CM Yogi Temple In MP: एमपी में भी बनेगा योगी आदित्यनाथ का मंदिर, एमबीए पास युवक ने अपनाया वैराग्य

CM Yogi Temple In MP: सीएम योगी से प्रभावित हुए एक युवा संत अब उत्तर प्रदेश की सीमा से लगे मध्य प्रदेश के निवाड़ी जिले के टेहरका गांव में योगी आदित्यनाथ के मंदिर का निर्माण कराने जा रहे हैं ।

Network
Newstrack Network
Published on: 26 Sep 2022 9:42 AM GMT
Yogi Adityanaths temple will be built in MP, MBA pass youth adopted detachment
X

एमपी में भी बनेगा योगी आदित्यनाथ का मंदिर: Photo- Social Media

Bhopal News: उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (UP CM Yogi Adityanath) की लोकप्रियता बढ़ रही है। सीएम योगी के कई काम उत्तर प्रदेश के अलावा एमपी (Madhya Pradesh), गोवा और दूसरे राज्यों में भी अपनाए जा रहे हैं। सीएम योगी से प्रभावित हुए एक युवा संत अब आदित्यनाथ का मंदिर बनवाने जा रहें हैं। बता दें उत्तर प्रदेश की सीमा से लगे निवाड़ी जिले (Niwari District) के टेहरका गांव में योगी आदित्यनाथ के मंदिर निर्माण का काम दीपावली से शुरू होगा। मंदिर का निर्माण कराने वाले योगी आदित्यनाथ के अनुयायी सत्यनाथ हैं। जो हिंदू धर्म प्रचारक (Hindu missionary) हैं।

जयपुर के मूर्तिकार बनाएंगे प्रतिमा

सत्यनाथ ने जानकारी देते हुए बताया कि योगी मंदिर का निर्माण करीब 20 फीट चौड़ाई और 12 फीट ऊंचाई का बनेगा। इसमें स्थापित होने वाली प्रतिमा बनाने वाले कारीगर जयपुर से बुलवाए जाएंगे। जो यहीं हूबहू योगी जैसी प्रतिमा बनाएंगे। उन्होंने बताया कि एक साल में यह मंदिर निर्माण का काम पूरा हो जाएगा और 2024 की दीपावली को योगी आदित्यनाथ को इसके लोकार्पण के लिए आमंत्रित किया जाएगा।

MBA की पढ़ाई की लेकिन योगी से इम्प्रेस हुए तो धारण कर लिया वैराग्य

गौरतलब है कि निवाड़ी जिले के टेहरका गांव के रहने वाले सत्येन्द्र चतुर्वेदी का नाम इन दिनों सुर्खियों में है। उन्होंने भोपाल के एलएनसीटी से एमबीए किया था। वे अक्सर अपने मित्रों के साथ गोरखपुर मेले में जाया करते थे। यहां वे योगी आदित्यनाथ से इतने प्रभावित हुए कि फरवरी 2016 में उन्होंने वैराग्य धारण कर योगी आदित्यनाथ की तरह जिन्दगी गुजारने का फैसला कर लिया। हालांकि अधिकारिक तौर पर उन्होंने रामनवमीं के दिन 5 अप्रैल 2017 को वैराग्य ग्रहण किया। सत्येन्द्र चतुर्वेदी के वैराग्य धारण करने के बाद उनका नाम हिन्दू सत्यनाथ हो गया। सत्यनाथ ने योगी आदित्यनाथ के सीएम बनने तक चप्पल न पहनने का संकल्प ले लिया।

निजी जमीन पर बनेगा मंदिर ताकि अयोध्या जैसा विवाद न हो

सत्यनाथ ने बताया कि हाल ही में अयोध्या में एक योगी भक्त ने उनका मंदिर बनवाया, लेकिन वह जमीन विवाद के कारण विवादों में घिर गया और योगी जी की प्रतिमा वहां से गायब कर दी गई। इस घटना से मन आहत हुआ और ये फैसला किया कि निवाड़ी जिले के टेहरका में हम अपनी पैतृक भूमि पर बने आश्रम में ही योगी जी का मंदिर बनवाएंगे।

आदित्यनाथ जैसे दिखते हैं सत्यनाथ

हिन्दू सत्यनाथ यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ के पदचिन्हों पर चलने के लिए उनके जैसे भगवा वस्त्र धारण करते हैं। जमीन पर सोते हैं। हर चुनाव में गोरखपुर चुनाव प्रचार के लिए जाते हैं। सत्यनाथ को बुन्देलखंड योगी के नाम से लोग बुलाने लगे हैं।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story