×

Madhya Pradesh Panchayat Chunav 2021: राज्य कैबिनेट ने लिया पंचायत चुनाव निरस्त करने का फैसला

Madhya Pradesh Panchayat Chunav 2021: मध्य प्रदेश राज्य कैबिनेट ने रविवार फैसला लेते हुए राज्य में पंचायत चुनाव रद्द करने का निर्णय लिया हैं।

Rajat Verma
Written By Rajat VermaPublished By Chitra Singh
Published on: 26 Dec 2021 7:48 AM GMT (Updated on: 26 Dec 2021 7:58 AM GMT)
जिला पंचायत अध्यक्ष चुनाव
X

जिला पंचायत अध्यक्ष चुनाव (कॉन्सेप्ट फोटो - सोशल मीडिया)

Madhya Pradesh Panchayat Chunav 2021: मध्य प्रदेश राज्य कैबिनेट (madhya pradesh state cabinet) ने रविवार फैसला लेते हुए राज्य में पंचायत चुनाव रद्द करने का निर्णय लिया हैं। मुख्यंमत्री शिवराज सिंह चौहान की कैबिनेट ने राज्य में पंचायत चुनाव रद्द (madhya pradesh panchayat election cancelled) करने के प्रस्ताव को पारित कर दिया था तथा इस प्रस्ताव पर अंतिम मुहर लगाने के उद्देश्य से प्रस्ताव को मध्य प्रदेश के राज्यपाल छगन भाई पटेल के पास भेज दिया गया है।

पंचायत चुनाव निरस्त करने के आगामी चरणों के बारे में बात करते हुए मध्य प्रदेश के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने बताया कि-"राज्य कैबिनेट में पंचायत चुनाव रद्द करने सम्बंधी प्रस्ताव को पारित कर राज्यपाल को भेज दिया गया है तथा राज्यपाल की अंतिम मुहर के पश्चात राज्य निर्वाचन आयोग को चुनाव रद्द करने सम्बंधी आदेश दिया जा सकता है।"

बीते समय में मध्य प्रदेश में पंचायत चुनाव को लेकर पेंच गया था, दरअसल एमपी में पंचायत चुनाव 3 चरणों में आयोजित होने थे लेकिन प्रदेश में ओबीसी आरक्षित सीटों पर चुनाव को लेकर पेंच फंस गया था तथा सुप्रीम कोर्ट के मामले में दखल के बाद अन्य पिछड़ा वर्ग आरक्षित सीटों को रद्द कर दिया गया था लेकिन प्रदेश सरकार अपनी बात पर अड़ी थी कि राज्य की सभी पंचायत सीटों पर पूर्ण निर्णय होने के बाद ही चुनाव आयोजित होंगे तथा इसी को लेकर राज्य सरकार विधानसभा सत्र में इससे संबंधित विधेयक लाना चाहती थी लेकिन ऐसा संभव ना हो सका।

एक बार फिर इस मुद्दे पर ध्यान देते हुए सीएम शिवराज सिंह की अध्यक्षता में प्रदेश कैबिनेट ने चुनाव रद्द करने सम्बंधी प्रस्ताव को राज्यपाल के पास भेज दिया है, जिसपर राज्यपाल अंतिम निर्णय लेंगे।

लगातार कोरोना और ओमिक्रोन संक्रमण के बाद रहे मामलों के मद्देनजर भी यह निर्णय लिया गया है जिससे कि संक्रमण पंचायत चुनाव के दौरान गांव और कस्बों में व्यापक रूप से विस्तार ना करने पाए।

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story