×

Rewa News: रीवा एयरपोर्ट के निर्माण से विन्ध्य के विकास को मिलेगा नया आयाम

Rewa News: कलेक्टर ने बताया कि वर्तमान में उपलब्ध 65 एकड़ जमीन रीवा एयरपोर्ट निर्माण के लिए 27 जनवरी को भारतीय विमान प्राधिकरण को 99 वर्ष की लीज में सौंपी जा चुकी है।

Amar Mishra (Rewa)
Published on: 13 Feb 2023 3:43 PM GMT
Rewa Airport
X

Rewa Airport

Rewa News: आवागमन के साधनों में हवाई सेवा का महत्व तेजी से बढ़ रहा है। रीवा में अब तक चोरहटा में हवाई पट्टी है जिसमें हेलीकॉप्टर तथा छोटे विमान ही उतर सकते हैं। इसके विस्तार और रीवा एयरपोर्ट निर्माण की प्रक्रिया शुरू हो गयी है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान तथा केन्द्रीय नागर विमानन एवं इस्पात मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया 15 फरवरी को दोपहर 12.30 बजे रीवा एयरपोर्ट का शिलान्यास करेंगे। कार्यक्रम हवाई पट्टी चोरहटा में आयोजित किया जा रहा है। रीवा एयरपोर्ट के निर्माण से रीवा ही नहीं पूरे विन्ध्य के विकास को नया आयाम मिलेगा।

कार्यक्रम के लिए तैयारियां शुरू

कार्यक्रम के आयोजन के लिए प्रशासन ने जोर शोर से तैयारियां शुरू कर दी हैं। पूर्व मंत्री एवं विधायक राजेन्द्र शुक्ल, कलेक्टर मनोज पुष्प, पुलिस अधीक्षक नवनीत भसीन ने अधिकारियों के साथ कार्यक्रम स्थल में समारोह के तैयारियों की समीक्षा की।

65 एकड़ में बना एयरपोर्ट, 258 एकड़ और लिए ज्ए रहे

कलेक्टर ने बताया कि वर्तमान में उपलब्ध 65 एकड़ जमीन रीवा एयरपोर्ट निर्माण के लिए 27 जनवरी को भारतीय विमान प्राधिकरण को 99 वर्ष की लीज में सौंपी जा चुकी है। एयरपोर्ट निर्माण के लिए 258 एकड़ आवश्यक अतिरिक्त जमीन का भू-अर्जन किया जा रहा है। इसमें ग्राम चोरहटी, उमरी, चोरहटा, अगडाल तथा पतेरी की भूमि शामिल हैं। भू-अर्जन की कार्यवाही 15 मार्च तक पूरी हो जायेगी।

कलेक्टर ने बताया कि भारतीय विमानन प्राधिकरण द्वारा एयरपोर्ट निर्माण का टेण्डर निर्माण एजेंसी को दिया जा चुका है निर्माण एजेंसी ने उपलब्ध 64 एकड़ जमीन पर निर्माण कार्यों की तैयारी शुरू कर दी है। सबसे पहले वर्तमान हवाई पट्टी की चौड़ाई दोनों ओर 3.5 मीटर बढ़ाई जायेगी। इसके बाद इसके सुदृढ़ीकरण का कार्य किया जायेगा। यह कार्य 3 स्तरों पर होगा।

अगस्त से 72 सीटर विमानों का आवागमन शुरू होगा

एयरपोर्ट में हवाई टर्मिनल बिÏल्डग, एयर ट्रेफिक कंन्ट्रोल टावर तथा सुरक्षा के लिए बाउंड्रीबाल का निर्माण भी शीघ्र शुरू होगा। निर्माण कार्य जुलाई माह तक पूरा हो जायेगा। एयरपोर्ट से अगस्त माह से 72 सीटर हवाई जहाजों का आवागमन शुरू हो जायेगा। हवाई सेवा शुरू हो जाने से रीवा ही नहीं पूरे विन्ध्य के उद्योग, पर्यटन, शिक्षा, उपचार सुविधा तथा अन्य क्षेत्रों में विकास के नये अवसर मिलेगे।

Anant kumar shukla

Anant kumar shukla

Content Writer

अनंत कुमार शुक्ल - मूल रूप से जौनपुर से हूं। लेकिन विगत 20 सालों से लखनऊ में रह रहा हूं। BBAU से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएशन (MJMC) की पढ़ाई। UNI (यूनिवार्ता) से शुरू हुआ सफर शुरू हुआ। राजनीति, शिक्षा, हेल्थ व समसामयिक घटनाओं से संबंधित ख़बरों में बेहद रुचि। लखनऊ में न्यूज़ एजेंसी, टीवी और पोर्टल में रिपोर्टिंग और डेस्क अनुभव है। प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म पर काम किया। रिपोर्टिंग और नई चीजों को जानना और उजागर करने का शौक।

Next Story