×

Harda Blast Update: दिल्ली भाग रहे फैक्ट्री मालिक को पुलिस ने पकड़ा, हरदा अग्निकांड के तीन आरोपी गिरफ्तार

Harda Blast Update: हादसे के बाद से सभी लापता थे। पुलिस ने देर रात फैक्ट्री मालिक समेत तीन आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है।

Krishna Chaudhary
Published on: 7 Feb 2024 3:00 AM GMT
Harda Blast Update
X

Harda Blast Update   (photo: social media )

Harda Blast Update: मध्य प्रदेश के हरदा जिले में मंगलवार को भीषण औद्योगिक हादसा हुआ। यहां के बैरागढ़ इलाके में स्थित एक पटाखा फैक्ट्री में हुए जबरदस्त धमाके ने पूरे देश को हिला कर रख दिया। घटना के बाद एक तरफ जहां पुलिस-प्रशासन रेस्क्यू ऑपरेशन में व्यस्त था। वहीं दूसरी तरफ फैक्ट्री मालिक और उनके सहयोगी राज्य छोड़ने की फिराक में थे। हादसे के बाद से सभी लापता थे। पुलिस ने देर रात फैक्ट्री मालिक समेत तीन आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है।

इस मामले के मुख्य आरोपी और फैक्ट्री संचालक राजेश अग्रवाल और उसके भाई सोमेश अग्रवाल को राजगढ़ जिले के सारंगपुर से रात करीब नौ साढ़े 9 बजे के करीब पुलिस ने पकड़ा। इस मामले में एक अन्य आरोपी रफीक खान उर्फ मन्नी की भी गिरफ्तारी हुई है। जिसे कांग्रेस पार्षद सईद खान का भाई बताया जा रहा है। सभी आरोपियों को कानूनी कार्रवाई के लिए भोपाल आईजी के निर्देश पर हरदा लाया गया है।

दिल्ली भाग रहे थे तीनों मुख्य आरोपी

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, धमाके की खबर मिलने के बाद फैक्ट्री मालिक राजेश अग्रवाल अपने भाई सोमेश अग्रवाल और रफीक खान के साथ उज्जैन से एक कार में सवार होकर फरार हो गया। तीनों एमपी छोड़ दिल्ली भागने की फिराक में थे। सारंगपुर एसडीपीओ अरविंद सिंह ने बताया कि एमपी-यूपी और दिल्ली को जोड़ने वाले नेशनल हाईवे पर पुलिस ने नाकेबंदी कर रखी थी। इसी दौरान तीनों कार से वहां पहुंचे और पुलिस ने उन्हें पकड़ लिया। आरोपियों के विरूद्ध धारा 304, 308, 34 एवं धारा 3 विस्फोटक अधिनियम लगाई गई है।

सभी जिलों के पटाखा गोदामों के निरीक्षण के आदेश

एमपी समेत देश के अन्य राज्यों से पटाखा गोदाम या फैक्ट्री में इस तरह की घटना होने की खबरें आती रहती हैं। हरदा में ही पहले भी ऐसी घटना हो चुकी है, जिसमें एक ही परिवार के तीन लोग मारे गए थे। शुरूआत में थोड़ी सख्ती बरतने के बाद फिर प्रशासन सुस्त पड़ गया। ताजा घटना के बाद सरकार ने पटाखों फैक्ट्रियों के संचालन और गोदामों के रखरखाव को गंभीरता से लिया और सभी जिलों में इसका निरीक्षण का आदेश दिया है। हरदा अग्निकांड की जांच के लिए कमेटी गठित कर दी गई है।

11 लोगों की मौत 175 जख्मी

मंगलवार को हरदा पटाखा फैक्ट्री में हुए भयानक धमाके में अब तक 11 लोगों के मारे जाने की पुष्टि हुई है। करीब 175 लोगों के घायल होने की खबर है। 140 जख्मी हरदा के ही जिला अस्पताल में भर्ती हैं। जबकि अन्य 34 लोगों को इंदौर, भोपाल और नर्मदापुरम रेफर किया गया है। ब्लास्ट क्यों और कैसे हुआ फिलहाल इसकी जानकारी सामने नहीं आई है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story