×

New Liquor Policy: एमपी में सस्ती हुई शराब, नाराज उमा भारती बोलीं- मैं शर्मिदा हूं

New Liquor Policy: राज्य में शराबबंदी की मांग को लेकर आक्रमक अभियान चलाने वाली पूर्व सीएम और बीजेपी नेत्री उमा भारती (Uma Bharti) ने भी शिवराज सरकार पर निशाना साधा है।

Krishna Chaudhary
Published on: 1 April 2022 1:08 PM GMT
New Liquor Policy: Liquor became cheaper in MP, angry Uma Bharti said - I am ashamed
X

 मध्य प्रदेश: नई आबाकारी नीति, पर उमा भारती: Photo - Social Media

Bhopal News: मध्य प्रदेश की सियासत में इन दिनों नई शराब नीति (new liquor policy) को लेकर घमासान छिड़ा हुआ है। विपक्ष के अलावा शिवराज सरकार (Shivraj Sarkar) अपनों के भी निशाने पर। नई आबाकारी नीति (new excise policy) में शराब की कीमतों में कटौती की गई है, जिसे लेकर शिवराज सरकार की जमकर आलोचना हो रही है। मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस (Congress) जहां सदन से लेकर सड़क तक भाजपा सरकार (BJP government) के खिलाफ मोर्चा खोले हुए है। वहीं राज्य में शराबबंदी की मांग को लेकर आक्रमक अभियान चलाने वाली पूर्व सीएम और बीजेपी की फायरब्रांड नेत्री उमा भारती (Uma Bharti) ने भी शिवराज सरकार पर निशाना साधा है।

एमपी में सस्ती हुई शराब

मध्य प्रदेश सरकार नई आबकारी नीति लेकर आई है। इस नीति के तहत भारत में बनी विदेशी शराब की कीमतों में 20 प्रतिशत की कमी की गई है। इसके अलावा विदेशी शराब पर एक्साइज ड्टूटी में भी तीन प्रतिशत तक की कमी की गई है। प्रदेश के अंगूर उत्पादक किसानों को फायदा पहुंचाने के लिए राज्य में उगाए गए अंगूर से बनी शराब पर कोई टैक्स नहीं लगाने का निर्णय भी लिया गया है।

बीते दिनों शिवराज सरकार ने कैबिनेट बैठक में नई शराब नीति को अपनी मंजूरी प्रदान कर दी है। नई शराब नीति के मुताबिक, शराब की फुटकर बिक्री दरों में लगभग 20 प्रतिशत की कमी होगी। विदेशी शराब पर एक्साइज ड्यूटी 13% से घटाकर 10% कर दी गई है। बता दें कि कोरोनावायरल लॉकडाउन के बाद एमपी में शराब की कीमतों में जबरदस्त बढ़ोतरी की गई थी। उस दौरान प्रदेश शराब और शराब ठेकेदारों के बीच जमकर विवाद हुआ था औऱ मामला कोर्ट तक पहुंच गया था।

उमा भारती ने शिवराज सरकार पर साधा निशाना

मध्य प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री और पूर्व केंद्रीय मंत्री उमा भारती प्रदेश में इन दिनों शराबबंदी की मांग को लेकर अभियान चला रही हैं। वो लगातार सत्तारूढ़ भाजपा सरकार से राज्य में शराबबंदी लागू करने की मांग कर रही हैं। ऐसे में नई आबकारी नीति में शराब को सस्ता किए जाने पर वे भड़क गई हैं। पूर्व सीएम ने अपनी ही सरकार पर जोरदार हमला बोला है। उन्होंने ट्वीट करते हुए कहा कि मैं मध्य प्रदेश की महिलाओं व बेटियों के साथ हूं। शराबखोरी के शिकार (victims of alcoholism) हो रहे बेटों के लिए भी चिंतित हूं। उनकी इज्जत व जान पर खेलकर हम राजस्व कमा रहे हैं, इस पर शर्मिंदा भी हूं।

बता दें कि बीते दिनों उमा भारती ने राजधानी भोपाल स्थित एक शराब दुकान पर पहुंचकर जमकर तोड़फोड़ की थी। घटना का वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हुआ था। उमा के इस तेवर से परेशान सीएम शिवराज सिंह चौहान पर विपक्षी कांग्रेस खूब मजे ले रही है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story