Rewa News: चार्टर्ड अकाउंटेंट ने शानदार करियर छोड़ अपनाई खेती, सब्जी-मशरूम के उत्पादन से कमा रहें हैं लाखों

Rewa: चार्टर्ड अकाउंटेंट आशीष मिश्रा ने 20-25 ग्रामों के 2300 किसानों को जोड़कर सब्जी और मशरूम का उत्पादन प्रारंभ किया। इस खेती से लाखों रुपये कमा रहें हैं।

Amar Mishra (Rewa)
Published on: 6 Jan 2023 3:23 PM GMT
Rewa News
X

चार्टर्ड अकाउंटेंट सब्जी और मशरूम उत्पादन से कमा रहे लाखों  

Rewa News: रीवा में मेहनत का जज्बा लेकर लोगों को जोड़कर किसान अपनी किस्मत बदल सकता है। सिरमौर के ग्राम पटेहरा के चार्टर्ड अकाउंटेंट आशीष मिश्रा ने व्यवसाय में अपना भविष्य संवारने के लिये सीए की डिग्री ली। वे चाहते तो महानगरों में अच्छे वेतन पर फाइनेन्स एडवाइजर बन सकते थे। लेकिन उनके मन को जमीन से जुड़ी खेती किसानी करना ही भाया।

2300 किसानों को जोड़कर सब्जी का उत्पादन किया प्रारंभ

चार्टर्ड अकाउंटेंट आशीष मिश्रा ने उच्च शिक्षित बालेन्द्र शेखर गौतम, राजकुमार के साथ मिलकर 20-25 ग्रामों के 2300 किसानों को जोड़कर सब्जी का उत्पादन प्रारंभ किया। जैविक खेती के साथ भिण्डी, लौकी, कद्दू, शिमला मिर्च का उत्पादन ग्रीष्मकाल में किया। पारंपरिक रूप से बिना रासायनिक खाद के उपयोग से सब्जी आसपास के गांवों में ही हाथों-हाथ बिक गई। इससे उन्हें 5 लाख रूपये की आय हुई। प्राप्त हुई आय किसानों ने आपस में बांट ली।

सब्जी उत्पादन से हुये लाभ से उत्साहित आशीष ने बना ली कंपनी

सब्जी उत्पादन से हुये लाभ से उत्साहित आशीष ने कंपनी बना ली। उनके समूह में 2 हजार किसान एवं 500 हेक्टेयर खेती की जमीन है। किसानों ने 11 सदस्यों के समूह को उद्यामिकी विभाग से मशरूम उत्पादन का प्रशिक्षण दिलाया। इन किसानों ने मशरूम उत्पादन का प्रशिक्षण प्राप्त कर मशरूम का उत्पादन लेना प्रारंभ कर दिया है।

सब्जी एवं मशरूम से किसानों का सवंर गया जीवन

मशरूम का विपणन महाकाल एग्रो प्रोडयूसर कंपनी ग्वालियर के माध्यम से प्रारंभ किया। आज सब्जी एवं मशरूम से किसानों का जीवन सवंर गया। प्रत्येक किसान को प्रति माह औसतन 30 हजार रूपये की आय प्राप्त हो रही है।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story