×

कमलनाथ के बाद अब अधीर रंजन और सुरजेवाला का नंबर, देना होगा एक पद से इस्तीफा

Congress: कमलनाथ को नेता प्रतिपक्ष के पद से हटाया गया है। अब इस कड़ी में अगला नंबर लोकसभा में पार्टी के नेता अधीर रंजन चौधरी और पार्टी के वरिष्ठ नेता रणदीप सुरजेवाला का माना जा रहा है।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman TiwariPublished By Deepak Kumar
Published on: 28 April 2022 3:21 PM GMT
adhir ranjan and randeep surjewala
X

रणदीप सुरजेवाला और अधीर रंजन चौधरी। (Social Media) 

Madhya Pradesh: मध्यप्रदेश में नेता प्रतिपक्ष के पद से कमलनाथ (Kamal Nath) की छुट्टी के बाद पार्टी में कई और नेताओं को लेकर कयास लगाए जाने लगे हैं। कांग्रेस में अब एक व्यक्ति-एक पद के सिद्धांत का पालन किया जा रहा है और उसी आधार पर कमलनाथ को नेता प्रतिपक्ष के पद से हटाया गया है। अब इस कड़ी में अगला नंबर लोकसभा में पार्टी के नेता अधीर रंजन चौधरी (Adhir Ranjan Chowdhury) और पार्टी के वरिष्ठ नेता रणदीप सुरजेवाला (Randeep Surjewala) का माना जा रहा है।

इन दोनों नेताओं ने भी दो पदों की जिम्मेदारी संभाल रखी है और माना जा रहा है कि अब इन दोनों नेताओं को भी एक पद से इस्तीफा देना पड़ेगा। कांग्रेस सूत्रों का कहना है कि 2024 की सियासी जंग से पहले हाईकमान ने पार्टी में बदलाव लाने का फैसला किया है और इसी कड़ी में यह कदम उठाने की कवायद शुरू की गई है।

प्रशांत किशोर ने भी दिया था सुझाव

मजे की बात यह है कि चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर (Prashant Kishor) ने भी कांग्रेस (Congress) नेतृत्व के साथ बातचीत के दौरान एक व्यक्ति-एक पद के सिद्धांत की वकालत की थी। उनका कहना था कि पार्टी के बड़े चेहरों को भी दो पदों की जिम्मेदारी नहीं सौंपी जानी चाहिए। प्रशांत किशोर (Prashant Kishor) की कांग्रेस में एंट्री की संभावनाओं पर तो विराम लग गया है मगर कांग्रेस को प्रशांत किशोर (Prashant Kishor) के इस सुझाव की अहमियत जरूर समझ में आ गई है।

मध्यप्रदेश में कमलनाथ (Kamal Nath) ने काफी दिनों से प्रदेश अध्यक्ष के साथ नेता प्रतिपक्ष की भी जिम्मेदारी संभाल रखी थी। कई बार उनके एक पद छोड़ने की बात उठी मगर बाद में सबकुछ ठंडे बस्ते में चला गया। गुरुवार को पार्टी हाईकमान के कहने पर कमलनाथ में नेता प्रतिपक्ष के पद से इस्तीफा दे दिया।

उनकी जगह गोविंद सिंह (Govind Singh) को नेता प्रतिपक्ष की जिम्मेदारी सौंपी गई है। गोविंद सिंह (Govind Singh) भिंड जिले की लहार विधानसभा सीट से लगातार सातवीं बार चुनाव जीतकर विधानसभा पहुंचे हैं। नेता प्रतिपक्ष से इस्तीफा देने के बाद कमलनाथ अब प्रदेश अध्यक्ष पद की जिम्मेदारी संभालते रहेंगे।

अब अधीर रंजन और सुरजेवाला का नंबर

कांग्रेस से जुड़े सूत्रों का कहना है कि पार्टी हाईकमान अब एक व्यक्ति-एक पद के सिद्धांत पर आगे बढ़ चला है। पार्टी सूत्रों का कहना है कि अब यह नीति पार्टी के दूसरे नेताओं पर भी लागू की जा सकती है। इस कड़ी में अब अगला नंबर अधीर रंजन चौधरी (Adhir Ranjan Chowdhury) का माना जा रहा है। अधीर रंजन चौधरी भी लंबे समय से दोहरी जिम्मेदारी संभाल रहे हैं। वे लोकसभा में विपक्ष के नेता के साथ ही पश्चिम बंगाल कांग्रेस के अध्यक्ष भी हैं। माना जा रहा है कि उन्हें भी अब जल्द ही एक पद से इस्तीफा देना होगा।

अधीर रंजन चौधरी (Adhir Ranjan Chowdhury) के अलावा रणदीप सुरजेवाला (Randeep Surjewala) को भी एक पद की जिम्मेदारी छोड़नी पड़ सकती है। पार्टी हाईकमान ने उन्हें कर्नाटक का प्रभारी बना रखा है और इसके साथ ही वे मीडिया विभाग में भी प्रभारी की भूमिका निभा रहे हैं। ऐसे में सुरजेवाला को भी एक पद से इस्तीफा देना पड़ सकता है।

बदलाव के मूड में कांग्रेस नेतृत्व

2024 के लोकसभा चुनाव के जंग से पहले कांग्रेस को कई राज्यों में विधानसभा चुनाव में अपनी ताकत दिखानी है। हाल में पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव में कांग्रेस का प्रदर्शन बेहद खराब रहा है। चार राज्यों में चुनावी हार के साथ उसे पंजाब की सत्ता भी गंवानी पड़ी है। पांच राज्यों की चुनावी हार के बाद कांग्रेस नेतृत्व अब बदलाव के मूड में दिख रहा है। इसी सिलसिले में एक व्यक्ति-एक पद की नीति पर चलने का फैसला किया गया है।

मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ (MP Former CM Kamal Nath) को कांग्रेस हाईकमान का काफी करीबी माना जाता रहा है और उनकी छवि जमीन से जुड़े नेता की रही है। पिछले दिनों उन्हें असंतुष्ट खेमे के नेताओं से बातचीत की बड़ी जिम्मेदारी भी सौंपी गई थी। वे पार्टी के हर खेमे को स्वीकार्य नेता रहे हैं मगर इसके बावजूद उन्हें नेता प्रतिपक्ष के पद से इस्तीफा देना पड़ा। इसीलिए अब अन्य नेताओं का भी नंबर आने की संभावना जताई जा रही है।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story