×

Ram Navami 2022: राम जन्मोत्सव के मौके पर रावतपुरा धाम में हो रहा भव्य दीपोत्सव का आयोजन

Shri Rawatpura Sarkar Dham : रामनवमी (Ram Navami) में रामजन्मोत्सव के मौके पर मध्य प्रदेश के रावतपुरा धाम (Rawatpura Dham) में एक बड़े दीपोत्सव कार्यक्रम का आयोजन किया गया है।

Bishwajeet Kumar
Published on: 10 April 2022 3:07 AM GMT
Ram Navami
X

श्रारीम (तस्वीर साभार : सोशल मीडिया)

Ram Navami 2022 : देश भर में आज राम नवमी का पर्व मनाया जा रहा है। इस मौके पर भारत में हिंदुओं के एक बहु प्रसिद्ध तीर्थ स्थल रावतपुरा धाम में इस बार राम जन्मोत्सव का एक बड़ा आयोजन किया जा रहा है। मध्य प्रदेश में स्थित रावतपुरा धाम में इस बार रामनवमी के मौके पर सूर्यास्त के बाद एक बड़े दीपोत्सव कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। इस कार्यक्रम में एक साथ एक लाख से अधिक दीपों को प्रज्वलित कर राम जन्म उत्सव को मनाया जाएगा।

आज दोपहर मनाया जाएगा राम जन्मोत्सव

मध्य प्रदेश के रावतपुरा धाम तीर्थ स्थल पर आज दोपहर 12:00 बजे राम जन्मोत्सव का भव्य आयोजन किया गया है। बता दें कल से ही रावतपुरा धाम में रामार्चन हो रहा है। इस रामार्चन के समापन के बाद ही दोपहर में राम जन्मोत्सव मनाया जाएगा। इसके बाद एक बड़े हवन और भंडारे का आयोजन किया जाएगा।

हवन की पूर्णाहुति होने के बाद राम भक्तों के लिए रावतपुरा तीर्थ धाम में बड़े भंडारे का आयोजन किया गया है। माना जा रहा कि आज राम जन्मोत्सव के मौके पर रावतपुरा धाम द्वारा आयोजित इस भंडारे के कार्यक्रम में मंदिर पर क्षेत्र के आसपास के गांव से कुल 50 हज़ार से भी अधिक भक्त सम्मिलित होंगे। इन सभी को राम जन्मोत्सव के मौके पर बूंदी का प्रसाद बांटा जाएगा।

दीपों से जगमगाता दिखेगा रावतपुर धाम

रामार्चन, हवन और भंडारे के बाद राम जन्मोत्सव के मौके पर रावतपुरा धाम में शाम 6:00 बजे एक साथ 1 लाख से अधिक दीप जलाया जाएगा। इस दौरान मंदिर परिसर एवं आसपास के क्षेत्रों की कृतिम लाइटें बंद कर दिया जाएगा। जिससे शाम के वक्त केवल जलने वाले एक लाख दीपों से ही पूरा रावतपुरा धाम परीक्षेत्र जगमगा उठेगा।

पूरे नवरात्र चला रामकथा

रावतपुरा धाम मंदिर में नवरात्र के मौके पर 2 अप्रैल से ही नौ दिवसीय रामकथा का आयोजन किया गया है। जिसका समापन आज हो रहा है। इसके अलावा रात्रि के वक्त रावतपुरा धाम में रामलीला का आयोजन भी किया गया है। वहीं दिन के वक्त में अन्य सभी सांस्कृतिक और धार्मिक कार्यक्रम भी रावतपुरा धाम मंदिर परिसर में चलते रहते हैं।

रावतपुरा धाम में भगवान शिव की विशाल मूर्ति

कैसा है रावतपुर धाम?

मध्य प्रदेश में स्थित रावतपुरा धाम मंदिर का छवि बड़ा ही अद्भुत है। इस राम मंदिर में राम दरबार का छवि इसलिए बहु प्रसिद्ध है क्योंकि यहां से आसपास के किसी अन्य क्षेत्र में ऐसा नजारा देखने को नहीं मिलता है। रावतपुरा धाम में देश के कोने-कोने से राम भक्त भगवान के दर्शन करने आते हैं।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story