×

MP News: सीधी से रीवा के बीच बनी सबसे लंबी सुरंग, चार सुरंगों से गुजरेंगी रेलगाड़ियां, निर्माण कार्य पूरा

MP Rewa News: सीधी से रीवा के बीच रेलगाड़ियों को चार सुरंगों के अंदर से गुजरना होगा। सबसे लंबी सुरंग बघवार में छुहिया घाटी की है, जिसका निर्माण पूरा हो चुका है।

Amar Mishra (Rewa)
Published on: 27 Oct 2022 2:18 AM GMT
Longest tunnel built between Sidhi to Rewa, trains will pass through four tunnels, construction work completed
X

मध्यप्रदेश: सीधी से रीवा के बीच बनी सबसे लंबी सुरंग

MP News: रीवा सम्भाग के सीधी जिले में ललितपुर-सिंगरौली रेलवे प्रोजेक्ट (Lalitpur Singrauli Railway Project) का कार्य पूरा होने के बाद सीधी से रीवा (Sidhi to Rewa) के बीच रेलगाड़ियों को चार सुरंगों के अंदर से गुजरना होगा। सबसे लंबी सुरंग बघवार में छुहिया घाटी की है, जिसका निर्माण पूरा हो चुका है। जिला मुख्यालय के नजदीकी ग्राम अमरवाह, कुर्रवाह व चिलरी में भी एक-एक सुरंग निर्माण का कार्य चल रहा है। उल्लेखनीय है की सीधी में रेल लाइन सुविधा का सपना हर कोई देख रहा है। ललितपुर-सिंगरौली रेलवे प्रोजेक्ट के तहत इस रेल लाइन का निर्माण कार्य भी तेजी के साथ चल रहा है।

सीधी सांसद रीती पाठक (Sidhi MP Reeti Pathak) द्वारा इस महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट को पूरा कराने में बजट आवंटन से लेकर निर्माण की गति बढ़ाने को लेकर लगातार प्रयास किए जाते रहे हैं, जिसका नतीजा है कि इस प्रोजेक्ट का कार्य तेजी के साथ चल रहा है।


सबसे लंबी रेलवे सुरंग बघवार में छुहिया घाटी में

सीधी से रीवा के बीच इस रेलवे लाइन में पहाड़ी को क्रासिंग के लिए चार सुरंगों का निर्माण होना है, जिसमें प्रदेश की सबसे लंबी रेलवे सुरंग (3.34 किमी) बघवार में छुहिया घाटी में बननी थी, जिसका निर्माण कार्य पूरा हो चुका है। इसके अलावा जिला मुख्यालय के समीपी ग्राम अमरवाह, कुर्रवाह व चिलरी में एक-एक सुरंग बननी हैं, जिनका कार्य युद्घ स्तर पर जारी है।


अमरवाह गांव के पास घाटी में 320 मीटर लंबी रेलवे सुरंग का निर्माण होना है, जिसका कार्य जारी है, इसमें अभी तक 210 मीटर कार्य यानि लगभग एक चौथाई कार्य पूरा किया जा चुका है। इसके साथ ही कुर्रवाह गांव के पास स्थित घाटी में 458 मीटर लंबी सुरंग का निर्माण होना है, जिसमें से एक छोर पर 60 मीटर व दूसरे छोर पर 180 मीटर सुरंग की खुदाई हो चुकी है।


सुरंग के ऊपरी भाग का निर्माण कार्य पूरा

वहीं चौथी सुरंग ग्राम चिलरी में घाटी में बननी है, 255 मीटर लंबी इस सुरंग को आर-पार किया जा चुका है, यानि सुरंग के ऊपरी भाग का निर्माण कार्य पूरा हो चुका है, अब नीचे खुदाई कार्य कराया जाना शेष है। बताया गया की सुरंग की चौड़ाई 7 मीटर रखी जाएगी।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story