MP News: पन्ना राजघराने की महारानी को पूजा से रोका, पुजारियों से विवाद, महारानी गिरफ्तार

MP News: मंदिर के प्रशासक संतोष कुमार तिवारी ने बताया कि इस मंदिर में पिछले तीन सौ वर्षों से शाही परिवार के पुरुष ही श्री कृष्ण जन्माष्टमी पर अनुष्ठान करते आ रहे हैं। उन्होने कहा कि महारानी के बेटे को हर बार की तरह इस बार भी मंदिर अनुष्ठान करने के लिए आमंत्रित किया गया था लेकिन वह नहीं आए।

Jugul Kishor
Written By Jugul Kishor
Published on: 9 Sep 2023 10:26 AM GMT (Updated on: 9 Sep 2023 11:42 AM GMT)
MP News
X

पन्ना राजपरिवार की महारानी गिरफ्तार ( सोशल मीडिया)

MP News: मध्य प्रदेश के पन्ना राजघराने की महारानी जीतेश्वरी देवी को मंदिर में हंगामा करने और व्यवधान डालने के आरोप में पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। महारानी को जन्माष्टमी उत्सव के दौरान जुगल किशोर मंदिर के गर्भगृह के अंदर हंगामा करने और धार्मिक भावनाएं आहत करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है। मंदिर के पुजारियों का दावा है कि महारानी नशे में थी उन्होने जबरन भगवान की आरती करने की कोशिश, जबकि इसे पुरुष करते हैं। इसे मना करने पर उन्होने हंगामा कर दिया। वहीं, दूसरे दूसरे पक्ष का दावा है कि महारानी के विधवा होने की वजह से उन्हे मंदिर में प्रवेश करने के साथ ही अपमान किया गया।

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा वीडियो

वहीं, इस पूरे मामले का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है, जिसमें पन्ना राजघराने की महारानी जीतेश्वरी देवी को मंदिर से बाहर घसीटा जा रहा है। वह अनुष्ठान करते हुए दिख रही हैं। मंदिर के पुजारियों का आरोप है कि महारानी नशे की हालत में थी। उन्होने यहां दुर्व्यवहार किया। उधर महारानी जितेश्वरी देवी ने कहा कि 65 करोड़ के घोटाले को उजागर करने के वजह से उन पर सोच समझकर हमला किया गा। मंदिर कर्मचारियों के साथ ही पुलिस ने भी उनका अपमान करते हुए घसीटकर बाहर कर दिया।

पिछले 300 सालों से शाही परिवार के पुरुष ही करते हैं अनुष्ठान

मंदिर के प्रशासक संतोष कुमार तिवारी ने बताया कि इस मंदिर में पिछले तीन सौ वर्षों से शाही परिवार के पुरुष ही श्री कृष्ण जन्माष्टमी पर अनुष्ठान करते आ रहे हैं। उन्होने कहा कि महारानी के बेटे को हर बार की तरह इस बार भी मंदिर अनुष्ठान करने के लिए आमंत्रित किया गया था लेकिन वह नहीं आए। उनकी जगह पर मंदिर में महारानी जीतेश्वरी देवी पहुंची और उन्होने मंदिर में उपद्रव मचाना शुरू कर दिया। वह नशे की हालत में थीं और ठीक से खड़ी भी नहीं हो पा रही थीं। भक्तों ने इस पर आपत्ति जतानी शुरू कर दी और हमने उनसे बाहर जाने का अनुरोध किया लेकिन वह गिर गईं। जब उन्होंने लौ को छूने की कोशिश की तो हमें आरती रोकनी पड़ी। उन्होने कहा कि महारानी ने वर्षों से चली आ रही परंपरा को तोड़कर भगवार श्रीकृष्ण की आरती में व्यवधान डाला।

इन धाराओं के तहत महारानी पर दर्ज हुआ मुकदमा

पन्ना पुलिस अधीक्षक साई कृष्णा थोटा ने कहा कि महारानी जीतेश्वरी देवी मंदिर में आई और उन्होंने हंगामा किया। उन्होंने कहा कि मंदिर प्रशासन ने उन्हें आधी रात की आरती के दौरान अनुष्ठान करने की अनुमति दी है, लेकिन जब उन्होंने गर्भगृह में प्रवेश करने की कोशिश की। इसका सभी ने विरोध कियाय़ इस पर महारानी ने उवद्रव मचाना शुरू कर दिया। इस पर पुलिस ने उन्हें लेकर आई। इसी के बाद महारानी पर आईपीसी की धारा 295ए और 353 के तहत मुकदमा दर्ज किया गया है।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story