×

MP Election 2023: आम आदमी पार्टी ने जारी की 10 प्रत्याशियों की सूची, लिस्ट में बीजेपी के पूर्व सांसद के बेटे का भी नाम

MP Election 2023: आम आदमी पार्टी की सूची में सबसे चर्चित नाम पूर्व बीजेपी सांसद गोविंद मिश्रा के बेटे का है। पार्टी ने सीधी से बीजेपी के एमपी रहे गोविंद मिश्रा के बेटे अनेंद्र गोविंद मिश्र को दिया है। गोविंद मिश्रा 1993 में पहली बार इस सीट से विधायक चुने गए थे। 2009 में वह बीजेपी के टिकट पर सीधी लोकसभा सीट से निर्वाचित हुए थे, उन्होंने कांग्रेस के इंद्रजीत पटेल को हराया था।

Krishna Chaudhary
Published on: 9 Sep 2023 2:31 AM GMT (Updated on: 9 Sep 2023 2:42 AM GMT)
MP Election 2023: आम आदमी पार्टी ने जारी की 10 प्रत्याशियों की सूची, लिस्ट में बीजेपी के पूर्व सांसद के बेटे का भी नाम
X
दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल: Photo- Social Media

MP Election 2023: भोपाल. चुनावी दहलीज पर खड़े मध्य प्रदेश में सियासी सरगर्मी बढ़ रही है। परंपरागत रूप से दो दलीय व्यवस्था वाले इस राज्य में आम आदमी पार्टी भी अपनी राजनीतिक जमीन तलाश रही है। सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी के बाद अब AAP ने अपने प्रत्याशियों की लिस्ट जारी कर दी है। पार्टी की पहली सूची में 10 उम्मीदवारों के नाम हैं। इनमें बीजेपी और बीएसपी से पूर्व में जुड़े रहे प्रभावी चेहरों के नाम हैं।

बीजेपी के पूर्व सांसद के बेटे को दिया टिकट

आम आदमी पार्टी की सूची में सबसे चर्चित नाम पूर्व बीजेपी सांसद गोविंद मिश्रा के बेटे का है। पार्टी ने सीधी से बीजेपी के एमपी रहे गोविंद मिश्रा के बेटे अनेंद्र गोविंद मिश्र को दिया है। गोविंद मिश्रा 1993 में पहली बार इस सीट से विधायक चुने गए थे। 2009 में वह बीजेपी के टिकट पर सीधी लोकसभा सीट से निर्वाचित हुए थे, उन्होंने कांग्रेस के इंद्रजीत पटेल को हराया था। 2019 में टिकट न मिलने से नाराज होकर उन्होंने पार्टी छोड़ दी थी।


पूर्व मंत्री के बहु को टिकट

आम आदमी पार्टी की सूची में दूसरा बड़ा चेहरा है सरिता पांडेय। दिवंगत पूर्व मंत्री सीता प्रसाद शर्मा की बहू सरिता को रीवा जिले की सिरमौर विधानसभा सीट से टिकट दिया गया है। इस सीट पर वर्तमान में बीजेपी का कब्जा है, दिव्यराज सिंह विधायक हैं।

बीएसपी के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष को भी टिकट

बहुजन समाज पार्टी के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष आईएस मौर्य को भी आम आदमी पार्टी ने टिकट दिया है। मौर्य ने बीएसपी छोड़कर आम आदमी पार्टी ज्वाइन कर ली थी, जिसका उन्हें इनाम मिला है। वे संगठन में प्रदेश उपाध्यक्ष के साथ-साथ प्रवक्ता की भी जिम्मेदारी संभाल रहे हैं। उन्हें आप ने विदिशा की सरोंज सीट से उम्मीदवार बनाया है।

AAP के अन्य सात कैंडिडेट

आम आदमी पार्टी द्वारा जारी 10 उम्मीदवारों की सूची में शामिल अन्य नाम इस प्रकार हैं –

- भोपाल की गोविंदपुरा सीट से सज्जन सिंह परमार

- दतिया की सेवड़ा सीट से संजय दुबे

- मुरैना से रमेश उपाध्याय

- दिमनी से सुरेंद्र सिंह तोमर

- भोपाल की हुजूर सीट से डॉ रविकांत द्विवेदी

- छतरपुर की महाराजपुर से ई. रामजी पटेल

- झाबुआ जिले की पेटलावद सीट से कोमल डामोर

एमपी में बिखर गया इंडिया गठबंधन!

मध्य प्रदेश में सत्तारूढ़ बीजेपी और मुख्य विपक्षी कांग्रेस के बीच सीधी लड़ाई है। कांग्रेस और आम आदमी पार्टी राष्ट्रीय स्तर पर बने इंडिया गठबंधन का हिस्सा भी हैं। ऐसे में आम आदमी पार्टी के द्वारा लिस्ट जारी करने को लेकर अटकलों का बाजार गर्म हो गया है कि क्या गठबंधन में सब कुछ ठीक है। आप ने जो उम्मीदवारों की सूची जारी की है, उनमें कई ऐसी सीट है, जहां या तो कांग्रेस का सीटिंग एमएलए है, या वह पार्टी के प्रभाव क्षेत्र का इलाका है।

मसलन सीधी जिले की चुरहट सीट को ही ले ले, यहां से पूर्व सीएम अर्जुन सिंह के बेटे और पूर्व प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अजय सिंह चुनाव लड़ते आ रहे हैं। हालंकि, पिछली बार उन्हें शिकस्त मिली थी। लेकिन इस बार फिर से उनके मैदान में उतरने की प्रबल संभावना है। आम आदमी पार्टी ने एक मजबूत कैंडिडेट उतारकर उनकी राह इस बार भी मुश्किल कर दी है।

Admin 2

Admin 2

Next Story