Top

दानपात्र: इंदौर शहर की ऐसी संस्था जिससे जुड़े हजारों वॉलिंटियर्स, दे रहे अपनी सेवा

"दानपात्र" एक ऑनलाइन निःशुल्क प्लेटफॉर्म है इस प्लेटफॉर्म से विगत तीन वर्षो से सेवा कार्य कर लाखों जरूरतमंद परिवारों तक मदद पहुंचाई जा चुकी है।

Network

NetworkNewstrack Network

Published on 11 Jun 2021 1:57 PM GMT

Donate Patra Indore citys organization with thousands of volunteers associated
X

दानपात्र इंदौर शहर की ऐसी संस्था जिससे जुड़े हजारों वॉलिंटियर्स: फोटो- सोशल मीडिया  

  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print

Indore News: शहर में भले ही कोरोना के हालत सामान्य नजर आ रहे हो परंतु अभी भी बेरोजगारी के कारण न जाने ऐसे कितने ही परिवार है जो इस समय विकट परिस्थितियों से गुजर रहे है ऐसे में संस्था "दानपात्र" की वॉलिंटियर्स टीम गरीबों और जरूरतमंदों की मसीहा बनी हुई हैं। ऐसे में संस्था "दानपात्र" द्वारा जिस तरह से कार्य किया जा रहा है वह सराहनीय है।

टीम के सदस्यों द्वारा रोजाना असहाय एवं जरूरतमंद परिवारों तक लगातार राशन, कपड़े, मास्क, सेनेटाईजर एवं अन्य सामान पहुंचाकर इनकी मदद की जा रही है साथ ही लोगों को जागरूक रहकर वायरस से बचाने की अपील की जा रही है। रोजाना टीम द्वारा हजारों राशन के किट बनाकर बांटे जा रहे है "दानपात्र" से जुड़े सदस्यों का कहना है की ज़रूरत पड़ने पर, किसी का साथ ना छोड़ना.यही इंसानियत है और इस रिश्ते से हम सभी को इस कठिन समय में एक दूसरे की मदद के लिए आगे आना चाहिए।

यह "दानपात्र" कैसे काम करता है

"दानपात्र" एक ऑनलाइन निःशुल्क प्लेटफॉर्म है इस प्लेटफॉर्म से विगत तीन वर्षो से सेवा कार्य कर लाखों जरूरतमंद परिवारों तक मदद पहुंचाई जा चुकी है इसकी मदद से घर में उपयोग में न आ रहे पुराने सामान को घर से कलेक्ट किया जाता है फिर उसे उपयोग लायक बना जरूरतमंद परिवारों तक पहुंचाया जाता है विगत तीन वर्षो से हजारों इंदौरवासी इस प्लेटफॉर्म के माध्यम से अपने उपयोग में न आ रहे सामान को डोनेट कर लाखों जरूरतमंद परिवारों तक पहुंचाकर उनकी मदद कर चुके है।

अगर आपके घर में भी ऐसा सामान है जैसे कपड़े ,खिलौने ,किताबें ,जूते ,पुराना फर्नीचर ,इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स व् अन्य कोई भी सामान जो अब आपके उपयोग में नहीं आ रहा है वह आप "दानपात्र" को घर बैठे डोनेट कर सकते है वह भी सिर्फ एक फ़ोन कॉल पर या "दानपात्र" ऐप में रिक्वेस्ट डालने पर "दानपात्र" टीम के सदस्य आपकी रिक्वेस्ट मिलने पर घर आकर वह सामान कलेक्ट कर लेंगे और फिर उसे फ़िल्टर कर जरूरतमंद परिवारों तक पहुंचा देंगे साथ ही उसका फोटो, वीडियो "दानपात्र" के सोशल मीडिया पेजेस पर जाकर अपलोड कर देंगे जिससे आप देख सकेंगे आपका दिया सामान किस जरूरतमंद परिवार तक पहुंचा है।


यह देने वाले और लेने वालों के बिच सेतु बनकर दोनों की ही मदद कर रहा है इस कठिन समय में जो लोग मदद करना चाहते है लेकिन नहीं कर पा रहे है वह "दानपात्र" टीम से संपर्क कर ऐसे परिवारों तक निःशुल्क मदद पहुंचा सकते है "दानपात्र" की इस पहल से पिछले तीन वर्षो में 70 हजार से ज्यादा इंदौरवासी जुड़ चुके है एवं 5 लाख से अधिक जरूरतमंद परिवारों तक "दानपात्र" टीम द्वारा मदद पहुंचाई जा चुकी है "दानपात्र" से बड़ी संख्या में निःस्वार्थ भाव से शहर के युवा जुड़े हुए है जिसमे डॉक्टर ,इंजीनियर से लेकर बड़े बिज़नेसमेन तक शामिल है।

ऐसे हुई "दानपात्र" की शुरुआत

'दानपात्र' एप्लीकेशन को इंदौर की एक स्टार्टअप कंपनी Avwebworld ने बनाया है। जिससे घर में उपयोग में न आ रहे सामान जैसे कपड़े, बर्तन, चप्पल एवं अन्य सामान को घर बैठे डोनेट किया का सकें और फिर उसे कलेक्ट कर उपयोगी बना जरुरतमंद परिवारों तक पहुंचाकर उनकी मदद की जा सके । 'दानपात्र' के इस सफर से कुछ ही महीनों में हजारों लोग जुड़ गए और लाखों जरूरतमंद लोगों की मदद संस्था की टीम द्वारा की गई।

"दानपात्र" द्वारा चलाया जा रहा जागरूकता अभियान

इंदौर शहर में "दानपात्र" टीम लगातार यह जागरूकता फैला रही है की जो परिवार सक्षम है और मदद कर सकते है वह राशन का सामान देकर इस समय इन परिवारों की मदद के लिए आगे आये जो इस समय दो वक़्त का खाना भी नहीं जुटा पा रहे है साथ ही अगर आपकी नजर में भी ऐसे जरूरतमंद परिवार या बच्चे है जिन्हे इस समय राशन या अन्य किसी मदद की आवश्यकता है तो उनकी जानकारी "दानपात्र" के हेल्पलाइन नंबर 6263362660 , 7828383066 पर जाकर दे। जिससे "दानपात्र" टीम उनकी मदद कर सके।

आप भी जुड़ सकते है "दानपात्र" से सिर्फ एक फोन कॉल पर

"दानपात्र" टीम से कोई भी सदस्य सामान डोनेट कर या फिर वालंटियर के रूप में जुड़ सकता है "दानपात्र" के हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क कर आप राशन डोनेट कर जरूरतमंद परिवारों तक पहुंचा सकते है साथ ही अगर आपकी नजर में भी ऐसे जरूरतमंद परिवार है तो उनकी जानकारी "दानपात्र" को दे सकते है जिससे टीम उनकी मदद कर सकें ।



एक फ़ोन कॉल पर पहुंच जाती है जरुरतमंद परिवार तक मदद

"दानपात्र" टीम के सदस्यों द्वारा "दानपात्र" के हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करने पर लगातार जरूरतमंद परिवारों तक राशन पहुँचाया जा रहा है। टीम के सदस्यों का कहना है की कई शहरवासी "दानपात्र" से जुड़कर लगातार राशन डोनेट कर रहे है जिससे रोजाना हजारों जरूरतमंद परिवारों तक राशन पहुंचाकर उनकी मदद की जा रही है।

जल्द ही पूरे भारत में "दानपात्र" की शुरुआत की जाएगी

"दानपात्र" संस्था का एक ही उद्देश्य है देश के हर जरूरतमंद परिवार तक मदद पहुँचाना उन्हें विकट परिस्थितियों से निकाल कर आगे बढ़ाना। टीम के सदस्यों का कहना है की "दानपात्र" की शुरुआत जल्द ही पुरे भारत में होगी जिससे हर जरूरतमंद परिवार की जरुरत को पूरा किया जा सके देश से भुखमरी , गरीबी एवं अपराध को मिटाया जा सकें एवं देशवासियों के लिए रोजगार उत्पन्न किये जा सके ।

सामान बांटने से पहले टीम द्वारा किया जाता है सर्वे

सामान वितरण करने से पहले टीम के सदस्यों द्वारा सर्वे किया जाता है और जिन स्थानों पर मदद की आवश्यकता होती है, उनके बारे में जानकारी लेकर सामान पहुंचाया जाता है, जिससे सामान को सही पात्र तक पहुंचाया जा सके।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story