×

इंदौर को पीएम मोदी ने दी बड़ी सौगात, एशिया के सबसे बड़े सीएनजी गोबर प्लांट का किया लोकार्पण

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के सबसे स्वच्छ शहर इंदौर में एशिया के सबसे बड़े सीएनजी गोबर प्लांट का आज लोकार्पण किया। इस दौरान स्वच्छता के मुद्दे को लेकर प्रधानमंत्री मोदी ने इंदौर के लोगों का खूब तारीफ किया।

Bishwajeet Kumar
Published By Bishwajeet KumarWritten By Krishna
Published on: 19 Feb 2022 11:08 AM GMT
इंदौर को पीएम मोदी ने दी बड़ी सौगात, एशिया के सबसे बड़े सीएनजी गोबर प्लांट का किया लोकार्पण
X

CNG प्लांट का वर्चुअल तरीके से लोकार्पण करते प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी

इंदौर। देश में स्वच्छता का सिरमौर कहे जाने वाले मध्य प्रदेश की आर्थिक राजधानी इंदौर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने आज एक बड़ी सौगात दी है। पीएम न शनिवार को एशिया के सबसे बड़े सीएनजी गोबर धन प्लांट (CNG Plant) का लोकार्पण किया। वर्चुअल मोड में आयोजित लोकार्पण कार्यक्रम में पीएम मोदी (OM Modi) दिल्ली से जुड़े। इस दौरान कार्य़क्रम को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने इंदौर के लोगों की स्वच्छता के प्रति उनके प्रतिबध्दता की जमकर तारीफ की।

उन्होंने कहा कि इंदौर का नाम आते ही मन में आता है स्वच्छता औऱ नागरिक कर्तव्य। इंदौर के लोग जितने अच्छे हैं उन्होंने इंदौर को भी उतना ही अच्छा बना दिया। दअसल इंदौर बीते पांच साल से लगातार देश में सबसे स्वच्छ शहरों की सूची में अव्वल आ रहा है। उसकी इस कामयाबी के चर्चे न केवल देश में बल्कि विदेशों में भी है।

गोबर धन प्लांट को लेकर बोले पीएम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नवनिर्मित गोबर धन प्लांट का जिक्र करते हुए कहा कि इससे बेसहारा मवेशियों से होने वाली परेशानी भी कम हो जाएगी। गोबर धन योजना के जरिए कचरे और गोबर से गैस बनेगी। इससे लोगों की आय में वृध्दि होगी। इसकी जानकारी जितने अधिक से अधिक लोगों को हो उतना अच्छा है। इस प्लांट से सीएनजी के साथ ही प्रत्येक दिन 100 टन जैविक खाद निकलेगा। सीएनजी से प्रदूषण को कम करने में भी मदद मिलेगी। पीएम मोदी ने कहा कि इससे धरती का कायाकल्प होगा।

इंदौर दूसरों के लिए प्रेरणा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इंदौर के स्वच्छता मॉडल की तारीफ करते हुए कहा कि यहां की जागरूक बहनों ने कूड़े कचरे के प्रबंधन को एक अलग स्तर पर पहुंचा दिया है। इंदौर के लोग इसे 6 हिस्सों में अलग-अलग करते हैं, जिससे कूड़े की प्रोसेसिंग और रीसाइक्लिंग हो सकती है। उनका ये काम अपने आप में देश की सेवा है। पीएम मोदी ने कहा कि इंदौर का ये गोबर प्लांट देश के अन्य राज्यों के लिए प्रेरणादायक साबित होगा।

मौजूदा समय में देश के 75 शहरों में ऐसे प्लांट विकसित करने पर काम चल रहा है। ये अभियान देश के शहरों को हरित ऊर्जा की तरफ ले जाने में काफी मददगार साबित होगा। उन्होंने कहा कि इस प्लांट से निकलने वाली सीएनजी से 400 बसें चलेंगी। जिससे सैंकड़ों युवाओं को रोजगार मिलेगा। प्रधानमंत्री ने कहा कि इंदौर ने हाल ही में वाटर सरप्लस होने की बड़ी उपलब्धि हासिल की है। जो देश के अन्य राज्यों के लिए भी एक प्रेरणा वाला कदम है। भारत सरकार की कोशिश है कि देश के अधिक से अधिक शहर वाटर सरप्लस बनें। इसके लिए सरकार स्वच्छ भारत अभियान पर जोर लगा रही है।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story