×

MP Election 2023: चुनाव आयोग ने मध्य प्रदेश के 10 चुनाव प्रत्याशियों को थमाया नोटिस, खर्च का हिसाब बता पाना प्रत्याशियों के लिए मुश्किल

MP Election 2023 : मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव के प्रचार प्रसार में लगे प्रत्याशियों को अपने खर्च का ब्योरा आयोग को भेजना पड़ रहा है। कुछ प्रत्याशी ऐसे हैं जो अपने खर्च का हिसाब समय पर नहीं दे पा रहे हैं और ऐसे 10 प्रत्याशियों को अब चुनाव आयोग में नोटिस जारी कर दिया है।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 5 Nov 2023 11:46 AM GMT
election commission of india
X

election commission of india

MP Election 2023 : मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव जल्द ही होने वाले हैं और फिलहाल सभी प्रत्याशियों को प्रचार प्रसार करते हुए देखा जा रहा है। चुनाव आयोग की नजर सभी प्रत्याशियों के प्रचार पर देखी जा रही है। प्रत्याशी अपने चुनाव प्रचार के दौरान किन चीजों का इस्तेमाल कर रहे हैं और जनता से किस तरह संवाद स्थापित कर रहे हैं। इन सब पर चुनाव आयोग के अधिकारियों द्वारा कड़ी नजर रखी जा रही है। बता दें कि प्रत्याशी के प्रचार प्रसार का खर्चा चुनाव आयोग पर निर्भर करता है। यही कारण है कि सभी चीजों का चरण के हिसाब से ब्योरा देना होता है।

सभी प्रत्याशियों से बाकायदा खर्च का ब्योरा भी मांगा जा रहा है। कुछ प्रत्याशी तो नियमों के मुताबिक अपने खर्चे की जानकारी आयोग को प्रस्तुत कर रहे हैं लेकिन कुछ प्रत्याशियों को अपने खर्च का हिसाब बताने में पसीने छूट रहे हैं जिस वजह से उन्हें मुसीबत का सामना भी करना पड़ रहा है। मांधाता और हरसूद में तो 10 ऐसे प्रत्याशी हैं जो पहले चरण में अपने खर्च का हिसाब नहीं दे पाए हैं। चुनाव आयोग ने अब मांधाता के आठ और हरसूद के दो प्रत्याशियों को नोटिस जारी करते हुए जवाब मांगा है।

इन्हें भेजा गया नोटिस

हरसूद में निर्दलीय उम्मीदवार बिंदिया बाई, महेंद्र कुमार को नोटिस जारी कर चुनाव खर्च का हिसाब मांगा है। मांधाता में बसपा प्रत्याशी शंकर सिंह गुर्जर, इंडियन पीपुल्स अधिकार पार्टी के गोपी चंद्र पटेल,आम आदमी पार्टी के डायमंड खान, संजीव नायक, निर्दलीय प्रत्याशी कैलाश पटेल, प्रदीप कुमार ठाकुर, आदिवासी राहुल, शुभम सिसोदिया को नोटिस जारी कर हिसाब मांगा है।

किसका कितना हिसाब

हरसूद में चुनाव प्रचार के दौरान हुए खर्च के हिसाब में कांग्रेस प्रत्याशी सुखराम साल्वे ने पहले चरण में 110000 का हिसाब दिया है। वहीं भाजपा प्रत्याशी कुंवर विजय शाह ने 1 लिए 3 हजार रुपए के खर्च का हिसाब बताया है। वहीं मांधाता में भाजपा प्रत्याशी ने अब तक 3.50 लाख और कांग्रेस प्रत्याशी ने 3.62 लाख खर्च किए हैं। दूसरे राउंड के हिसाब के लिए मांधाता और हरसूद को 8 और 9 नवंबर तक का समय दिया गया है।

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story