×

MP Secretariat भवन में भीषण अग्निकांड, 100 से अधिक दमकल ने आग पर पाया काबू, CM ने दिए जांच के आदेश

MP Secretariat Fire News: भोपाल सचिवालय भवन में भीषण आग लगी। दमकल की 100 से अधिक गाड़ियों ने आग पर काबू पाया। अग्निकांड पर भीषण आक्रामक है।

aman
Written By aman
Published on: 9 March 2024 10:08 AM GMT (Updated on: 9 March 2024 10:36 AM GMT)
MP Secretariat Fire, massive fire in bhopal, mantralaya vallabh bhawan,
X

भोपाल स्थित सचिवालय में भीषण आग (Social Media) 

Bhopal Fire News Updates: मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में शनिवार (09 मार्च) को सचिवालय में अचानक भीषण आग लग गई। वल्लभ भवन के गेट नंबर- 5 और 6 के बीच बड़ी बिल्डिंग की पांचवीं मंजिल पर सुबह के समय आग लगी। बेहद कम समय में आग तीसरी और चौथी मंजिल तक फैल गई। बता दें, आग की भयावहता को देखते हुए भोपाल, रायसेन, विदिशा के अलावा एयरपोर्ट, भारत हेवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड (BHEL) और सेना की 100 से अधिक दमकलें तथा टैंकर आग बुझाने में जुटी रही। करीब 3 घंटे बाद आग पर पूरी तरह काबू पाया जा सका।

भवन में पांच लोगों के फंसे होने की खबर थी। बताया जा रहा है कि सभी को सुरक्षित निकालने का प्रयास किया जा रहा है। सुरक्षा में 200 से अधिक पुलिसकर्मी तैनात हैं। जानकारी के अनुसार, आग में कई महत्वपूर्ण दस्तावेज जल गए। मुख्यमंत्री डॉ.मोहन यादव (CM Dr. Mohan Yadav on Bhopal Fire) ने जांच के आदेश दिए हैं।

तेजी से फैली आग, फंसे लोगों को बाहर निकाला

राजधानी भोपाल में शनिवार सुबह मंत्रालय वल्लभ भवन में अचानक आग लग गई। यह आग बहुत जल्द बिल्डिंग की तीसरी मंजिल से आगे बढ़ी। आग को तेज हवाओं का सहारा मिला तो और अधिक धधक गया। दफ्तर में रखे कई महत्वपूर्ण दस्तावेज जलकर खाक हो गए। देखते ही देखते आग चौथी, पांचवीं और छठी मंजिल तक फैल गई। भवन में पांच कर्मचारी फंसे थे, लेकिन सभी को सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया। दो कर्मचारियों को हॉस्पिटल भेजा गया है।

CM मोहन यादव ने मांगी रिपोर्ट

भोपाल स्थित वल्लभ भवन राज्य सचिवालय में इस भीषण अग्निकांड पर मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने प्रतिक्रिया दी। सीएम ने कहा, 'मेरी जानकारी में आया है कि वल्लभ भवन के पुराने भवन की तीसरी मंजिल पर आग लगी है। सूचना के आधार पर कलेक्टर से मिली जानकारी के बाद, मैंने चीफ सेक्रेटरी को इसकी निगरानी करने को कहा है। घटना की विस्तृत जानकारी के साथ रिपोर्ट देने के निर्देश दिए हैं। साथ ही, मुझे यह भी बताया गया है कि आग पर काबू पा लिया गया है।'

इन अफसरों के दफ्तर इसी बिल्डिंग में

जिस भवन में आग लगी थी उसकी चौथी मंजिल पर सामान्य प्रशासन विभाग के प्रमुख सचिव मनीष रस्तोगी बैठते हैं। इसी बिल्डिंग में प्रमुख सचिव दीपाली रस्तोगी (PS Deepali Rastogi), अपर मुख्य सचिव स्मिता भारद्वाज, जेएन कंसोटिया सहित अन्य अधिकारियों के कार्यालय हैं।

आखिर क्यों लग रही है आग?

आशंका जाहिर की जा रही है कि इस भीषण अग्निकांड की वजह से मंत्रालय के कई अहम दस्तावेज जलकर खाक हो सकते हैं। हालांकि, सरकार की तरफ से जानकारी आने के बाद ही कुछ स्पष्ट कहा जा सकता है। इससे पूर्व सतपुड़ा भवन (Satpura Bhavan) में भी आग लगी थी। तब इसी तरह के सवाल उठे थे। आम लोगों में ये चर्चा आम है कि सरकारी दफ्तरों में आखिर इतनी आग आग लग क्यों रही है?

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story