×

MP News: भारतीय रेलवे ने 'बजरंगबली' को भेजा नोटिस, 7 दिन का अल्टीमेटम, जानें मामला

MP News: इस नोटिस में लिखा गया, कि मन्दिर को 7 दिन के अंदर खुद ही हटा लें, नहीं तो रेलवे विभाग की तरफ से प्रशासन की मदद के कार्रवाई की जाएगी और साथ ही वहां से अतिक्रमण हटाया जाएगा जिसका पूरा खर्च हनुमानजी को देना होगा।

Prashant Dixit
Published on: 13 Feb 2023 3:29 AM GMT
MP News
X

बजरंगबली के नाम जारी नोटिस (फोटो: सोशल मीडिया)

MP News: मध्य प्रदेश के मुरैना जिले के सबलगढ़ कस्बे के ग्‍यारहमुखी हनुमान मंदिर के भगवान बजरंगबली को भारतीय रेलवे ने नोटिस दिया है। इस नोटिस में लिखा गया, कि मन्दिर को 7 दिन के अंदर खुद ही हटा लें, नहीं तो रेलवे विभाग की तरफ से प्रशासन की मदद के कार्रवाई की जाएगी और साथ ही वहां से अतिक्रमण हटाया जाएगा जिसका पूरा खर्च हनुमानजी को देना होगा। जब मंदिर पर भगवान के नाम का नोटिस चस्पा करने का मामला तूल पकड़ा तो रेलवे ने दूसरा पुजारी के नाम जारी कर दिया है।

सुधार के बाद पुजारी को नोटिस

भारतीय रेलवे के झांसी मंडल के जनसंपर्क अधिकारी मनोज सिंह ने बताया कि सबलगढ़ में श्योपुर से ग्वालियर ब्राडगेज लाइन का काम चल रहा है। जहा से अन्य अतिक्रमण हटाए गए और मंदिर भी रेलवे की जमीन में है। हमसे बजरंग बली के नाम नोटिस जाना गलती थी, जिसमें सुधार किया और नया नोटिस पुजारी के नाम जारी किया गया है। झांसी रेल मण्डल के वरिष्ठ खण्ड अभियंता, जौरा अलापुर की ओर से 9 फरवरी को बजरंग बली सबलगढ़ के नाम से जारी नोटिस दीवान पैलेस के सामने स्थित ग्यारहमुखी हनुमान मंदिर के बाहर चस्पा किया गया था। यह हनुमान मंदिर 108 साल से ज्यादा पुरानी नैरोगेज लाइन से करीब 25 से 30 फीट दूरी पर है।

नोटिस में बजरंगवली को लिखा

यही नैरोगेज लाइन अब ब्राडगेज में बदली जा रही है। रेलवे ने मंदिर को ब्राडगेज लाइन की जद व रेलवे की जमीन में बताते हुए हटाने का नोटिस जारी किया है। नोटिस में भगवान बजरंग बली को संबोधित करते हुए लिखा कि आपके द्वारा सबलगढ़ के मध्य किमी में मकान (मंदिर) बनाकर रेलवे की भूमि पर अतिक्रमण कर लिया गया है। अत: आप इस नोटिस के मिलने के सात दिन के अंदर रेलवे भूमि पर किया गया अतिक्रमण हटाकर रेलवे भूमि को खाली करें। अन्यथा आपके द्वारा किए गए अतिक्रमण को प्रशासन द्वारा हटाने की कार्रवाई की जाएगी। जिसके खर्च की जिम्मेदारी स्वयं आपकी (भगवान बजरंग बली की) होगी। अब हंगामा होने पर नोटिस को हटाने गए रेलकर्मियों को लोगाें ने लौटा दिया है।

स्थानीय निवासी ने जताया विरोध

बजरंग बली को दिया गया नोटिस इंटरनेट मीडिया पर बहुत तेज़ी से वायरल हो रहा है। इसको लेकर लोगों ने रेलवे का निशाने पर ले लिया और मामला तूल पकड़ता देख रविवार सुबह रेलवे के कर्मी मंदिर पर चस्पा किए नोटिस को वापस लेने पहुंचे लेकिन लोगों ने विरोध किया और इसके बाद रेलवे ने नया नोटिस जारी किया है, जिसमें बजरंग बली की जगह मंदिर के पुजारी हर‍िशंकर शर्मा का नाम लिख दिया गया है। स्थानीय निवासी आकाश खेमरिया ने बताया कि मंदिर अतिक्रमण करके नहीं बना है। इसके साथ ही उन्होंने ये भी कहा कि रेलवे मंदिर को जबरन हटाने का प्रयास करेगा तो जनता आंदोलन करेगी। बजरंगबली के नाम से नोटिस आपत्तिजनक है।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story