MP Global Investors Summit 2023: पीएम मोदी बोले, RTP फॉर्मूला पर बढ़ रहा देश

MP Global Investors Summit 2023: पीएम ने देश की आर्थिक वृद्धि की सराहना करते हुए कहा कि अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष भारत को वैश्विक अर्थव्यवस्था में 'ब्राइट स्पॉट' के रूप में देखता है।

Durgesh Sharma
Written By Durgesh Sharma
Published on: 11 Jan 2023 9:15 AM GMT
Global Investors Summit 2023
X

Global Investors Summit 2023 (Social Media)

MP Global Investors Summit 2023: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को वीडियो-कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से 'इन्वेस्ट मध्य प्रदेश- ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट 2023' को संबोधित किया। पीएम ने देश की आर्थिक वृद्धि की सराहना करते हुए कहा कि अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष भारत को वैश्विक अर्थव्यवस्था में 'ब्राइट स्पॉट' के रूप में देखता है। उन्होंने यह भी कहा कि भारत 2014 से 'रिफार्म, ट्रांसफार्म और परफॉर्म' के रास्ते पर है।

अगले पांच साल में भारत होगा तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था- मॉर्गन स्टैनली

पीएम ने इन्वेस्टर्स समिट को संबोधित करते कहा मध्य प्रदेश में ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट ऐसे समय में हो रही है जब भारत 'अमृत काल' में प्रवेश कर चुका है। हम 'विकसित भारत' के निर्माण के पथ पर आगे बढ़ रहे हैं। आईएमएफ भारत को वैश्विक अर्थव्यवस्था में एक उज्ज्वल स्पॉट के रूप में देखता है।

विश्व बैंक का कहना है कि भारत वैश्विक समस्याओं (अन्य देशों की तुलना में) से निपटने के लिए बेहतर स्थिति में है। यह सब भारत के मजबूत मैक्रो-इकोनॉमिक फंडामेंटल के कारण है। वहीं आर्थिक सहयोग और विकास संगठन (OECD) का कहना है कि भारत इस साल जी-20 की सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्थाओं में शामिल होगा। मॉर्गन स्टैनली के मुताबिक अगले चार-पांच साल में भारत दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था होगा।

अभूतपूर्व प्रगति को लेकर दुनिया है आश्वस्त - पीएम

उन्होने कहा भारत के विकास और अभूतपूर्व प्रगति को लेकर न केवल भारतीय, बल्कि इस पूरी दुनिया का हर व्यक्ति और हर संगठन पूरी तरह आश्वस्त है। जब हम एक 'विकसित भारत' की बात करते हैं, तो यह सभी भारतीयों की 'आकांक्षा' और उनके 'संकल्प' की बात होती है। स्थिर और निर्णायक सरकार, नेक नीयत से चलने वाली सरकार विकास को अभूतपूर्व गति देती है।

आठ साल में हमने राष्ट्रीय राजमार्गों के निर्माण की गति को दोगुना कर दिया है। इस अवधि के दौरान भारत में संचालित हवाई अड्डों की संख्या दोगुनी हो गई है। भारत की पोर्ट हैंडलिंग क्षमता और पोर्ट टर्नअराउंड में अभूतपूर्व सुधार हुआ है।

आज का नया भारत अपने निजी क्षेत्र पर भी भरोसा करके आगे बढ़ रहा है। हमने रक्षा, खनन और अंतरिक्ष जैसे कई रणनीतिक क्षेत्रों को निजी क्षेत्र के लिए खोल दिया है। वैश्विक अर्थव्यवस्था को ट्रैक करने वाली संस्थाओं और विश्वसनीय लोगों का भारत में अभूतपूर्व विश्वास है। यही आशावाद वैश्विक निवेशकों द्वारा भी प्रदर्शित किया जाता है। हाल के एक सर्वे के अनुसार, अधिकांश निवेशक भारत को पसंद करते हैं, और रिकॉर्ड एफडीआई इसका प्रमाण है।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story