×

Golden Kulfi of Indore: सोने की केवल ज्वेलरी ही नहीं कुल्फी भी मिलती है, जानें इसकी कीमत

Golden Kulfi of Indore: सोने की कुल्फी बेचकर बंटी यादव को शुरू से ही जेवरों का काफी शौक था। वह सर्राफाबाजार में गोल्डमैन के नाम से पहचाने जाते हैं।

Krishna Chaudhary
Published on: 13 Jan 2023 8:45 AM GMT
Golden Kulfi of Indore
X

Golden Kulfi of Indore  (photo: social media )

Golden Kulfi of Indore: मध्य प्रदेश की आर्थिक राजधानी इंदौर खान-पान के लिए भी उतना ही मशहूर है, जितना उसका स्वच्छता का मॉडल। पिछले कई सालों से स्वच्छता के मामले में देश में पहले पायदान पर काबिज इंदौर अपने लजीज पकवानों के लिए जाना जाता है। यहां के लोगो को खानपान का काफी शौक रहा है। इसलिए इसे स्वाद की राजधानी भी कहते हैं। इंदौर का गोल्डन कुल्फी भी एक ऐसा ही आइटम है, जो लोगों के बीच काफी फेमस है।

यह सामान्य कुल्फी के मुकाबले कहीं ज्यादा महंगी है, फिर भी लोग इसे खाने के लिए उमड़ते हैं। हाल ही में इंदौर में 17वां प्रवासी भारतीय सम्मेलन संपन्न हुआ है, जिसके कारण दुनियाभर के भारतीय प्रवासी यहां जुटे थे। उन्होंने इंदौर के फेमस फुड आइटम्स का जमकर लुत्फ उठाया। उनमें से एक गोल्डन कुल्फी भी है। इसकी दुकान खानपान के लिए रातभर खुला रहने वाले सर्राफा बाजार में स्थित है।

क्यों अनोखा है गोल्डन कुल्फी की दुकान

सर्राफा बाजार में प्रकाश कुल्फी के नाम से दुकान चलाने वाले बंटी यादव लाखों की जेवर पहनकर ग्राहकों को कुल्फी खिलाते हैं। उनकी दुकान पर पहुंचने वाला हर शख्स उन्हें देखकर एकबार सोच में पड़ जाता है कि आखिर इतना भारी भरकम सोने का आभूषण पहनकर कोई भला कुल्फी की दुकान पर कैसे बैठ सकता है। बंटी यादव सोने लाखों के जेवर पहनकर सोने की कुल्फी बेचते हैं।

सोने की कुल्फी की विशेषता ये है कि इस कुल्फी पर सोने का पेपर चढ़ा होता है और बाजार में इसे खाने वालों की जबरदस्त भीड़ होती है। सोने का पेपर चढ़ा होने के कारण इसकी कीमत सामान्य कुल्फी के मुकाबले काफी अधिक है। सामान्य कुल्फी की कीमत जहां 50 रूपये है, वहीं सोने की कुल्फी कीमत 350 रूपये है।

बंटी को कहां से मिला यह आइडिया

सोने की कुल्फी बेचकर बंटी यादव को शुरू से ही जेवरों का काफी शौक था। वह सर्राफाबाजार में गोल्डमैन के नाम से पहचाने जाते हैं। बंटी गले से लेकर हाथ तक सोने के जेवर पहने रहते हैं। वो बताते हैं कि सोने के प्रति मेरे लगाव को देखते हुए लोगों ने उन्हें सोने की कुल्फी बनाने की सलाह दी। उन्हें भी लोगों का यह आइडिया जम गया और बस क्या था उन्होंने सोने की कुल्फी बनाने का काम शुरू कर दिया।

सोशल मीडिया पर वायरल है दुकान

सर्राफा में कुल्फी की दुकान चलाने वाले बंटी यादव सोशल मीडिया पर काफी वायरल हैं। सर्राफा आने वाले लोग उनकी और उनके दुकान को फोटोज लेते हैं। लोग बड़े शौक से उनके साथ तस्वीरें खिंचवाते हैं। महंगा होने के बावजूद लोग सोन की कुल्फी का स्वाद लेने एकबार जरूर दुकान पर पहुंचते हैं।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story