×

Rani Kamlapati Station: पीएम मोदी आज राष्ट्र को समर्पित करेंगे MP का रानी कमलापति रेलवे स्टेशन, जानें कौन है ये महिला

Rani Kamlapati Station: पीएम नरेन्द्र मोदी अपनी मध्य प्रदेश दौरे के दौरान 15 नवंबर को दोपहर करीब 3 बजे पुनर्विकसित रानी कमलापति रेलवे स्टेशन का उद्घाटन करेंगे।

Chitra Singh
Written By Chitra SinghNewstrack Network
Published on: 15 Nov 2021 1:55 AM GMT
Rani Kamlapati Station Bhopal
X

रानी कमलापति स्टेशन- नरेंद्र मोदी (डिजाइन फोटो- सोशल मीडिया)

Rani Kamlapati Station: देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) आज (15 नवंबर) मध्य प्रदेश दौरे पर रहेंगे। इस दौरान वे देश के पहले विश्व स्तरीय मॉडल स्टेशन रानी कमलापति रेलवे स्टेशन (Rani Kamlapati Station) का उद्घाटन करेंगे।

पीआईबी के अनुसार, पीएम नरेन्द्र मोदी अपनी मध्य प्रदेश दौरे के दौरान 15 नवंबर को दोपहर करीब 3 बजे पुनर्विकसित रानी कमलापति रेलवे स्टेशन का उद्घाटन करेंगे। वहीं पीएम उज्जैन-इंदौर और इंदौर-उज्जैन के बीच दो नई मेमू ट्रेनों को भी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे।

पीएम मोदी ने ट्विटर माध्यम से बताया कि "आज दोपहर 1 बजे भोपाल में मुझे 'जनजातीय गौरव दिवस महासम्मेलन' (janjati gaurav divas) में भाग लेने का सुअवसर प्राप्त होगा। इस दौरान 'राशन आपके ग्राम' योजना के शुभारंभ और 50 एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालयों की आधारशिला रखने के साथ कई अन्य पहल की भी शुरुआत की जाएगी।"

मालूम हो की भोपाल के हबीबगंज रेलवे स्टेशन (habibganj station new) का बदलकर आखिरी हिंदू आदिवासी रानी कमलापति (rani kamlapati station bhopal) के नाम पर रखा गया है। राज्य सरकार के अनुसार यह नामकरण गोंड समुदाय की एक रानी द्वारा दी गई स्मृति और बलिदान का सम्मान करने के लिए है। बता दें कि मध्य प्रदेश की भाजपा सरकार (Madhya Pradesh BJP) ने पिछले सप्ताह केंद्र को इसका प्रस्ताव दिया था, जिसे बिना देर किए मंजूरी दे दी गई।

रेल मंत्रालय के अनुसार, पीएम मोदी एमपी में रेलवे की कई पहलों को देश को समर्पित करेंगे, जिसमें रेल लाइन परिवर्तन और विद्युतीकृत मथेला-निमाड़ खीरी बड़ी लाइन खंड, आमान परिवर्तन और विद्युतीकृत उज्जैन-फतेहाबाद चंद्रावतीगंज बड़ी लाइन खंड, विद्युतीकृत गुना-ग्वालियर खंड और भोपाल-बरखेड़ा खंड में तीसरी रेल लाइन के नाम शामिल हैं।

भोपाल का रानी कमलापति रेलवे स्टेशन (rani kamlapati station bhopal) भारत का ऐसा पहला रेलवे स्टेशन है, जहां इंटरनेशनल एयरपोर्ट (International Airport) की पद्धति के अनुसार यात्रियों को सभी प्रकार की सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएगी। इसे निजी भागीदारी के साथ लगभग 100 करोड़ रुपये की लागत से पुनर्विकास किया गया है।

कौन थी रानी कमलापति (Rani Kamlapati wiki in Hindi) ?

क्या आपको पता है कि रानी कमलापति कौन है (Rani kamlapati kon hai)? रानी कमलापति निज़ाम शाह की विधवा थीं, जिनके गोंड वंश ने 18वीं शताब्दी में भोपाल से 55 किमी दूर तत्कालीन गिन्नौरगढ़ पर शासन किया था। निजाम शाह ने भोपाल में अपने नाम पर प्रसिद्ध सात मंजिला कमलापति महल (Rani Kamlapati Mahal) बनवाया।

राज्य सरकार के मुताबिक, कमलापति को अपने पति (rani kamlapati husband) के मृत्यु के बाद हमलावरों का सामना करना पड़ा था। उन्होंने इन हमलावरों का सामना बड़े ही बहादुरी के साथ किया था। राज्य के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने दावा किया है कि "कमलापति 'भोपाल की अंतिम हिंदू रानी' थीं। इन्होंने जल प्रबंधन के क्षेत्र में महान काम किया और पार्क और मंदिर स्थापित किए।

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story