Hijab Ban in School: अब मध्य प्रदेश के स्कूलों में हिजाब बैन! लागू होगा नया ड्रेस कोड

Hijab Ban in Madhya Pradesh: मध्य प्रदेश सरकार ने राज्य के स्कूलों में हिजाब को बैन करने का एलान किया है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shreya
Published on: 8 Feb 2022 11:50 AM GMT
Hijab Ban in School: अब मध्य प्रदेश के स्कूलों में हिजाब बैन! लागू होगा नया ड्रेस कोड
X

हिजाब (कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया) 

Hijab Ban in Madhya Pradesh: कर्नाटक के स्कूल और कॉलेज में इन दिनों छात्राओं के हिजाब (Hijab Controversy) पहनने को लेकर विवाद चल रहा है। इस बीच अब मध्य प्रदेश सरकार (Madhya Pradesh Government) ने भी राज्य के स्कूलों में हिजाब को बैन (Hijab Ban) करने का एलान किया है। एमपी के शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार (Inder Singh Parmar) ने मंगलवार को बयान जारी करते हुए कहा कि स्कूलों में सभी स्टूडेंट्स के लिए एक ड्रेस कोड होगा। स्कूल में हिजाब पहनने की इजाजत नहीं दी जाएगी, यह ड्रेस का हिस्सा नहीं है।

शिक्षा मंत्री का कहना है कि हम अनुशासन को प्राथमिकता देंगे। स्कूल शिक्षा विभाग (School Education Department) इसके लिए जल्द गाइडलाइन जारी करेगा। इंदर सिंह परमार ने कहा कि हम स्कूलों में समानता और अनुसाशन को प्राथमिकता देना चाहते हैं और इसलिए नए ड्रेस कोड पर विचार कर रहे हैं। समाज में समानता जरूरी है। उन्होंने कहा कि अगले साल से ड्रेस कोड (School Dress Code) को सूचना प्रेषित भी करेंगे। इस पर काम चल रहा है। आने वाले कुछ समय में स्थिति स्पष्ट हो जाएगी।

क्या स्कूलों में बैन होगा हिजाब?

वहीं, जब शिक्षा मंत्री से पूछा गया कि क्या हिजाब पर बैन लगेगा तो इस पर उनका जवाब था कि स्कूल के लिए जो ड्रेस कोड तय किया जाएगा, उससे अलग ड्रेस पहनने की अनुमति नहीं दी जाएगी। मंत्री ने यह भी स्पष्ट किया कि केवल हिजाब ही नहीं बल्कि किसी भी तरह की ड्रेस स्कूल के लिए तय ड्रेस के अलावा पहनने की अनुमति नहीं होगी।

क्या है कर्नाटक हिजाब विवाद?

बीते दिनों कर्नाटक के कुंडापूरा कॉलेज में करीब 30 मुस्लिम छात्राओं को क्लास में हिजाब पहनने से मना कर दिया गया। इस मामले के विरोध में मुस्लिम छात्राओं ने हाईकोर्ट में एक याचिका दायर की, जिसमें छात्राओं ने कहा इस्लाम धर्म में हिजाब अनिवार्य है। इसलिए हमें हिजाब पहनने की अनुमति दी जाए। इसके बाद कुछ हिंदू संगठनों ने मुस्लिम छात्राओं को कॉलेज कैंपस के भीतर भगवा शॉल पहनने को कहा, यहीं से मामला सांप्रदायिक रंग लेने लगा।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story