×

ADR Report: मध्य प्रदेश का हाल, 90 विधायकों पर हैं क्रिमिनल केस

ADR Report: एडीआर की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि 2023 में यह संख्या घटकर 90 रह गई है, जो 230 सदस्यीय सदन का लगभग 39 प्रतिशत है।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 7 Dec 2023 5:37 AM GMT
MP 90 newly elected mlas Criminal cases
X

MP 90 newly elected mlas Criminal cases  (PHOTO: Social media )

ADR Report: मध्य प्रदेश में 230 नवनिर्वाचित विधायकों में से 90, जो विधानसभा की कुल संख्या का लगभग 39 प्रतिशत हैं, ने अपने खिलाफ आपराधिक मामले घोषित किए हैं। इनमें से 34 विधायक गंभीर आरोपों का सामना कर रहे हैं।

एडीआर की रिपोर्ट

एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) के अनुसार 2018 के चुनाव में 94 विधायकों या कुल विधायकों में से 41 प्रतिशत ने चुनावी हलफनामे में अपने खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज होने की घोषणा की थी। एडीआर की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि 2023 में यह संख्या घटकर 90 रह गई है, जो 230 सदस्यीय सदन का लगभग 39 प्रतिशत है। रिपोर्ट में कहा गया है कि इनमें से 34 विधायक गंभीर आपराधिक आरोपों का सामना कर रहे हैं। 2018 में यह संख्या 47 थी।

हत्या का आरोप

शिवपुरी जिले के पिछोर से भाजपा के टिकट पर चुने गए प्रीतम लोधी एकमात्र विधायक हैं जिन पर हत्या का आरोप है। पांच अन्य नवनिर्वाचित विधायकों पर हत्या के प्रयास का आरोप है। रिपोर्ट में कहा गया है कि तीन उम्मीदवारों ने महिलाओं से संबंधित आपराधिक मामले घोषित किए हैं।

भाजपा के 51 विधायकों पर हैं केस

भाजपा के 163 में से 51 विधायक आपराधिक मामलों का सामना कर रहे हैं, जिनमें से 16 के खिलाफ गंभीर मामले हैं। एडीआर ने कहा है कि कांग्रेस के लिए यह संख्या 38 विधायकों की है, जिनमें 17 विधायक गंभीर आरोपों का सामना कर रहे हैं। भारत आदिवासी पार्टी के एकमात्र विजयी उम्मीदवार भी आपराधिक मामले का सामना कर रहे हैं।

कमलनाथ पर भी है केस

छिंदवाड़ा से निर्वाचित एमपी कांग्रेस प्रमुख कमल नाथ ने अपने खिलाफ भोपाल और इंदौर में जालसाजी और धोखाधड़ी के दो मामले दर्ज होने की घोषणा की है। रिपोर्ट में कहा गया है कि दोनों मामलों में अदालत द्वारा आरोप तय नहीं किये गये हैं। बुधनी से निर्वाचित मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के खिलाफ कोई मामला लंबित नहीं है।

भाजपा ने मध्य प्रदेश विधानसभा चुनावों में 163 सीटें जीती हैं। कांग्रेस, जिसने 2018 में 114 सीटें जीती थीं, इस बार 66 पर सिमट गईं, जबकि नई प्रवेशी भारत आदिवासी पार्टी एक निर्वाचन क्षेत्र में जीतने में कामयाब रही।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story