×

Rewa News: पंचायतों पर भ्रष्टाचार का आरोप, लोगों ने कहा- ‘सरपंच नहीं कराते धरातल पर विकास कार्य’

Rewa News: पिछली पंचवर्षीय में किए गए भ्रष्टाचार की शिकायत स्थानीय लोगों ने की थी जिसकी जांच जारी है, लेकिन 10 माह बीतने के बाद भी कोई कार्य ना होना अब लोगों के लिए चिंता का विषय बना हुआ है।

Amar Mishra (Rewa)
Published on: 20 April 2023 9:17 AM GMT (Updated on: 20 April 2023 11:45 AM GMT)

Rewa News: जनपद की विभिन्न पंचायतों में भ्रष्टाचार अपनी चरम सीमा पर है। हद तो यह हो गई है कि 10 माह बीतने के बावजूद कई पंचायतों में एक भी विकास कार्य नहीं हुए। जिसके चलते स्थानीय लोगों को डर सताने लगा है कि कहीं ऐसा तो नहीं कि धरातल पर कार्य ना होकर कागजों में विकास कार्य हो रहे हों। रीवा जनपद पंचायत के मगुरीहाई निवासी ग्रामीणों ने मीडिया को यहां की हकीकत बयां की। बताया कि गांव में किसी भी प्रकार का विकास नहीं हो रहा है। पुराने कार्य जो हुए हुए थे, उनके श्रमिकों का भुगतान भी नहीं हुआ है। गांव के लोगों ने बताया कि महीनों बीतने को है लेकिन सड़क, पानी, जैसी मूलभूत सुविधाओं से ग्राम पंचायत के लोग वंचित हैं।

पिछले पांच सालों की चल रही जांच

ग्रामीणों ने बताया कि पंचायतों द्वारा जनसमस्याओं का निराकरण नहीं करने या घटिया गुणवत्ता के काम कराने को लेकर अभी एक जांच चल रही है। पिछली पंचवर्षीय में किए गए भ्रष्टाचार की शिकायत स्थानीय लोगों ने की थी, जिसकी जांच जारी है। लेकिन 10 माह बीतने के बाद भी कोई कार्य ना होना अब लोगों के लिए चिंता का विषय बना हुआ है। स्थानीय लोगों ने बताया कि ग्रामसभा की जानकारी भी पंचों को नहीं दी जाती। अपनी मनमानी से सरपंच, सचिव, रोजगार सहायक बैठक कर खानापूर्ति कर लेते हैं। यही वजह है कि स्थानीय लोगों को डर है कि कहीं विकास भी कागजों पर न दौड़ रहा हो। उन्हें हरदी पंचायत की तरह बाद में ना पता चले कि कागजों में विकास की गंगा बह चुकी है। मगुरीहाई ग्राम पंचायत के लोग यहां विकास कार्य नहीं होने से आजिज हो चुके हैं। उनका कहना है कि कई बार सरपंच से शिकायत की जाती है। छोटी-छोटी परेशानियों के लिए सरकारी दफ्तरों के चक्कर काटने पड़ते हैं। बावजूद इसके न जनप्रतिनिधि उनकी सुनवाई करते हैं, न ही संबंधित विभागों के अफसर।

Amar Mishra (Rewa)

Amar Mishra (Rewa)

Next Story