×

Madhya Pradesh News: विन्ध्य की लाडली आरती द्विवेदी का NEET में हुआ चयन

Madhya Pradesh News: सरस्वती विज्ञान महाविद्यालय निराला नगर एमएससी बॉटनी की छात्रा आरती द्विवेदी का चयन एमबीबीएस छात्रा के रूप में रीवा मेडिकल कॉलेज में हुआ है

Amar Mishra (Rewa)
Published on: 3 Nov 2022 12:58 PM GMT
Rewa News
X

छात्रा आरती द्विवेदी को सम्मानित करते हुए अध्यापक। 

Madhya Pradesh News: सरस्वती विज्ञान महाविद्यालय निराला नगर (Saraswati Science College Nirala Nagar) एमएससी बॉटनी (MSc Botany) की छात्रा आरती द्विवेदी का चयन एमबीबीएस छात्रा के रूप में रीवा मेडिकल कॉलेज (Rewa Medical College) में हुआ है। आरती ने अपनी संपूर्ण पढ़ाई सरस्वती शिशु मंदिर एवं सरस्वती विज्ञान महाविद्यालय में की है।

सम्मान समारोह में ये रहे उपस्थित

छात्रा के चयन के उपलक्ष्य में सरस्वती विज्ञान महाविद्यालय में सम्मान समारोह आयोजित किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि प्राचार्य डॉ कुमार द्विवेदी, विशिष्ट अतिथि बॉटनी के विभागाध्यक्ष डॉ कमल शुक्ला, हिंदी विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ बीडी दुबे, वाणिज्य विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ एकता तिवारी, फिजिक्स के विभागाध्यक्ष कमलेश तिवारी, प्राणी शास्त्र के विभागाध्यक्ष श्रीकांत श्रीवास्तव, गणित विभाग के मुरलीधर पाल, रसायन शास्त्र के विभागाध्यक्ष बृजेश शुक्ला, भूगोल के विभागाध्यक्ष इंद्रमणि कुशवाहा, कॉमर्स की सहायक अध्यापिका ऋषिका सिंह, कार्यालय स्टाफ एवं छात्र छात्राएं उपस्थित रहे।

हमारे कैंपस के छात्रों ने हमेशा उत्कृष्ट किया प्रदर्शन: प्राचार्य

सम्मान समारोह के प्रारंभ में वरिष्ठ सहायक प्राध्यापक एकता तिवारी ने तिलक लगाकर छात्रा का सम्मान किया। मुख्य अतिथि प्राचार्य ने अपने उद्बोधन में कहा कि हमारे सरस्वती विद्यालय एवं महाविद्यालय कैंपस के छात्रों ने हमेशा उत्कृष्ट प्रदर्शन किया है। उसी की कड़ी में आज एमएससी बॉटनी की छात्रा आरती द्विवेदी का एमबीबीएस में चयन हुआ जिसे अपने गृह ग्राम का महाविद्यालय रीवा मेडिकल कॉलेज मिला। उन्होंने प्रसन्नता जाहिर की एवं बच्चों से कहा की सभी को आरती के चयन से प्रेरणा लेनी चाहिए और स्वयं प्रेरित होकर अच्छे स्थानों में अपना प्रदर्शन करना चाहिए।

बॉटनी के विभागाध्यक्ष ने छात्रा को दी बधाई

कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि एवं बॉटनी के विभागाध्यक्ष डॉक्टर कमल शुक्ला ने छात्रा को बधाई एवं शुभकामना दिए उन्होंने कहा कि हमारे सरस्वती कैंपस के स्टूडेंट्स हर जगह अपना प्रथम स्थान प्राप्त करते हैं चाहे वह बोर्ड की परीक्षा हो, महाविद्यालय की परीक्षा हो एवं कंपटीशन की परीक्षा हो, क्योंकि हमारे कैंपस में पढ़ाई के साथ साथ स्टूडेंट्स को संस्कृत सभ्यता एवं संस्कार भी सिखाया जाता है।

उन्होंने बताया कि हमारे कैंपस से पढ़ कर निकले हुए लगभग 8 डॉक्टर रीवा मेडिकल कॉलेज में विभिन्न विभागों में कार्यरत हैं। कार्यक्रम का संचालन कर रहे वरिष्ठ सहायक प्राध्यापक डॉ बी डी दुबे जी ने कार्यक्रम का संचालन किया एवं उन्होंने चयनित छात्रों को बधाई दिया और कहा कि आरती ने अपनी पढ़ाई को विराम ना देते हुए निरंतर मेडिकल की पढ़ाई में लगी रही। आज उसका परिणाम हम सभी के सामने हैं अतः हम सभी को आरती से प्रेरित होकर अपना लक्ष्य की ओर पूरे मन से कार्य करें जिससे इसी प्रकार की सफलता सभी को मिले।

आर्थिक स्थिति अच्छी न होने के कारण यूट्यूब से पढ़ाई की: छात्रा

छात्रा आरती ने सभी को बताया कि उसकी पढ़ाई सरस्वती शिशु मंदिर एवं सरस्वती विज्ञान महाविद्यालय में हुई। उन्होंने कहा कि उनकी आर्थिक स्थिति अच्छी न होने के कारण यूट्यूब से पढ़ाई की एवं साथ में गुरुजनों का भी योगदान रहा। उसने बताया की उसकी स्पाइन का ऑपरेशन हुआ था, वो शारीरिक रूप से ठीक नहीं रहती है। फिर भी सभी चुनौतियों को स्वीकार करते हुए उसने लक्ष्य को पूरा किया। कार्यक्रम के अंत में बृजेश शुक्ला ने सभी का आभार व्यक्त किया।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story