×

Rewa News: विधानसभा अध्यक्ष ने सड़क निर्माण कार्यों का किया भूमिपूजन, नईगढ़ी मार्ग का शिलान्यास

Rewa News: विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि देवतालाब क्षेत्र के गांव-गांव, कस्वे-कस्वे में सड़कों का जाल बिछाकर पक्की सड़कों से जोड़ा जायेगा। क्योंकि सड़कों ही विकास की संवाहक होती है।

Amar Mishra (Rewa)
Published on: 25 Jan 2023 5:24 AM GMT
X

Rewa Assembly Speaker Girish Gautam (फोटो: सोशल मीडिया )

Rewa News: रीवा देवतालाब विधानसभा क्षेत्र के लिये आज का दिन अविस्मरणीय रहेगा। जब प्रदेश के विधानसभा अध्यक्ष गिरीश गौतम ने लोक निर्माण विभाग द्वारा बनाई जाने वाली विभिन्न सड़कों का भूमिपूजन किया। उन्होंने नईगढ़ी में देवतालाब से नईगढ़ी तक 3565.45 लाख रूपये से बनाये जाने वाले 16.80 किमी लम्बाई के 6 मीटर से अधिक चौड़ी सड़क मार्ग का भूमिपूजन किया।

देवतालाब में शिवपुरा नेबूहा से भुअरी नौढ़िया वाया लौर मार्ग तथा देवतालाब बस स्टैण्ड होकर फोरलेन डिवाइडर सहित 1.50 किमी लम्बाई के तमरी मोड से सोनवर्षा वाईपास तक 1.82 किमी लम्बाई के टू लेन मार्ग लागत 1257 लाख रूपये के सड़क निर्माण कार्य का भूमिपूजन किया।m भूमिपूजन कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर सम्बोधित करते हुए विधानसभा अध्यक्ष गिरीश गौतम ने कहा कि देवतालाब के सर्वांगीण विकास के लिये मैं कृतसंकल्पित हूं। शिव नगरी देवतालाब से माँ अष्टभुजी धाम नईगढ़ी तक के सड़क निर्माण कार्य का भूमिपूजन तथा दो अन्य सड़कों के कार्यों का शिलान्यास इस क्षेत्र के लिये बड़ी उपलब्धि है।

विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि देवतालाब क्षेत्र के गांव-गांव, कस्वे-कस्वे में सड़कों का जाल बिछाकर पक्की सड़कों से जोड़ा जायेगा। क्योंकि सड़कों ही विकास की संवाहक होती है। उन्होंने कहा कि सड़क निर्माण के साथ ही स्वास्थ्य एवं शिक्षा के क्षेत्र में भी अधोसंरचना निर्माण के कार्य प्राथमिकता से कराये जा रहे हैं।

शिक्षा व स्वास्थ्य सुविधा

हमारा यह प्रयास है कि शिक्षा व स्वास्थ्य सुविधाओं के लिये किसी को भी अपने निवास से एक से दो किलो मीटर से अधिक न जाना पड़े। उन्होंने क्षेत्रीय जनता को आश्वस्त किया कि पुल-पुलियों के नवीन निर्माण कार्यों सहित अन्य सभी निर्माण कार्य पूरी गुणवत्ता के साथ नियत समय सीमा में पूरे होंगे। गिरीश गौतम ने बताया कि आगामी 15 दिवस में क्षेत्र में 308 करोड़ रूपये से लोक निर्माण विभाग द्वारा कराये जाने वाले कार्यों का भूमिपूजन किया जायेगा। इसके अतिरिक्त अन्य निर्माण विभागों से होने वाले निर्माण कार्यों के भी शिलान्यास आगामी 5 फरवरी से प्रारंभ हो रहे विकास यात्रा के दौरान किये जायेंगे।

विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि नईगढ़ी में बाणसागर का पानी पहुंचाकर पेयजल उपलब्ध कराया जायेगा। इसके साथ ही देवतालाब विधानसभा क्षेत्र के प्रत्येक खेत में सिंचाई के लिये बाणसागर का पानी पहुंचाने का कार्य किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि क्षेत्र में जनकल्याण के कार्य प्राथमिकता से किये जा रहे हैं। श्री गौतम ने जानकारी दी कि देवतालाब विधानसभा क्षेत्र में गत तीन वर्षों में 9 करोड़ 90 लाख 564 हजार रूपये की सहायता राशि हितग्राहियों को दिलाई गई जिनमें मुख्यमंत्री स्वेच्छानुदान निधि से चिकित्सा हेतु 235 व्यक्तियों को एक करोड़ 96 लाख 20 हजार रूपये, बीमारी के लिये चिकित्सा सहायता हेतु 482 व्यक्तियों को 69 लाख 93 हजार रूपये की राशि शामिल है। आरबीसी अन्तर्गत सहायता राशि व संबल योजना से प्रदाय की जाने पाली सहायता राशि इसके अतिरिक्त है। इस अवधि में विधायक स्वेच्छानुदान से 1533 हितग्राहियों को एक करोड़ 14 लाख रूपये दिये गये। उन्होंने कहा कि क्षेत्र में पेयजल के लिये हैण्डपंप खनन व निर्वाध विद्युत व्यवस्था के कार्य भी प्राथमिकता से किये गये है। विधानसभा अध्यक्ष ने कार्यक्रम में नईगढ़ी कालेज में बाउंड्रीबाल बनाने व अधिवक्ताओं के लिये सुलभ काम्पलेक्स निर्माण हेतु कार्ययोजना प्रस्तुत करने के निर्देश अधिकारियों को दिये ताकि इनकी स्वीकृति दी जा सके। उन्होंने अधिवक्ताओं की लायब्रोरी के लिये एक लाख रूपये देने की घोषणा की।

विधानसभा अध्यक्ष ने नईगढ़ी अस्पताल परिसर में 41.76 लाख रूपये के कार्यों का किया भूमिपूजन - विधानसभा अध्यक्ष श्री गिरीश गौतम ने नईगढ़ी के अस्पताल परिसर में 41.76 लाख रूपये की लागत से बनाये जाने वाले शव परीक्षण कक्ष, बाउण्ड्रीबाल तथा प्रतीक्षालय का भूमिपूजन किया।

मोटर साइकिल रैली के साथ नईगढ़ी पहुंचे विधानसभा अध्यक्ष

विधानसभा अध्यक्ष गिरीश गौतम देवतालाब से मोटर साइकिल रैली से नईगढ़ी पहुंचे जहां उन्होंने देवतालाब नईगढ़ी मार्ग का शिलान्यास किया। रैली में हजारों की संख्या में मोटर साइकिलें शामिल रही साथ ही विशाल जन समुदाय भी उपस्थित रहा। क्षेत्र की जनता एवं देवतालाब से नईगढ़ी मार्ग के गांवों के स्थानीय जनों ने पुष्पवर्षा कर विधानसभा अध्यक्ष का क्षेत्र को दी गई सौंगातों के लिये अभिनंदन किया। इस दौरान लोगों का जोश देखते ही बन रहा था क्योंकि उनकी बहुप्रतीक्षित मांग पूरी हो रही है। कार्यक्रम में कार्यपालन मंत्री पीडब्ल्यूडी केके गर्ग ने सड़क निर्माण कार्यों का प्रतिवेदन प्रस्तुत करते हुए आश्वस्त किया कि नियत समय में पूरी गुणवत्ता के साथ कार्य कराया जायेगा। सड़क के चौड़ीकरण के अतिरिक्त शहरी क्षेत्र में डिवाइडर, लाइटिंग आदि के अतिरिक्त पक्की कवर ड्रेन का भी निर्माण कराया जायेगा। कार्यक्रम में नईगढ़ी नगर पंचायत अध्यक्ष नागिता शुक्ला, एसडीएम ए.पी. द्विवेदी, जिला पंचायत सदस्य देवेन्द्र शुक्ला, पूर्व जिला पंचायत उपाध्यक्ष राहुल गौतम, शिवपूजन शुक्ला, सुरेन्द्र सिंह चौहान, अखिलेश सिंह, पुष्पेन्द्र गौतम सहित देवतालाब, नईगढ़ी व आसपास के गांवों के बड़ी संख्या में स्थानीय जन उपस्थित रहे।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story