TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

MP News: अब गाँधी सागर अभ्यारण्य में रखे जायेंगे चीते

MP News: गांधी सागर अभयारण्य मध्य प्रदेश में मंदसौर और नीमच जिलों की उत्तरी सीमा पर स्थित एक वन्यजीव अभयारण्य है। यह भारत के राजस्थान राज्य से सटे 368.62 वर्ग किमी क्षेत्र में फैला हुआ है।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 17 Sep 2023 8:26 AM GMT
MP News
X

चीते ( सोशल मीडिया)

MP News: भारत दक्षिण अफ्रीका से चीतों की एक नई खेप आयात करने की तैयारी कर रहा है। चीता परियोजना को लागू करने वाली पर्यावरण मंत्रालय की एजेंसी राष्ट्रीय बाघ संरक्षण प्राधिकरण (एनटीसीए) के प्रमुख एस.पी. यादव ने बताया है कि चीतों का अगला बैच दक्षिण अफ्रीका से आयात किया जाएगा और मध्य प्रदेश के गांधी सागर वन्यजीव अभयारण्य में लाया जाएगा। गांधी सागर वन्यजीव अभयारण्य 2023 के अंत तक चीतों के स्वागत के लिए तैयार हो जाएगा।

पर्यावरण मंत्रालय ने पिछले साल 17 सितंबर को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन पर नामीबिया से आठ चीतों को मध्य प्रदेश के कुनो राष्ट्रीय उद्यान में भेजा था। भारत ने इस साल फरवरी में दक्षिण अफ्रीका से 12 अतिरिक्त चीते भी आयात किए थे और कुनो में चार चीता शावकों का जन्म भी हुआ था। लेकिन इस साल मार्च से अब तक चार में से तीन शावकों और छह वयस्कों की मौत हो चुकी है, जिनमें कम से कम दो मौतें कीड़ों के संक्रमण और गर्दन के कॉलर के पास संक्रमण के कारण हुई हैं।


प्राधिकरण के प्रमुख एस.पी. यादव ने बताया है कि चीतों के अगले बैच के लिए, भारत ऐसे चीतों की तलाश करेगा जिनमें सर्दियों में मोटे बाल नहीं उगते हों। उन्होंने कहा कि कुछ चीतों में गंभीर संक्रमण और तीन की मौत के पीछे उनमें घने मोटे बाल होना एक प्राथमिक कारक था। उन्होंने यह भी बताया कि परियोजना का दूसरे वर्ष में ध्यान इन जानवरों के प्रजनन पर होगा।

इस साल जुलाई में गंभीर संक्रमण से दो वयस्कों की मौत के बाद, परियोजना अधिकारियों ने अवलोकन के लिए सभी चीतों को बाड़ वाले बाड़ों में स्थानांतरित करने का निर्णय लिया। कुछ विशेषज्ञों ने मौतों और लंबे समय तक बंधक बनाए रखने के लिए इस परियोजना की आलोचना की है।

हालाँकि, परियोजना अधिकारियों ने दावा किया है कि उन्हें कुछ चीतों की मौत की आशंका थी और नौ मौतों को परियोजना के दीर्घकालिक लक्ष्यों के लिए झटके के रूप में नहीं देखा जाना चाहिए। परियोजना दस्तावेज़ अल्पकालिक सफलता के मानदंडों के बीच परिचय के पहले वर्ष में 50 प्रतिशत मृत्यु दर को भी परिभाषित करता है। परियोजना को सलाह देने वाले एक विदेशी विशेषज्ञ ने छठे वयस्क की मृत्यु के बाद बताया था कि 20 आयातित चीतों में से 14 के जीवित होने से, हमारी मृत्यु दर 30 प्रतिशत है, जो अल्पकालिक सफलता के लिए निर्धारित सीमा के भीतर है। चीता परियोजना का दीर्घकालिक लक्ष्य देश भर के कई वन्यजीव अभयारण्यों में जंगली चीतों के समूह स्थापित करना है।

क्या है गाँधी सागर अभ्यारण्य

गांधी सागर अभयारण्य मध्य प्रदेश में मंदसौर और नीमच जिलों की उत्तरी सीमा पर स्थित एक वन्यजीव अभयारण्य है। यह भारत के राजस्थान राज्य से सटे 368.62 वर्ग किमी क्षेत्र में फैला हुआ है। इसे 1974 में अधिसूचित किया गया था और 1983 में अधिक क्षेत्र जोड़ा गया था। चंबल नदी अभयारण्य से होकर गुजरती है जो इसे दो भागों में विभाजित करती है। पश्चिमी भाग नीमच जिले में तथा पूर्वी भाग मंदसौर जिले में है।

अभयारण्य पूरे वर्ष खुला रहता है। जंगली पहाड़ियों के विविध भूभाग के साथ - जंगल शुष्क, मिश्रित और पर्णपाती हैं - और गांधी सागर बांध के डूब क्षेत्र के आसपास समतल घास के मैदान हैं, यह विभिन्न प्रकार के वन्यजीवों को देखने के प्रचुर अवसर प्रदान करता है। अभयारण्य में पाई जाने वाली प्रमुख वृक्ष प्रजातियाँ खैर (बबूल कत्था), सलाई, करधई, धावड़ा, तेंदू, पलाश आदि हैं। अभयारण्य में रहने वाली प्रमुख पशु प्रजातियाँ हिरण हैं, जिनमें से सबसे आसानी से देखे जाने वाले चिंकारा या भारतीय चिकारे, नीलगाय और सांभर हैं। इसके अलावा भारतीय तेंदुआ, लंगूर, भारतीय जंगली कुत्ता, मोर, ऊदबिलाव और मगर मगरमच्छ मौजूद हैं।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story