Madhya Pradesh: कांग्रेस नेता के बिगड़े बोल, कहा - जिन्ना और नेहरू ने देश को दो हिस्सों में बांटकर अच्छा किया

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सज्जन सिंह वर्मा ने कहा कि हमें देश के प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू और पाकिस्तान के संस्थापक मोहम्मद अली जिन्ना का शुक्रिया करना चाहिए, जिन्होंने देश के दो टुकड़े करके बुद्धिमता का काम किया।

Krishna Chaudhary
Published on: 2 Jun 2022 9:52 AM GMT
Congress Leader Sajjan Singh Verma
X

कांग्रेस नेता सज्जन सिंह वर्मा। (Social Media)

Madhya Pradesh: मध्य प्रदेश कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व कैबिनेट मंत्री सज्जन सिंह वर्मा (Congress Leader Sajjan Singh Verma) अपने एक बयान को लेकर विवादों में हैं। वर्मा पीएम मोदी (PM Narendra Modi) और संघ प्रमुख मोहन भागवत (RSS chief Mohan Bhagwat) पर निशाना साधने के चक्कर में कुछ ऐसा बोल गए, जो उनकी पार्टी के लिए मुश्किल का सबब बन सकता है। सज्जन सिंह वर्मा ने कहा कि हमें देश के प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू (Prime Minister Pandit Jawaharlal Nehru) और पाकिस्तान के संस्थापक मोहम्मद अली जिन्ना (Founder of Pakistan Muhammad Ali Jinnah) का शुक्रिया करना चाहिए, जिन्होंने देश के दो टुकड़े करके बुद्धिमता का काम किया। दरअसल वर्मा पीएम मोदी के उस बयान पर प्रतिक्रिया दे रहे थे, जिसमें उन्होंने देश के विभाजन के लिए नेहरू और जिन्ना को जिम्मेदार ठहराया था।

जिन्ना को बताया स्वतंत्रता सेनानी

काग्रेस नेता सज्जन सिंह वर्मा (Congress Leader Sajjan Singh Verma) यहीं नहीं रूके उन्होंने मोहम्मद अली जिन्ना को स्वतंत्रता सेनानी बताते हुए सवालिया लहजे में कहा कि क्या जिन्ना स्वतंत्रता सेनानी नहीं थे ? मुस्लिम होने की वजह से स्वतंत्रता सेनानी की परिभाषा बदल दी जाती है।

संघ प्रमुख पर साधा निशाना

आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत (RSS chief Mohan Bhagwat) ने हाल ही में एमपी के पंचमढ़ी में अखंड भारत बनाने का वादा किया था। जिसपर प्रतिक्रिया देते हुए कमलनाथ सरकार में मंत्री रहे सज्जन सिंह वर्मा ने कहा कि अगर पाकिस्तान, बांग्लादेश और इंडोनेशिया के मुसलमान अखंड भारत में आ जाए तो मोदी जी और भागवत जी आपको खड़े रहने के लिए जगह नहीं मिलेगी। वर्मा ने यह बयान आगर मालवा जिले में पार्टी कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए दी। देवास से सांसद रह चुके सज्जन वर्मा ने इससे पहले भी मंदसौर में महंगाई के खिलाफ प्रदर्शन के दौरान मोहम्मद अली जिन्ना को जिन्ना साहब कह दिया था, जिस पर खासा सियासी बवाल हुआ था।

बीजेपी ने किया पलटवार

एमपी कांग्रेस के दिग्गज नेता सज्जन सिंह वर्मा (Congress Leader Sajjan Singh Verma) के विवादास्पद बयान ने सत्ताधारी भाजपा को उसे घेरने का एक और बड़ा मौका दे दिया है। शिवराज सरकार में मंत्री विश्वास सारंग ने कहा कि इसका मतलब है कि कांग्रेस ने स्वीकार कर लिया है हिंदुस्तान के विभाजन के दोषी नेहरू और जिन्ना थे। हम तो शुरू से कहते आए हैं कि दोनों ने अपनी राजनीतिक महत्वाकांक्षा को पूरा करने के लिए देश को दो हिस्सों में बांट दिया। सारंग ने कहा कि नेहरू प्रधानमंत्री और जिन्ना राष्ट्रपति बनना चाहते थे, इसलिए उन्होंने धर्म के आधार पर देश का विभाजन करवा दिया। कांग्रेस नेतृत्व की चुप्पी पर सवाल उठाते हुए उन्होंने कहा कि वो इसका खंडन क्यों नहीं करते वरना ये बात स्वीकार हो जाएगी कि नेहरू ही विभाजन के दोषी थे।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story