×

MP: कमलनाथ ने नेता प्रतिपक्ष के पद से दिया इस्तीफा, इस नेता को मिली जिम्मेदारी

Madhya Pradesh: मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और एमपी कांगेस के अध्यक्ष कमलनाथ ने नेता प्रतिपक्ष के पद से इस्तीफा दे दिया है। अब कमलनाथ की जगह वरिष्ठ कांग्रेस नेता और पूर्व कैबिनेट मंत्री डॉ गोविंद सिंह को नेता प्रतिपक्ष की जिम्मेदारी दी गई है।

Krishna Chaudhary
Written By Krishna ChaudharyPublished By Deepak Kumar
Published on: 28 April 2022 12:09 PM GMT
Kamal nath
X

कमल नाथ। (Social Media)

Madhya Pradesh: मध्य प्रदेश कांग्रेस में बड़ा फेरबदल हुआ है। पूर्व मुख्यमंत्री और एमपी कांगेस के अध्यक्ष कमलनाथ (Kamal Nath) ने नेता प्रतिपक्ष के पद से इस्तीफा दे दिया है। कमलनाथ (Kamal Nath) अभी तक प्रदेश कांग्रेस के दो सबसे अहम पद पर काबिज थे। लिहाजा ऐसे चर्चा लंबे समय से चल रही थी कि नाथ एक पद छोड़ेंगे। कमलनाथ (Kamal Nath) की जगह वरिष्ठ कांग्रेस नेता और पूर्व कैबिनेट मंत्री डॉ गोविंद सिंह को नेता प्रतिपक्ष की जिम्मेदारी दी गई है।

कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल ने की पुष्टि

कांग्रेस महासचिव और गांधी परिवार के करीबी केसी वेणुगोपाल (KC Venugopal) ने कमलनाथ के इस्तीफे की पुष्टि करते हुए बताया कि हाईकमान ने पूर्व सीएम का इस्तीफा स्वीकार कर लिया है। कमलनाथ की जगह डॉ गोविंद सिंह विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष होंगे। केसी वेणुगोपाल ने गुरूवार को प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ को लिखे खत में कहा, आपको सूचित किया जाता है कि कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने नेता, मध्य प्रदेश कांग्रेस विधायक दल के पद से आपके इस्तीफे को स्वीकार कर लिया है। पार्टी सीएलपी नेता के रूप में आपके योगदान की सराहना करती है। कांग्रेस अध्यक्ष ने डॉ गोविंद सिंह को कांग्रेस विधायक दल, मध्यप्रदेश के नेता के रूप में नियुक्त करने की मंजूरी दे दी है।

पद छोड़ने की उठ रही थी मांग

ज्योतिरादित्य सिंधिया के बगावत के कारण कुर्सी गंवाने वाले पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने सत्ता जाने के बाद मध्य प्रदेश कांग्रेस संगठन पर मजबूती से पकड़ बना ली थी। वो दो अहम पद एमपीपीसीसी और विधानसभा में नेता विरोध दल का पद अपने पास रख लिया था। जिसे लेकर प्रदेश के अन्य वरिष्ठ कांग्रेस नेताओं में नाराजगी भी थी। पार्टी में उन्हें लेकर सुगबुगाहट तेज होने लगी थी औऱ विरोधी भी लांमबंद होने लगे थे। वहीं सत्ताधारी बीजेपी भी कांग्रेस पर खूब चुटकी लेती थी। कुछ दिन पहले गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा तक ने कह दिया था कि कमलनाथ को खुद हट जाना चाहिए और विधानसभा में गोविंद सिंह को ही नेता प्रतिपक्ष बनाना चाहिए।

नए नेता प्रतिपक्ष बनाए गए डॉ गोविंद सिंह खुलेआम इस पद पर अपनी दावेदारी ठोंक चुके थे। वे ग्वालियर चंबल के उसी इलाके से आते हैं, जहां से केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया आते हैं। मध्य प्रदेश में अगले वर्ष विधानसभा चुनाव होना है। ऐसे में माना जा रहा है कि कांग्रेस हाईकमान ग्वालियर चंबल इलाके के नेता को नेता प्रतिपक्ष बना कर उस क्षेत्र में अपनी खोई जमीन को फिर से वापस पाना चाहती है।

देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story