×

Ban on Chinese Manjha: चीनी मांझा पर एमपी सरकार सख्त, बेचने वालों के खिलाफ रासुका के तहत होगी कार्रवाई

Ban on Chinese Manjha: मकर संक्राति का पर्व आने वाला है। मध्य प्रदेश सरकार चीनी मांझे के खिलाफ सख्त हो गई है। चीनी मांझे का व्यापार करने वालों को सुधर जाने की चेतावनी दी है।

Amar Mishra (Rewa)
Published on: 5 Jan 2023 10:59 AM GMT
Madhya Pradesh government will take action against those who sell Chinese manjha under Rasuka
X

 चीनी मांझा बेचने वालों के खिलाफ मध्य प्रदेश सरकार रासुका के तहत कार्रवाई करेगी: Photo- Social Media

Ban on Chinese Manjha: मकर संक्राति का पर्व (Festival of Makar Sankranti) आने वाला है। लिहाजा मध्य प्रदेश सरकार चीनी मांझे के खिलाफ सख्त हो गई है। गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने चीनी मांझे का व्यापार करने वालों को सुधर जाने की चेतावनी दी है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में यदि कोई चाइनीज मांझा (ban on chinese manjha) बेचता हुआ पाया गया तो उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी। मिश्रा ने कहा कि पुलिस अब ऐसे लोगों के विरूद्ध राष्ट्रीय सुरक्षा कानून यानी रासूका के तहत एक्शन लेगी।

गृह मंत्री ने दी लोगों को चेतावनी

गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने सख्त लहजे में कहा कि उज्जैन में चीनी मांझा बेचने वालों के घर जमींदोज कर दिए गए। ऐसे में अगर कोई चाइनीज मांझा बेचने के बारे में भी सोचता है तो वो संभल जाए। चीनी मांझा बेचने वालों पर रासूका के तहत कार्रवाई भी हो सकती है।

दरअसल, उज्जैन प्रशासन ने चाइनीज मांझा बेचने और उसका स्टोर करने पर रोक लगा रखी है। इसके बावजूद कुछ लोग इसका व्यापार कर रहे हैं। पिछले दिनों पुलिस ने उज्जैन ने एक शख्स को प्रतिबंधित मांझा बेचते हुए अरेस्ट किया था। आरोपी के पास से भारी मात्रा में चीनी मांझा मिला था। जिसके बाद नगर निगम की टीम ने आरोपी के अवैध मकान पर बुलडोजर चलवा दिया था। उज्जैन के अलावा देवास, रतलाम और अन्य जिलों में चाइनीज मांझे के खिलाफ प्रतिबंधात्मक आदेश जारी किए गए हैं।

चाइनीज मांझे पर क्यों लगाई जा रही रोक

चाइनीज मांझे को इंसानों और पक्षियों के लिए काफी खतरनाक माना जाता है। कल यानी बुधवार शाम को ही उज्जैन में एक 6 साल की बच्ची का चाइनीज मांझे से गला कट गया था। वहीं, पिछले साल शहर के जीरो प्वाइंट ब्रिज पर एक छात्रा की गला कटने से मौत हो गई थी। चाइनीज मांझे को मेटालिक पाउडर से तैयार किया जाता है, जिसके कारण इसमें आसानी से बिजली का प्रवाह हो सकता है। पतंग उड़ाने वालों को कई बार बिजली का झटका भी लग जाता है। वहीं, इसके बिजली के तारों पर गिरने से बिजली आपूर्ति प्रभावित होने का डर भी रहता है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story