×

मध्यप्रदेश में 'SAFE' नहीं तेंदुए! इंदौर में 70 लाख रुपए की खाल और नाखून बरामद, क्राइम ब्रांच ने 5 तस्करों को किया गिरफ्तार

मध्यप्रदेश के इंदौर में क्राइम ब्रांच और खुड़ैल पुलिस की ओर से की गई संयुक्त कार्रवाई की। इस कार्रवाई में खुड़ैल थाना क्षेत्र में तेंदुए की खाल और दर्जन भर नाखून के साथ 5 तस्करों को गिरफ्तार किया।

Network
Newstrack NetworkPublished By Deepak Kumar
Published on: 21 Nov 2021 2:33 AM GMT
मध्यप्रदेश में SAFE नहीं तेंदुए! इंदौर में 70 लाख रुपए की खाल और नाखून बरामद, क्राइम ब्रांच ने 5 तस्करों को किया गिरफ्तार
X

Madhya Pradesh News: मध्यप्रदेश के इंदौर में क्राइम ब्रांच (Indore crime branch) और खुड़ैल पुलिस की ओर से की गई संयुक्त कार्रवाई की। इस कार्रवाई में इंदौर के खुड़ैल थाना क्षेत्र में वन्य जीवों की तस्करी करने वाला एक गिरोह 5 सदस्यों को गिरफ्तार किया और मौके पर से तेंदुए की खाल और दर्जन भर नाखून बरामद किए। इन खाल, नाखून और अन्य अंगों का कीमत 70 लाख रुपए बताई जा रही है।

बता दें कि तेंदुए की खाल और नाखून तांत्रिक क्रियाओं में इस्तेमाल किए जाते हैं और अनैतिक लाभ उठाने के हिसाब से गिरोह के सदस्य अक्सर शिकार किया करते हैं। हाल ही में उन्होंने देवास जिले (Dewas District) के जंगलों में एक तेंदुए का शिकार (Tendua ka shikar) कर उसे मार गिराया। तेंदुए की खाल (tendua ki khaal), हड्डी और नाखूनों को बेचने के लिए तस्कर गिरोह सक्रिय हुआ, जिसकी सूचना मिलने पर खुड़ैल पुलिस व इंदौर क्राइम ब्रांच (Indore crime branch) ने कार्रवाई की है।

पुलिस ने पांच तस्करों को किया गिरफ्तार

पुलिस ने बताया कि 20 नवंबर को क्राइम ब्रांच को सूचना मिली थी कि खुडैल क्षेत्र में कुछ लोग तेंदुए की खाल और नाखूनों को बेचने की फिराक में घूम रहे हैं। सूचना के आधार पर क्राइम ब्रांच (Indore crime branch) और खुड़ैल पुलिस ने जाल बिछाया और घेराबंदी कर 5 लोगों को पकड़ लिया। आरोपियों की तलाशी लेने पर उनके पास से तेंदुए की खाल, हड्डी, एक दर्जन से अधिक नाखून, एक बंदूक जब्त की है।

पुलिस ने बताया कि आरोपियों के नाम चंपालाल, शाहरूख, अहमदरजा उर्फ सोनू, यासीन और सलीम खान के रूप में हुई है। प्रारंभिक पूछताछ में पुलिस को पता चला है कि गिरोह का मुख्य सरगना चंपालाल कन्नौजे है, जो एक शिकारी है। उसी ने ग्राम पठारीपाला में अपनी बंदूक से तेंदुए का शिकार (Tendua ka shikar) किया और उसकी खाल व नाखून निकालकर अपने साथी तस्करों को लाखों रुपये में बेचने के लिए दिए। बताया जा रहा है कि आरोपी शिकारी चंपालाल देवास में हिरन के शिकार के मामले में पहले भी जेल जा चुका है। पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

अंतरराष्ट्रीय बाजार में खाल की लाखों में कीमत

एडिशनल एसपी पुनीत गहलोत (Additional SP Puneet Gehlot) ने बताया कि आरोपियों से पकड़ी गई तेंदुए की खाल और नाखून की बाजार में अनुमानित कीमत करीब 70 लाख रुपये है।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story