×

Pravasi Bharatiya Divas 2023: PM मोदी 9 जनवरी को करेंगे उद्घाटन, इंदौर में तीन राष्ट्रपति साथ आएंगे नजर

Pravasi Bharatiya Divas 2023: 17वें प्रवासी भारतीय दिवस के दूसरे दिन 9 जनवरी को मुख्य समारोह में प्रधानमंत्री मोदी उपस्थित रहेंगे। जबकि, समापन समारोह में राष्ट्रपति मौजूद रहेंगी।

aman
Written By aman
Published on: 5 Jan 2023 10:29 AM GMT
Pravasi Bharatiya Divas 2023
X

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Social Media)

Pravasi Bharatiya Divas 2023: प्रवासी भारतीय दिवस आयोजन के लिए इंदौर तैयार है। हर बार की तरह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 9 जनवरी को सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे। इस बार मेजबानी के साथ-साथ इंदौर के लिए एक अनोखा संयोग बन रहा है। प्रवासी भारतीय सम्मेलन के अंतिम दिन तीन देशों के राष्ट्रपति एक साथ इंदौर (Pravasi Bharatiya Sammelan in Indore) में मौजूद रहेंगे।

इस आयोजन में भारत की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू (President Draupadi Murmu) मौजूद रहेंगी। वहीं सूरीनाम के राष्ट्रपति चंद्रिका प्रसाद संतोखी (Suriname President Chandrika Prasad Santokhi) और गुयाना के राष्ट्रपति मोहम्मद इरफान अली (Guyana President Mohammed Irfan Ali) भी अतिथि के रूप में यहां रहेंगे। भारत की राष्ट्रपति मुर्मू दोनों राष्ट्राध्यक्षों के साथ अलग-अलग मुलाकात करेंगी।

8 जनवरी से शुरू होगा आयोजन

आपको बता दें, 17वें प्रवासी भारतीय दिवस (17th Pravasi Bharatiya Divas 2023) के आयोजन का सिलसिला 8 जनवरी से ही शुरू हो जाएगा। 8 जनवरी को अतिथि के रूप में ऑस्ट्रेलिया की सांसद जेनेटा मेस्क्रें हेंस मंच पर देश के विदेश मंत्री एस जयशंकर (S Jaishankar) और युवा व खेल मंत्री अनुराग ठाकुर (Anurag Thakur) के साथ मौजूद रहेंगी। दूसरे दिन यानी 9 जनवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दोनों विदेशी राष्ट्राध्यक्षों के साथ मंच पर उपस्थित रहेंगे।

4000 से ज्यादा मेहमानों की भागीदारी तय

प्रवासी भारतीय दिवस में अब तक 2800 प्रवासी भारतीयों (Overseas Indians) के साथ कुल करीब 4000 मेहमानों की भागीदारी तय हो चुकी है। इस आयोजन में अन्य तमाम आमंत्रित अतिथि तथा उनके साथ आने वाले प्रतिनिधिमंडलों (Delegations) के सदस्य शामिल हैं।

इस बार ये है थीम

'प्रवासी: अमृत काल में भारत की प्रगति के लिए विश्वसनीय भागीदार' (Diaspora in the Era of Amrit Kaal) थीम पर आयोजित हो रहे सम्मेलन का पहला दिन युवाओं के नाम रहेगा। इसी दिन आयोजन के मंच से मध्य प्रदेश को अपनी ब्रांडिंग और 'विकास की गाथा' कहने का मौका मिलेगा। दूसरे दिन प्रधानमंत्री मोदी प्रवासी मेहमानों को दोपहर भोज भी देंगे। सम्मेलन में विदेशी राष्ट्राध्यक्षों के साथ एमओयू साइन (MoU sign) करेंगे। देशी-विदेशी विशिष्ट अतिथियों के संबोधन के साथ प्रदर्शनी का फीता भी इसी दिन काटा जाएगा।

यूथ प्रवासी दिवस (Youth Pravasi Divas)

प्रवासी भारतीय दिवस 8 जनवरी की सुबह 9:30 बजे 'यूथ प्रवासी भारतीय दिवस' कार्यक्रम के साथ ब्रिलियंट कन्वेंशन सेंटर में शुरू होगा। प्रवासी भारतीय दिवस तीन दिवसीय आयोजन है। विदेश मंत्रालय के सचिव औसाफ सैयद (Ausaf Syed) स्वागत भाषण देंगे। केंद्रीय युवा तथा खेल मंत्री अनुराग ठाकुर अपने संबोधन के साथ आयोजन की शुरुआत करेंगे। इसके बाद, मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (MP CM Shivraj Singh Chouhan) मेहमानों के स्वागत के साथ मप्र की भूमिका बताएंगे। वहीं, ऑस्ट्रेलिया की सांसद जेनेटा मेस्क्रें हेंस के भाषण के साथ ही इसी दिन मुख्य समारोह में विदेश मंत्री एस जयशंकर का संबोधन होगा।

PM मोदी का संबोधन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संबोधन सुबह 11 बजे होगा। सत्र की समाप्ति के बाद प्रधानमंत्री 'आजादी का अमृत महोत्सव' (Azadi Ka Amrit Mahotsav) में भारतीय स्वतंत्रता संग्राम पर आधारित प्रदर्शनी का उद्घाटन करेंगे। आमंत्रित प्रवासियों के साथ ग्रुप फोटो भी करवाएंगे।

राष्ट्रपति मुर्मू की रहेगी मौजूदगी

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू मंगलवार (10 जनवरी) को लंच के बाद प्रवासी भारतीय सम्मेलन में पहुंचेंगी। उससे पहले दो तकनीकी सत्र में 'वैश्विक गति में भारतीय कामगारों की भूमिका' तथा 'महिला उद्यमियों की भूमिका' पर केंद्रित चर्चा होगी। केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान (Union Minister Dharmendra Pradhan) और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण इन सत्रों की अध्यक्षता करेंगी। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू (President Draupadi Murmu) दोपहर 2 बजे के करीब आयोजन स्थल पहुंचेंगी। वहां उनकी मुलाकात सूरीनाम और गुयाना के राष्ट्रपति से बैठक होगी। दोपहर 3:30 बजे प्रवासी भारतीय दिवस का समापन समारोह होगा।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story