×

Indore Mandir Accident: 36 मौतों के बाद जागा इंदौर नगर निगम प्रशासन, अतिक्रमण के खिलाफ शुरू हुई बुलडोजर कार्रवाई

Indore Mandir Accident: इतनी मौतों के बाद इंदौर नगर निगम प्रशासन की अवैध निर्माण के खिलाफ अब नींद खुली है सोमवार सुबह बुलडोजर लेकर बेलेश्वर मंदिर पहुंचा और अवैध निर्माण को ध्वस्त करने की कार्रवाई शुरू की।

Krishna Chaudhary
Published on: 3 April 2023 11:28 AM GMT
Indore Mandir Accident: 36 मौतों के बाद जागा इंदौर नगर निगम प्रशासन, अतिक्रमण के खिलाफ शुरू हुई बुलडोजर कार्रवाई
X
Indore Mandir Accident (photo: social media )

Indore Mandir Accident: रामनवमी के दिन जब पूरा देश इस त्योहार के जश्न में डूबा था, तब मध्य प्रदेश की आर्थिक राजधानी इंदौर से एक बेहद दुखद खबर आई। शहर के बेलेश्वर मंदिर में हुए हादसे में 36 लोगों की दर्दनाक मौत हो गई। इतनी मौतों के बाद इंदौर नगर निगम प्रशासन की अवैध निर्माण के खिलाफ अब नींद खुली है। निगम प्रशासन का अमल आज यानी सोमवार सुबह बुलडोजर लेकर बेलेश्वर मंदिर पहुंचा और अवैध निर्माण को ध्वस्त करने की कार्रवाई शुरू की।

मंदिर के बाहर बड़ी संख्या में पुलिसफोर्स की तैनाती की गई है। अतिक्रमण विरोधी कार्रवाई का बजरंग दल समेत कुछ हिंदूवादी संगठन तीखा विरोध कर रहे हैं और परिसर के बाहर धरना प्रदर्शन कर रहे हैं। जिसे देखते हुए पुलिसकर्मियों को अलर्ट पर रहने के लिए कहा गया है। बताया जाता है कि देर रात ही इस कार्रवाई की तैय़ारी कर ली गई थी। सुबह 6 बजे तक निगम प्रशासन जेसीबी के साथ मंदिर पर पहुंचा और कार्रवाई शुरू कर दी।

अन्य जगहों पर भी हुई कार्रवाई

बेलेश्वर मंदिर हादसे के बाद सीएम शिवराज सिंह चौहान प्रदेश के सभी जिलाधिकारियों को अवैध निर्माण के खिलाफ सख्त कार्रवाई के निर्देश दिए हैं। विशेषकर खुले बावड़ियों को ढ़कने का निर्देश दिया गया है। इसी आदेश के तहत आज सुबह बेलेश्वर मंदिर के अलावा इंदौर के अन्य संवेदनशील मंदिरों में भी बने अवैध निर्माण के खिलाफ कार्रवाई की गई।

जानकारी के मुताबिक, निगम प्रशासन का बुलडोजर ढक्कन वाला कुआं, सुखलिया और गाडराखेड़ी स्थित धार्मिक स्थलों में बने अवैध निर्माण पर चला। कार्रवाई के दौरान 4 पोकलेन मशीन के अलावा चार थानों की पुलिस मौजूद रही। इंदौर के मेयर पुष्यमित्र भार्गव और निगम आयुक्त प्रतिभा पाल कार्रवाई का पल-पल अपडेट लेती रहीं।

बता दें कि गुरूवार को रामनवमी के दिन बेलेश्वर मंदिर में हवन के दौरान 60 लोग बावड़ी की छत पर बैठे थे। तभी अचानक वह धंस गया। ऊपर बैठे 60 लोग 40 फीट गहरी बावड़ी में जा गिरे। घंटों रेस्क्यू ऑपरेशन चलने के बाद महज 20 लोगों को जिंदा बचाया जा सका।

Krishna Chaudhary

Krishna Chaudhary

Next Story