×

Heavy Rain in MP: मध्य प्रदेश में भारी बारिश ने मचाई तबाही, नदी-नाले उफान पर, नर्मदा ने धारण किया रौद्र रूप

Heavy Rain in MP:

Krishna Chaudhary
Published on: 17 Sep 2023 6:18 AM GMT
Heavy Rain in MP
X

Heavy Rain in MP (Social Media)

Heavy Rain in MP: मध्य प्रदेश में पिछले तीन-चार दिनों से जारी मूसलाधार बारिश ने तबाही मचा रखी है। लगातार भारी बरसात के कारण नदी-नाले उफान पर हैं। बांधों में पानी लबालब भरे हैं। इंदौर, उज्जैन समेत प्रदेश के कई शहरों की कॉलोनियों में पानी घुस गया है। खराब मौसम को देखते हुए प्रदेश के कई जिलों में स्कूलों को बंद कर दिया गया है। राज्य की मुख्य नदी नर्मदा में जलस्तर ने खतरे के निशान को पार कर लिया है।

नर्मदा में लगातार बढ़ते जलस्तर और उसके रौद्र रूप को देखते हुए आसपास के गावों को प्रशासन खाली करवा रहा है। लोगों को सुरक्षित स्थानों पर भेजा जा रहा है। अत्यधिक पानी भर जाने के कारण प्रदेश के 10 डैम खोलने पड़े। रगी, तवा, ओंकारेश्वर, इंदिरा सागर, यशवंत सागर, सतपुड़ा, माचागोरा, पारसडोह, गंभीर, शिप्रा बांध को खोलकर पानी छोड़ा गया। जिसके कारण निचले इलाके में बाढ़ जैसी स्थिति है। पड़ोसी राज्यों महाराष्ट्र और गुजरात में भी अलर्ट जारी कर दिया गया है।

इंदौर में बह गए तीन युवक

एमपी की आर्थिक राजधानी इंदौर भारी बारिश के कारण पानी से तरबतर है। सड़कें पानी में डूब गई हैं तो मोहल्लों में जलभराव हो रखा है। इंदौर के महू के कालाकुंड स्थित चोरल नदी पर पिकनिक मनाने गए तीन दोस्त गाड़ी समेत बह गए। तीनों युवक नदी के बीचों-बीच झाड़ियों के सहारे अटककर मदद के लिए आवाज लगा रहे थे। इतने में किसी ग्रामीण को उनकी आवाज सुनाई दी, इसके बाद पुलिस को सूचना दी गई। कई घंटे तक रेस्क्यू ऑपरेशन चलाने के बाद तीनों को सुरक्षित बाहर निकाला गया।

बारिश के कारण एमपी के शहरों का हाल

खंडवा – खंडवा में इंदिरा सागर बांध के सभी गेट खोल दिए गए। इन गेटों की मदद से पानी छोड़ा जा रहा है। गेट खोलने के बाद निचले इलाकों में अलर्ट जारी कर दिया गया है।

उज्जैन – महाकाल नगरी उज्जैन स्थित शिप्रा नदी ने विकराल रूप धारण कर लिया है। यहां स्थित गंभीर बांध के 5 गेट पानी के निकासी के लिए खोल दिए गए हैं। छोटे पुल के ऊपर से पानी बह रहा है।

ओंकारेश्वर – ओंकारेश्वर बांध के सभी 23 गेट भी 6 मीटर तक खोले गए हैं। 30 हजार क्यूसेक पानी छोड़ा जा चुका है। जिसके कारण नर्मदा का जलस्तर काफी बढ़ गया है।

इंदौर – इंदौर स्थित यशवंतसागर डैम के चार गेट खोल दिए गए हैं। इससे शहर के सभी तालाबों में पानी भर गया है।

बैतूल – बैतूल के भीमपुर में तो इतनी बारिश हुई कि जैसे लगा कि बादल ही फट गया हो। नदी का जलस्तर अचानक बढ़ जाने के कारण लोगों को निकलने तक का मौका नहीं मिला। इसके बाद प्रशासन ने रेस्क्यू ऑपरेशन चलाकर लोगों को निकालकर सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story