×

Maha Shivratri in Rewa: महाशिवरात्रि के दिन देवतालाब में लाखों की संख्या में पहुंचेंगे श्रद्धालु

Maha Shivratri in Rewa: देवतालाब का ऐतिहासिक शिव मंदिर काफी प्रसिद्ध है और यहां भगवान शिव का दर्शन करने के लिए पुरुष के साथ महिलाओं का भी बड़ी संख्या में आना होता है।

Amar Mishra (Rewa)
Published on: 17 Feb 2023 4:11 PM GMT
Maha Shivratri in Rewa
X

Maha Shivratri in Rewa

Maha Shivratri in Rewa: महाशिवरात्रि पर्व को लेकर रीवा जिले के प्राचीन ऐतिहासिक शिव मंदिर में प्रदेश भर से लाखों की संख्या में श्रद्धालुओं का आना होता है। श्रद्धालु महाशिवरात्रि के दिन देवों के देव महादेव शिव मंदिर देवतालाब पहुंचकर भगवान शिव को जल एवं दूध से स्नान कराकर जल अभिषेक करते हैं। देवतालाब का ऐतिहासिक शिव मंदिर काफी प्रसिद्ध है और यहां भगवान शिव का दर्शन करने के लिए पुरुष के साथ महिलाओं का भी बड़ी संख्या में आना होता है।

शुबह से ही श्रद्धालु आने शुरू हो जाते हैं

शिवरात्रि के दिन सुबह 4:00 बजे से श्रद्धालुओं का आना शुरू हो जाता है। यहां तक की महाशिवरात्रि पर्व के एक दिन पहले से ही लोग यहां पहुंचने लगते हैं। श्रद्धालुओं की भीड़ को व्यवस्थित करने के लिए रीवा एसपी नवनीत भसीन एवं कलेक्टर मनोज पुष्प दो दिन पहले ही देवतालाब पहुंचकर प्राचीन मंदिर स्थल का निरीक्षण कर आवश्यक व्यवस्था बनाए जाने के लिए प्रशासनिक बैठक लिए और आवश्यक दिशा निर्देश जारी किया।

मऊगंज अनुभाग के एसडीएम एपी द्विवेदी एवं एडिशनल एसपी बीके लाल मनगवां अनुभाग के एसडीओपी डॉक्टर कृपा शंकर द्विवेदी निरंतर देवतालाब पहुंचकर तैयारी का जायजा ले रहे हैं। इस संबंध में मऊगंज एसडीएम एपी द्विवेदी ने बताया है की महाशिवरात्रि पर्व को देखते हुए यहां सभी तरह की व्यवस्था बना ली गई है। मंदिर प्रांगण तक श्रद्धालुजन आसानी से पहुंचकर भगवान शिव का दर्शन प्राप्त करें इसके लिए तमाम प्रकार की व्यवस्था बनाई गई है।

शिव कुंड सज के तैयार

समीप में जल प्राप्त करने के लिए शिव कुंड के चारों तरफ भी व्यवस्था दुरुस्त की गई है। प्राचीन शिव मंदिर की साज-सज्जा एवं लाइटिंग की भी अच्छी व्यवस्था बनाई गई है। एसडीएम एपी द्विवेदी ने यह भी बताया कि शिवरात्रि त्यौहार के दिन कुर्ता एवं परदानी पोशाक वस्त्र का ड्रेस कोड भी निर्धारित किया गया है और जिन्हें मंदिर के अंदर भगवान शिव का दर्शन एवं जल अभिषेक करना है उनके लिए ड्रेस कोड आवश्यक है। यदि लोगों के द्वारा ड्रेस कोड पहनकर मंदिर नही जाएंगे उन्हें मंदिर के बाहर से ही दर्शन कर वापस आना पड़ेगा।

उन्होंने यह भी बताया कि मंदिर के बाहर से ही भगवान शिव को जल चढ़ाने के लिए एक अलग व्यवस्था बनाई गई है।

विधानसभा अध्यक्ष गिरीश गौतम भी मौजूद रहेंगे

मध्य प्रदेश विधानसभा के अध्यक्ष गिरीश गौतम भी महाशिवरात्रि के दिन लगने वाले मेला ग्राउंड एवं शिव मंदिर प्रांगण का निरीक्षण करते हुए प्रशासनिक अधिकारियों को आवश्यक निर्देश जारी कर चुके है। बता दें कि विधानसभा अध्यक्ष गिरीश गौतम का विधानसभा क्षेत्र भी देवतालाब है। महाशिवरात्रि के दिन विधानसभा अध्यक्ष गिरीश गौतम देवतालाब पहुंचकर भगवान शिव का अभिषेक करेंगे, उसके उपरांत शाम को होने वाले संस्कृत संगीत कार्यक्रम में भी शामिल होंगे।

Anant kumar shukla

Anant kumar shukla

Content Writer

अनंत कुमार शुक्ल - मूल रूप से जौनपुर से हूं। लेकिन विगत 20 सालों से लखनऊ में रह रहा हूं। BBAU से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएशन (MJMC) की पढ़ाई। UNI (यूनिवार्ता) से शुरू हुआ सफर शुरू हुआ। राजनीति, शिक्षा, हेल्थ व समसामयिक घटनाओं से संबंधित ख़बरों में बेहद रुचि। लखनऊ में न्यूज़ एजेंसी, टीवी और पोर्टल में रिपोर्टिंग और डेस्क अनुभव है। प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म पर काम किया। रिपोर्टिंग और नई चीजों को जानना और उजागर करने का शौक।

Next Story