×

Rewa News: जल्द शुरू हो रही विमान सुविधा, विधायक राजेन्द्र शुक्ल की पहल से चमकेगी शहर की किस्मत

Rewa News: बैठक में पूर्व मंत्री राजेन्द्र शुक्ल ने कहा कि वर्तमान हवाई पट्टी की जमीन आज सौंप दी गई है। इस पर निर्माण कार्य तत्काल शुरू कराएं।

Amar Mishra (Rewa)
Published on: 28 Jan 2023 5:28 AM GMT
Rewa Aircraft facility
X

Rewa Aircraft facility  photo: social media 

Rewa News: पूर्व मंत्री एवं विधायक रीवा राजेन्द्र शुक्ल की उपस्थिति में कलेक्टर मनोज पुष्प ने एयरपोर्ट निर्माण के लिए भारतीय विमानन प्राधिकरण को 65 एकड़ जमीन के पट्टे प्रदान किए। यह जमीन 99 वर्ष की लीज पर प्राधिकरण को दी गई है। एयरपोर्ट निर्माण के लिए आवश्यक शेष 255 एकड़ जमीन मार्च के प्रथम सप्ताह तक प्राधिकरण को सौंप दी जाएगी। बैठक में पूर्व मंत्री राजेन्द्र शुक्ल ने कहा कि वर्तमान हवाई पट्टी की जमीन आज सौंप दी गई है। इस पर निर्माण कार्य तत्काल शुरू कराएं।

एयरपोर्ट का निर्माण समय सीमा में पूरा करें जिससे जुलाई माह तक हवाई सेवा शुरू हो सके। एयरपोर्ट के निर्माण की सभी बाधाएं दूर करने के लिए प्रशासन तत्परता से प्रयास कर रहा है। एयरपोर्ट का निर्माण रीवा ही नहीं पूरे क्षेत्र के लिए बड़ी सौगात साबित होगा। इससे उद्योग, पर्यटन, उपचार सुविधा सहित विकास के विभिन्न आयामों को गति मिलेगी।

एयरपोर्ट के लिए जमीन

कलेक्टर ने बताया कि एयरपोर्ट के लिए आवश्यक जमीन के भू अर्जन की कार्यवाही की जा रही है। मार्च के प्रथम सप्ताह तक भू अर्जन का कार्य पूरा हो जाएगा। फाल्कन एविएशन द्वारा प्रशिक्षण के लिए हवाई पट्टी का उपयोग किया जा रहा है। इसे अन्य स्थान पर शिफ्ट करने के लिए भी प्रयास किए जा रहे हैं। बैठक में एयरपोर्ट एथॉरिटी ऑफ इंडिया के प्रतिनिधि ने बताया कि 64 एकड़ जमीन अनुबंध पर प्राप्त हो गई है। वर्तमान हवाई पट्टी को चौड़ा करने और इसके सुदृढ़ीकरण का कार्य शुरू कर दिया जाएगा।

वर्तमान हवाई पट्टी की चौड़ाई दोनों ओर 3.5 मीटर विस्तारित की जाएगी। नई हवाई पट्टी की कुल लम्बाई 380 मीटर होगी। रनवे को मजबूत बनाने के लिए उस पर तीन स्तरों पर डामरीकरण किया जाएगा। हवाई टर्मिनल बिल्डिंग, एयर ट्रैफिक कन्ट्रोल टावर तथा बाउन्ड्रीवॉल बनाने का कार्य भी शीघ्र शुरू होगा। बैठक में नगर निगम के अध्यक्ष व्यंकटेश पाण्डेय तथा संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story