×

Madhya Pradesh Alert: एमपी में पानी रिसाव के बाद अलर्ट जारी, निर्माणाधीन बांध में दरार

Madhya Pradesh News: धार (मप्र)। मध्य प्रदेश के धार जिले के 11 गांवों में गुरुवार दोपहर करम नदी पर एक निर्माणाधीन बांध से पानी रिसने की सूचना मिलने के बाद अलर्ट जारी कर दिया गया है।

Ramkrishna Vajpei
Published on: 12 Aug 2022 5:35 AM GMT
Madhya Pradesh News
X

बांध की काल्पनिक फोटों  (सोशल मीडिया)

Click the Play button to listen to article

Madhya Pradesh News: धार (मप्र)। मध्य प्रदेश के धार जिले के 11 गांवों में गुरुवार दोपहर करम नदी पर एक निर्माणाधीन बांध से पानी रिसने की सूचना मिलने के बाद अलर्ट जारी कर दिया गया है। पिछले दो दिनों से धार समेत राज्य के कई हिस्सों में बारिश हो रही है। धार कलेक्टर पंकज जैन ने बांध के पास मीडियो का बताया "हमें दोपहर करीब 1 बजे जिला मुख्यालय से लगभग 35 किलोमीटर दूर बांध से पानी के रिसाव की सूचना मिली। सुधार के उपाय (मरम्मत) चल रहे हैं। उन्होंने कहा कि बांध के नीचे के 11 गांवों को अलर्ट कर दिया गया है। कलेक्टर ने कहा कि इस मानसून में पहली बार बांध का जलाशय पानी से भर रहा था क्योंकि यह निर्माणाधीन था।

इस साल हुई बहुत अच्छी हुई बारिश

चरम मौसम की स्थिति ने राज्य भर में सामान्य जीवन को बाधित कर दिया है और राज्य की राजधानी पिछले दो दिनों में भारी बारिश से बुरी तरह प्रभावित हुई है। दुकानों और घरों में जल जमाव से भी लोगों को काफी परेशानी हो रही है। होशंगाबाद रोड, कोलार रोड, रायसेन रोड, बैरागढ़ समेत चोल, अशोका गार्डन, बाणगंगा, कोलार रोड, नयापुरा, ललिता नगर, मंदाकिनी, चूना भट्टी, शाहपुरा, भारत नगर, शिवनगर, करोंद जैसे इलाकों में बारिश ने कहर बरपाया है। जलग्रहण क्षेत्र में अच्छी बारिश से बड़ा तालाब का जलस्तर बढ़ गया है।

दरार के बाद खोले गए इनके गेट

इसके चलते भादभदा और कलियासोत बांध के 3 गेट खोल दिए गए हैं। भोपाल की औसत वर्षा 42 इंच है और सीजन में 37 इंच बारिश दर्ज की गई है। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों के लिए इंदौर, उज्जैन, नर्मदापुरम और जबलपुर संभाग में बहुत भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. चारों संभागों में बारिश का ऑरेंज अलर्ट है। भोपाल, रायसेन, राजगढ़, विदिशा, सीहोर, इंदौर, बुरहानपुर, खंडवा, देवास, आगर-मालवा, मंदसौर, नीमच, उज्जैन, शाजापुर, अनूपपुर, डिंडोरी, बालाघाट, सिवनी, बैतूल, हरदा और नर्मदापुरम में छिटपुट स्थानों पर मध्यम से भारी बारिश का अनुमान है। खरगोन, झाबुआ, अलीराजपुर, बड़वानी धार में भारी बारिश की संभावना है।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story