×

Mahakal Temple Darshan Rules: महाकाल दर्शन के बने नए नियम, श्रद्धालुओं की भीड़ के कारण लिया गया फैसला

Mahakal Temple: मध्य़ प्रदेश के उज्जैन स्थित बाबा महाकाल का मंदिर भी इन दिनों श्रद्धालुओं की भीड़ अटा पड़ा है। आने वाले समय में श्रद्धालुओं की तादाद और बढ़ सकती है।

Krishna Chaudhary
Published on: 27 Dec 2022 8:28 AM GMT
Mahakal Temple
X

Mahakal Temple (photo: photo: social media )

Mahakal Temple: नए साल के मौके पर मिली छुट्टियों में लोग जमकर धार्मिक पर्यटन भी करते हैं। इस कारण पहाड़ों और खूबसूरत समुद्र तटों की तरह देश के प्रसिद्ध मंदिरों में भी लोगों की भारी भीड़ उमड़ती है। लोग नए साल की शुरूआत ईश्वर के आर्शीवाद से करने के लिए यहां पहुंचते हैं। मध्य़ प्रदेश के उज्जैन स्थित बाबा महाकाल का मंदिर भी इन दिनों श्रद्धालुओं की भीड़ अटा पड़ा है। आने वाले समय में श्रद्धालुओं की तादाद और बढ़ सकती है।

लिहाजा किसी प्रकार की अव्यवस्था से बचने के लिए मंदिर समिति ने कुछ नियम तय किए हैं, जिसे मानना हर श्रद्धालुओं के लिए बाध्यकारी होगा। नए साल के मौके पर अगर आप भी महाकाल की नगरी उज्जैन जाने की योजना बना रहे हैं तो मंदिर से जुड़े ताजा नियमों को एकबार जरूर जान लें, जिससे आपको किसी भी प्रकार की असुविधा का सामना नहीं करना पड़ेगा।

महाकाल मंदिर के गर्भ गृह में प्रवेश पर रोक

प्रबंधन समिति ने महाकालेश्वर मंदिर के गर्भगृह में प्रवेश करने पर रोक लगा दी है। यह रोक पांच जनवरी तक जारी रहेगी। मंदिर प्रबंधन समिति के अध्यक्ष और उज्जैन के डीएम आशीष सिंह ने इस बाबत जानकारी देते हुए बताया कि साल के अंतिम सप्ताह में छुट्टियों के चलते महाकाल लोक और महाकाल दर्शन के लिए बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं के आने की संभावना है। इसे देखते हुए 5 जनवरी तक गर्भ गृह में प्रवेश पर पाबंदी लगा दिया गया है। मंदिर में दर्शन की अन्य व्यवस्थाएं पहले की तरह जारी रहेंगी।

महाकाल मंदिर में मोबाइल फोन ले जाने पर प्रतिबंध

कुछ दिनों पहले मंदिर प्रबंधन समिति ने महाकाल मंदिर के अंदर मोबाइल ले जाने पर प्रतिबंध लगा दिया था। दरअसल, समिति ने ये फैसला मंदिर के अंदर से महिलाओं द्वारा वीडियो रील बनाए जाने के लगातार आ रहे मामले को देखते हुए लिया। बता दें कि महाकालेश्वर मंदिर देश के 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक है, जहां न केवल देश बल्कि विदेशों में रहे हिंदू धर्म को मानने वाले लोग भी दर्शन के लिए पहुंचते हैं।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story