G23 Congress: कमलनाथ का बड़ा दावा: जी-23 की सभी मांगें मंजूर, तीन महीने में होगा कांग्रेस में व्यापक बदलाव

G23 Congress: पूर्व सीएम कमलनाथ ने दावा किया है कि तीन महीने के भीतर पार्टी में बड़े बदलाव दिखेंगे।

Anshuman Tiwari
Report Anshuman TiwariPublished By Ragini Sinha
Published on: 31 March 2022 8:43 AM GMT
Former cm Kamal nath
X
पूर्व सीएम कमलनाथ (Social media)

G23 Congress: पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनावों में करारी हार के बाद कांग्रेस में बड़े बदलाव की तैयारी है। पार्टी के वरिष्ठ नेता और मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने दावा किया है कि तीन महीने के भीतर पार्टी में बड़े बदलाव दिखेंगे। उनका यह भी कहना है कि पार्टी के शीर्ष नेतृत्व ने जी-23 की ओर से रखी गई मांगों को मान लिया है।

जी-23 से जुड़े हुए नेता लगातार पार्टी नेतृत्व को लेकर सवाल खड़े करते रहे हैं और उनकी मांग है कि पार्टी को मजबूत बनाने के लिए व्यापक बदलाव किए जाने चाहिए। जी-23 की मांगों पर टिप्पणी करते हुए कमलनाथ का कहना है कि पार्टी नेतृत्व को इस ग्रुप की सभी मांगें मंजूर हैं और इसी कारण जल्द ही पार्टी में बड़े पैमाने पर फेरबदल होगा।

बदलाव की मांग करने वाले हमारे मित्र

देश में बढ़ रही महंगाई के खिलाफ कांग्रेस के प्रदर्शन के बाद मध्य प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष कमलनाथ ने कहा कि पार्टी में बदलाव की मांग उठाने वाले नेता भी पार्टी से ही जुड़े हुए हैं और हमारे मित्र हैं। पार्टी नेतृत्व की ओर से उनकी मांगों पर गौर फरमाया गया है और नेतृत्व ने इन मांगों पर अमल करते हुए पार्टी में बड़े बदलाव का फैसला किया है।

कमलनाथ को गांधी परिवार का करीबी माना जाता रहा है। ऐसे में सियासी जानकार उनकी बातों को खारिज नहीं कर रहे हैं। सियासी जानकारों का मानना है कि अंदरखाने जरूर कुछ चल रहा है। तभी कमलनाथ ने इस तरह का बयान दिया है।

महंगाई को लेकर केंद्र पर हमला

मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री ने पेट्रोल-डीजल और गैस की कीमतों में लगातार हो रही बढ़ोतरी को लेकर केंद्र सरकार पर हमला बोला। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश समेत पांच राज्यों में चुनाव के वक्त कीमतों में बढ़ोतरी नहीं की गई मगर चुनावी नतीजे आने के बाद से ही लगातार कीमतें बढ़ रही हैं। इससे समझा जा सकता है कि भाजपा की नीयत पूरी तरह साफ नहीं है।

कांग्रेस के चुनावी मोड में आने के संबंध में सवाल पूछे जाने पर कमलनाथ ने कहा कि यह काम भाजपा करती रही है। कांग्रेस हमेशा जनता और कार्यकर्ताओं से जुड़ी रहती है। इसलिए उसे चुनावी मोड में आने की जरूरत नहीं है। मध्य प्रदेश में भाजपा की ओर से ज्योतिरादित्य सिंधिया को सीएम फेस बनाए जाने के संबंध में पूछे जाने पर कमलनाथ ने कहा कि पिछले लोकसभा चुनाव में उन्हें अपनी ताकत का पता चल चुका है। गुना में पता चल गया था कि उनकी चुनौती में कितना दम है।

आजाद ने की थी सोनिया से मुलाकात

कांग्रेस के जी-23 से जुड़े नेताओं ने 2020 के अगस्त महीने में नेतृत्व को चिट्ठी लिखकर व्यापक बदलाव की मांग की थी। इस ग्रुप से जुड़े नेताओं का मानना है कि भाजपा और पीएम मोदी को चुनौती देने के लिए कांग्रेस में सक्रिय अध्यक्ष की तैनाती होनी चाहिए और इसके साथ ही संगठन स्तर पर भी बड़े बदलाव किए जाने चाहिए। लंबा समय बीत जाने के बावजूद अभी तक जी-23 की यह मांग नहीं पूरी हो चुकी है।

पांच राज्यों में चुनावी हार के बाद कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक में भी चर्चा की गई थी मगर जी-23 के नेता इससे संतुष्ट नहीं दिखे। बाद में जी-23 से जुड़े प्रमुख नेता गुलाम नबी आजाद ने सोनिया गांधी से मुलाकात की थी। इस मुलाकात के बाद कई मुद्दों पर सहमति बनने की बात सामने आई थी। हालांकि अभी तक इसका खुलासा नहीं किया गया है। अब पार्टी के वरिष्ठ नेता कमलनाथ की ओर से सभी मांगों को मान लिए जाने का बड़ा बयान सामने आया है।

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story