढ़ाई हिंदी में भी होगी।

Bishwajeet Kumar
Written By Bishwajeet Kumar
Published on: 27 March 2022 10:54 AM GMT
Shivraj Singh Chauhan
X

शिवराज सिंह चौहान (तस्वीर साभार : सोशल मीडिया)

CM Shivraj Singh Chouhan: बहुत से बच्चों को मेडिकल की पढ़ाई करने में इस वजह से भी कठिनाई होती है क्योंकि उनकी अंग्रेजी शुरुआती स्तर से इतना मजबूत नहीं होता जितना जरूरी है। ऐसे में मेडिकल की पढ़ाई कर रहे बच्चों के लिए मध्यप्रदेश के शिवराज सरकार ने एक बड़ा फैसला लिया है। अब से मध्यप्रदेश में बैचलर ऑफ मेडिसिन और बैचलर ऑफ सर्जरी (MBBS) की पढ़ाई छात्र हिंदी में भी कर सकते हैं।

मुख्यमंत्री ने किया ऐलान

मेडिकल की पढ़ाई हिंदी भाषा में सूर्य करने को लेकर मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chauhan) ने रविवार को कहा कि राज्य में चिकित्सा पाठ्यक्रम हिंदी में भी पढ़ाए जाएंगे। मुख्यमंत्री ने कहा 'हम हिंदी में चिकित्सा पाठ्यक्रमों के लिए शिक्षा प्रदान करना शुरू करेंगे। इससे गरीब और मध्यम वर्ग की पृष्ठभूमि के छात्रों को फायदा होगा।

गांधी मेडिकल कॉलेज में शुरू होगा कोर्स

मेडिकल की पढ़ाई हिंदी में शुरू होने के संबंध में जानकारी देते हुए मध्य प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री विश्वास सारंग ने बताया कि राजधानी भोपाल स्थित गांधी मेडिकल कॉलेज से इसका पायलट प्रोजेक्ट शुरू किया जाएगा। तथा इसकी पढ़ाई भी गांधी मेडिकल कॉलेज में जल्द शुरू की जाएगी।

स्वास्थ्य मंत्री ने आगे कहा कि हम गांधी मेडिकल कॉलेज के प्रथम वर्ष से एमबीबीएस के पाठ्यक्रम को हिंदी में भी शुरू करने जा रहे हैं। जिसके लिए हम प्रथमवर्ष के तीन विषयों बायोकेमिस्ट्री, एनोटॉमी और फिजियोलॉजी क्यों किताबों का हिंदी में अनुवाद करवाएंगे। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा, कई रिसर्च में पाया गया है कि मातृभाषा में कुछ भी सीखना बेहद फायदेमंद और लाभप्रद होता है।

ऑडियो फॉर्मेट में भी उपलब्ध होंगी किताबें

मध्य प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री ने मेडिकल की पढ़ाई को हिंदी में भी शुरू करने के मुद्दे पर बताते हुए आगे कहा कि हम पढ़ाई को और सरल बनाने के लिए किताबों को हिंदी में अनुवाद करने के साथ इन्हें ऑडियो और विजुअल फॉर्मेट में भी छात्रों को उपलब्ध कराएंगे छात्रों के लिए यह सभी चीजें यूट्यूब पर आसानी से उपलब्ध होंगी।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story