×

MP Politics News: ज्योतिरादित्य सिंधिया को तगड़ा झटका, ये करीबी नेता अब हुआ इनसे अलग...थामा कांग्रेस का दामन

MP Politics News: ज्योतिरादित्य सिंधिया के कट्टर समर्थक बैजनाथ यादव बीजेपी छोड़ 14 जून को कांग्रेस में शामिल हो गए। बैजनाथ यादव 400 गाड़ियों के काफिले के साथ भोपाल पहुंचे और अपने समर्थकों के साथ 'हाथ' थामा।

Aman Kumar Singh
Published on: 14 Jun 2023 2:57 PM GMT (Updated on: 14 Jun 2023 3:11 PM GMT)
MP Politics News: ज्योतिरादित्य सिंधिया को तगड़ा झटका, ये करीबी नेता अब हुआ इनसे अलग...थामा कांग्रेस का दामन
X
MP Politics News Jyotiraditya Scindia

MP Politics News: मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव की सरगर्मी तेज हो गई है। सत्ताधारी भारतीय जनता पार्टी (BJP) में बुधवार (14 जून) को बड़ा झटका लगा। ज्योतिरादित्य सिंधिया (Jyotiraditya Scindia) के बेहद करीबी और कट्टर समर्थक रहे बैजनाथ यादव (Baijnath Yadav) अपने समर्थकों के साथ कांग्रेस में शामिल हो गए। बैजनाथ द्वारा कांग्रेस का 'हाथ' थामने पर पार्टी ने कहा है कि, आगे-आगे देखिए होता है क्या? सिंधिया को छोड़ उनके बाकी सारे साथी कांग्रेस में वापस लौट आएंगे।' वहीं, इसे सिंधिया के लिए बड़ा झटका माना जा रहा है।

दरअसल, साल 2018 विधानसभा चुनाव में 15 साल का वनवास खत्म कर कांग्रेस सत्ता में वापसी की थी। कांग्रेस को ज्योतिरादित्य सिंधिया के दल-बदल की वजह से कुर्सी से हाथ धोना पड़ा था। मगर, अब जब राज्य एक बार फिर विधानसभा चुनाव केव मुहाने पर खड़ा है तो कांग्रेस ने सिंधिया और उनके गुट को 'टारगेट' करना शुरू कर दिया है। 14 जून को राजधानी भोपाल में सिंधिया के करीबी बैजनाथ यादव, विनय यादव, नीरज सिंह, रामवीर यादव सहित उनके कई समर्थक और नेता कांग्रेस में शामिल हो गए। इस दौरान प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने उन्हें कांग्रेस की सदस्यता दिलाई। कांग्रेस के लिए ये 'बूटी' की तरह है।

400 गाड़ियों के काफिले के साथ पहुंचे बैजनाथ

ज्योतिरादित्य सिंधिया के कट्टर समर्थक बैजनाथ यादव बीजेपी छोड़ आज कांग्रेस में शामिल हो गए। बैजनाथ के साथ 400 गाड़ियों का काफिला भोपाल पहुंचा। उन्हें पीसीसी चीफ कमलनाथ ने कांग्रेस की सदस्यता दिलाई। विधानसभा चुनाव से पहले बैजनाथ का यूं जाना बीजेपी से ज्यादा सिंधिया के लिए नुकसानदेह माना जा रहा है। दरअसल, जब सिंधिया बीजेपी में शामिल हुए थे तभी से कहा जा रहा था कि, उनके गुट के लोग पार्टी से सामंजस्य बिठा नहीं पा रहे हैं। अब, जब चुनाव सिर पर आ गया है तो ऐसे में टिकट के लिए मारामारी, भितरघात आदि का डर सभी को सता रहा है। ऐसे में सवाल उठ रहा था कि बीजेपी के साथ सिंधिया गुट का समायोजन कैसे होगा?

स्वभाव से मूलतः कोंग्रेसी हैं बैजनाथ

बैजनाथ यादव (Baijnath Yadav) मूलत: कांग्रेसी नेता हैं। साल 2020 में जब मध्य प्रदेश में सत्ता परिवर्तन हुआ तो बैजनाथ भी तत्कालीन कांग्रेस नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया के साथ बीजेपी में शामिल हो गए थे। बता दें, बैजनाथ सिंह यादव की पत्नी कमला यादव (Kamla Yadav) शिवपुरी जिला पंचायत अध्यक्ष रह चुकी हैं। लंबे समय से चर्चा में ये रहा है कि बैजनाथ यादव की स्थानीय बीजेपी नेताओं से पटरी नहीं बैठ रही थी, ये बड़ी वजह है कि उन्होंने सत्ताधारी दल को लात मारकर एक बार फिर कांग्रेस में वापस लौट गए।

Aman Kumar Singh

Aman Kumar Singh

Next Story