MP News: रीवा में आक्रोशित किसानों ने की सड़क जाम, मंडी की व्यवस्था से थे नाखुश

MP News Today: मध्यप्रदेश के रीवा में किसानों ने प्रशासन से नाखुश होकर सड़क पर चक्का जाम कर दिया है। किसानों का कहना है कि मंडियों में सुबह से आए शाम हो जाती है लेकिन अनाज की बिक्री नहीं होती है।

Amar Mishra (Rewa)
Published on: 6 Dec 2022 12:47 AM GMT
Rewa News
X

रीवा में आक्रोशित किसानों ने की सड़क जाम

MP News: मध्यप्रदेश के रीवा में किसानों ने प्रशासन से नाखुश होकर सड़क पर चक्का जाम कर दिया है। किसानों का कहना है कि मंडियों में सुबह से आए शाम हो जाती है लेकिन अनाज की बिक्री नहीं होती है। मंडी प्रबंधन के द्वारा लापरवाही पूर्वक कार्य किया जा रहा है। किसानों ने अपने अनाज की सुचारु बिक्री की सुविधा दिये जाने की मांग को लेकर सड़क का चक्का जाम करके जल्द से जल्द समस्या के निराकरण की मांग की है।

ये है मामला

आपको बता दें कि रीवा के करहिया मंडी में सोमवार को नाराज किसान सड़क पर उतर आए और चक्काजाम कर दिया। किसानों का अरोप है कि मंडी में अनाज की खरीदी नहीं हो पा रही है और किसान अनाज लेकर इस ठंड में परेशान है। उनकी अनाज की खरीदी नहीं की जाएगी तो वे सड़क पर ही बैठे रहेंगे। किसानों के द्वारा रीवा सेमरिया मार्ग में जाम लगाए जाने की सूचना मिलते ही चोरहटा थाना प्रभारी अवनीश पांडे मौके पर पहुंच कर किसानों को समझाने की कोशिश की, फिर तहसीलदार यतीन्द्र शुक्ला किसानों के बीच पहुंचे और उन्होंने अश्वस्त किया कि किसानों के साथ न्याय होगा। उन्होंने मंडी अधिकारियों को किसानों की मांग के अनुसार खरीदी करने के निर्देश दिए। जिसके बाद किसान शांत हुए।

किसानों ने मंडी समिति पर मनमानी किए जाने का लगाया आरोप

किसानों की मांग है कि जो धान मंडी के अंदर पहुंच गई उसकी खरीदी की जाए, क्योंकि जिस अनुपात में किसान मंडी के अंदर धान की पलटी कर चुके है और वाहनों में धान भरी हुई है उसे लेकर जाने में समस्या आएगी। किसान राजेन्द्र शुक्ला निवासी तिहरा का कहना था कि मंडी के अंदर जो धान है पहले उसे तौल किया जाए, उन्होने मंडी समिति पर मनमानी किए जाने का आरोप लगाया है।

मंडी के अधिकारियों ने बताया कि इस वर्ष धान खरीदी केन्द्र प्रशासन ने अन्य स्थानों पर भी बनाया है लेकिन किसान करहिया मंडी में ही धान की बिक्री करने के लिए लेकर पहुंच रहे हैं। उन्होंने बताया कि तहसीलदार के निर्देश अनुसार तौल करवाई जाएगी।

जिले भर के धान खरीदी केंद्र किए जाएं, मंडियों को तोड़ने की साजिश बर्दाश्त नहीं

रीवा संयुक्त किसान मोर्चा संभाग इकाई रीवा ने जिलेभर में धान खरीदी केंद्रों को यथावत किए जाने को लेकर कलेक्टर रीवा को ज्ञापन सौंपा है। मोर्चे के संयोजक शिव सिंह ने ज्ञापन के बिंदुओं को स्पष्ट करते बताया कि खरीफ विपणन वर्ष 2022 एवं 23 में समर्थन मूल्य पर धान खरीदी का कार्य शासकीय मंडियों शासकीय समितियों से हटाकर प्राइवेट वेयर हाउस गोदामों पर किया गया है जिससे किसानों को काफी दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है।

अभी तक शासकीय मंडियों शासकीय समितियों में ही धान खरीदी की जाती थी जहां पर ग्रामीण किसानों को सुरक्षा के साथ-साथ स्थान छाया पानी सहित अन्य समस्त सुविधाएं प्राप्त होती थी तथा मंडी समितियां किसानों से कुछ शुल्क भी जमा करा लेती थी जिससे मंडी समितियों को आर्थिक मजबूती मिलती थी सरकार एवं जिला प्रशासन के ऐसे किसान विरोधी कदम से मंडिया कमजोर होगी टूट जाएंगी और किसानों को आने वाले दिनों में कालाबाजारी का सामना करना पड़ेगा।

मोर्च में ये रहे उपस्थित

ज्ञापन देने के दौरान मोर्चे के नेता किसान रामजीत सिंह, शिव सिंह, इंद्रजीत सिंह, शंखू शिवनाथ सिंह, फौजी यदुवंश प्रताप सिंह, जय सिंह, डोलेश्वर सिंह, महेंद्र द्विवेदी, जयभान सिंह, श्रीपाल सिंह, राजबहोरन सिंह, रवि प्रताप सिंह, अजीत सिंह, अमृतलाल द्विवेदी, लक्ष्मीकांत, गंगा सिंह आदि सैकड़ों की संख्या में उपस्थित रहे।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story