×

Rewa News: संजय गांधी अस्पताल में गन्दगी का अम्बार, मेडिकल वेस्ट फेंका जा रहा है परिसर के पीछे, देखें वीडियो

Rewa News: रीवा के संजय गांधी अस्पताल से निकलने वाले मेडिकल वेस्ट को इंसुलेटर मशीन में नष्ट करने के बजाय अस्पताल परिसर के पीछे ही फेंक दिया जाता है।

Amar Mishra (Rewa)
Published on: 10 Jan 2023 11:26 AM GMT (Updated on: 10 Jan 2023 12:10 PM GMT)
X

रीवा: संजय गांधी अस्पताल में गन्दगी का अम्बार, मेडिकल वेस्ट फेंका जा रहा है परिसर के पीछे, देखें वीडियो

Rewa News: रीवा के संजय गांधी अस्पताल से निकलने वाले मेडिकल वेस्ट को इंसुलेटर मशीन में नष्ट करने के बजाय अस्पताल परिसर के पीछे ही फेंक दिया जाता है। ये मेडिकल वेष्ट काफी खतरनाक होते हैं। बावजूद इसके इस वेस्ट को नष्ट करने के बजाय इसे खुले में फेंक दिया जाता है, जो आवारा जानवरों का निवाला बनने के साथ ही कई तरह की बीमारियों को भी दावत दे रहे है। उसके बाद भी जिम्मेदार इस और किसी भी प्रकार का ध्यान देने को तैयार नहीं जिसके कारण कई तरह के संक्रमण के बढ़ने का खतरा भी मंडराने लगा है।

रीवा के संजय गांधी अस्पताल में मेडिकल यार्ड में मेडिकल वेस्ट फेकने के लिए एक मैदान है कई सालों से इंसुलेटर की व्यवस्था थी जिसमें मेडिकल वेस्ट को नष्ट करने के साथ ही अस्पताल की गंदगी को खत्म कर दिया जाता था लेकिन किसी वजह से अब इसे बंद कर दिया गया। अस्पताल में बने डंपिंग यार्ड में तो मेडिकल वेस्ट का अंबार लगा हुआ है। मगर अधिकारियों की लापरवाही के चलते अस्पताल परिसर और डंपिंग यार्ड के बाहर भी मेडिकल वेस्ट फैला हुआ है जो काफी खतरनाक है और इससे कई तरह के संक्रमण फैलने का भी खतरा है।

अस्पताल खुद ही बीमारी फैला रहा

इसी मेडिकल वेस्ट को आवारा जानवर अपना निवाला बनाते है जो कई तरह की बीमारियों को दावत देते है। अस्पताल से निकलने वाले मेडिकल वेस्ट को इंसुलेटर के माध्यम से नष्ट करना चाहिए बावजूद इसके अस्पताल परिसर के पास ही खुले मैदान में कचरे को फेंक दिया जाता है जिसके चलते अस्पताल खुद ही बीमारी फैला रहा है क्योंकि ये मेडिकल वेस्ट काफी खतरनाक होते है इनमे कोरोना की जांच में उपयोग की जाने वाली सामग्रियां भी शामिल है जो काफी खतरनाक है इन्हें नष्ट करने के बजाय खुले में फेकना कितना हानिकारक हो सकता है ये आप खुद ही समझ सकते है।

एक तरफ सरकार कोरोना को लेकर लगातार लोगों को जागरूक कर रही इनसे बचने के उपाय बता रही वंही रीवा के संजय गांधी अस्पताल में इस तरह से मेडिकल वेस्ट का फेंका जाना लोगों की जान के साथ खिलवाड़ करने जैसा है जिसको देखते हुए भी अस्पताल प्रबंधन और ठेकेदार अनजान बने हुए है कभी कभी इन मेडिकल वेस्ट को मैदान में आग लगाकर जलाया जाता है जो काफी खतरनाक है क्योंकि इसका धुंआ अस्पताल के वार्डों तक भी पहुच जाता है जो वंहा भर्ती मरीजों के लिए काफी हानिकारक है।

दुर्गन्ध व कीटाणुओं से बीमारी फैल रही

परिसर के चारों तरफ फैली गंदगी और मेडिकल वेस्ट का लगा ढेर अस्पताल प्रबंधन और नगर निगम की लापरवाही को उजागर करता बायोमेडिकल वेस्ट सामग्री को इंसुलेटर मशीन में डालकर नष्ट करने का प्रावधान है लेकिन लंबे समय से नियमों की अनदेखी की जा रही है जिस पर आज तक कोई कार्यवाही नही की गई यंहा पर मेडिकल वेस्ट फेंक दिया जाता है जिसकी दुर्गन्ध व कीटाणुओ से बीमारी फैल रही है ऐसे में बीमारियों से निजात दिलाने वाला अस्पताल खुद बीमारी फैला रहा है।

खुले मैदान में पड़े इस मेडिकल वेस्ट को रोजाना आवारा जानवर उसको अपना निवाला बना रहे है जो उनके लिए भी जानलेवा है साथ ही ये दूसरों को भी बीमारियां फैला सकते है उसके बाद भी इस ओर कोई ध्यान नही दिया जा रहा जबकि जंहा पर ये मेडिकल वेस्ट फेंका जाता है वंही पर डॉक्टर कालोनी है और डॉक्टरों का आना जाना लगा रहता है उसके बाद भी इसको देखकर सब अनजान बने हुए है और ये मेडिकल वेस्ट बीमारियां फैला रहे है। अस्पताल प्रबंधन भले ही चाहे जो दलील दे लेकिन वीडियो में दिख रहे ये दृश्य अपनी कहानी खुद ही बंया कर रहे है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story