×

MP News: पूर्व मंत्री तथा कमिश्नर ने की टनल और जल सुरंग निर्माण कार्यों की समीक्षा, नवंबर तक हो जायेगा लोकार्पण

MP News: बैठक में बताया गया कि रीवा, सीधी मार्ग पर मोहनिया घाटी में नवनिर्मित छ: लेन की टनल का 10 नवम्बर तक लोकार्पण हो जायेगा।

Amar Mishra (Rewa)
Published on: 13 Oct 2022 3:06 AM GMT
meeting to review  tunnel and water tunnel construction
X

पूर्व मंत्री तथा कमिश्नर की बैठक (फोटो: सोशल मीडिया )

MP News: रीवा कलेक्ट्रेट के बाणसागर सभागार में आयोजित बैठक में जिले में चल रही प्रमुख निर्माण योजनाओं की प्रगति की समीक्षा की गयी। पूर्व मंत्री एवं विधायक राजेन्द्र शुक्ल तथा रीवा संभाग कमिश्नर अनिल सुचारी ने इन परियोजनाओं की कार्यो की विस्तार से समीक्षा की। बैठक में बताया गया कि रीवा, सीधी मार्ग पर मोहनिया घाटी में नवनिर्मित छ: लेन की टनल का 10 नवम्बर तक लोकार्पण हो जायेगा। बाणसागर बांध का पानी बहुती नहर परियोजना में पहुंचाने के लिए छुहिया घाटी गोविंदगढ़ में बनाई जा रही जल सुरंग का निर्माण कार्य 15 नवम्बर तक पूरा हो जायेगा। इससे नवम्बर माह के अंत तक सिंचाई के लिए पानी छोड़ा जा सकेगा। बैठक में कलेक्टर मनोज पुष्प, कलेक्टर सीधी मुजीर्बुरहमान खान, चीफ इंजीनियर सिंचाई विभाग सीएम त्रिपाठी, रेलवे के प्रतिनिधि सौरभ कुमार तथा अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

बैठक में पूर्व मंत्री शुक्ल ने कहा कि मोहनिया घाटी में टनल का शुभारंभ होने से सीधी का आवागमन सुगम होगा। गोविंदगढ़ में बनायी जा रही जल सुरंग का निर्माण भी 15 नवम्बर तक पूरा करा दें। नहरों का निर्माण भी तेजी से करायें जिससे रबी की फसल के लिए किसानों को सिंचाई की सुविधा मिल सके। छुहिया घाटी में रेलवे लाइन के लिए बनायी जा रही सुरंग का कार्य भी लगभग पूरा हो गया है। दिसंबर माह तक गोविंदगढ़ तक ट्रेन चला दें। इस रेलवे लाइन को सिंगरौली तक जाना है। यह रेलवे लाइन सीधी तथा सिंगरौली के विकास की जीवन रेखा साबित होगी। रेलवे लाइन का निर्माण कार्य अप्रैल 2023 में बघवार तक तथा जून 2023 में चुरहट तक पूरा करायें। सोन नदी में पुल निर्माण के कारण ट्रेन को सीधी पहुंचने में समय लगेगा तब तक भू अर्जन की कार्यवाही पूरी कर अन्य निर्माण कार्यों में गति दें। पूर्व मंत्री ने बेला से सिलपरा बाइपास का निर्माण सितंबर 2023 तक पूरा करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि इसके लिए जमीनों का अधिग्रहण हो गया है। ठेकेदार अतिरिक्त मशीनरी लगाकर तेजी से निर्माण कार्य पूरा करायें।

निर्माण के लिए टेंडर की कार्यवाही शीघ्र पूरी

बैठक में कमिश्नर श्री सुचारी ने कहा कि बहुती नहर निर्माण के लिए टेंडर की कार्यवाही शीघ्र पूरी करें। इस परियोजना से हजारों किसान लाभांवित होगे। कलेक्टर सीधी और सिंगरौली रेलवे लाइन के लिए भू अर्जन के प्रकरण तत्परता से निराकृत करें। जिन जमीनों का भू अर्जन हो गया है उनसे अवैध कब्जा हटाकर उसे तत्काल निर्माण कार्यों के लिए रेलवे के आधिपत्य में दें। जिससे निर्माण कार्य तेजी से किया जा सके। रेलवे के प्रभारी अधिकारी कलेक्टरों से निरंतर संपर्क करके भू अर्जन की प्रक्रिया पूरी करायें। कमिश्नर ने बैठक में उपस्थित नेशनल हाइवे के क्षेत्रीय प्रबंधक को ग्राम चोरहटा, चोरहटी एवं अगडाल में फोरलेन सड़क की सर्विसलेन का तत्काल निर्माण शुरू कराने के निर्देश दिये।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story