×

Madhya Pradesh: सुनार नदी में जलस्तर बढ़ने से फंसे बच्चे और मजदूर, ऐसे बची जान

मध्य प्रदेश के सागर में सुनार नदी का जलस्तर बढ़ने से कुछ बच्चे और मजदूर वहां फंस गए, जिनको कड़ी मशक्कत के बाद बचाया गया।

Network
Newstrack NetworkPublished By Ashiki
Published on: 11 Jun 2021 5:40 AM GMT
Madhya Pradesh News
X

 लोगों को बचाने के लिए चलाया गया रेस्क्यू ऑपरेशन (Photo-Social Media)

सागर: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के सागर जिले में सुनार नदी के पास उस वक्त हड़कंप मच गया, जब वहां चट्टान पर मौजूद चार बच्चे और कुछ मजदूर निर्माणधीन पुल के पास जल स्तर बढ़ने से फंस गए। इन सभी को फंसा देख गांववालों ने तुरंत इसकी सूचना पुलिस को दी। मौके पर कलेक्टर दीपक सिंह और एसपी अतुल सिंह भी बल के साथ पहुंचे। जैसे-तैसे करीब 4 घंटे की मशक्कत के बाद बच्चों और मजदूरों को वहां से निकाला जा सका।

घटना सागर जिले के गढ़ाकोटा क्षेत्र की है। यहां के रंगुवा गांव के पास से सुनार नदी निकलती है। इस नदी में पानी नहीं होता, इसलिए लोग यहां तक आवाजाही करते हैं। इस इलाके के आस-पास कंस्ट्रक्शन का भी काम चल रहा है। गुरुवार को कुछ मजदूर नदी वाले क्षेत्र से गुजर रहे थे, कुछ बच्चे भी बच्चे वहां चट्टान पर बैठे थे। इस बीच अचानक नदी में बाढ़ जैसे हालात हो गए और देखते ही देखते जलस्तर बढ़ गया। बच्चे इससे पहले की कुछ समझ पाते उन्हें लहरों ने घेर लिया।

लोगों तक पहुंचने में हुई परेशानी

फंसे हुए लोगों और बच्चों की हालत देख प्रशासन ने आनन-फानन में रेस्क्यू ऑपरेशन (rescue operation) चलाया। एक तरफ बच्चों को बचाने दो गोताखोर तुरंत नदी में उतर गए और पार करने की कोशिश करने लगे, लेकिन, बहाव तेज था तो बच्चों तक पहुंचने में बहुत परेशानी हुई। एक गोताखोर बीच में ही रह गया, दूसरा चट्टान तक पहुंच गया। इस बीच घाट से रस्सी बांधी गई। इसके बाद जैसे-तैसे बच्चों को निकाला गया और मेडिकल जांच कराकर परिजन को सौंपा दिया गया। दूसरी तरफ रेस्क्यू टीम नाव से मजदूरों तक पहुंचने की कोशिश करती रही। फिर रस्सी के सहारे सभी को निकाला गया। अपनी जान बचाने के लिए सभी को रस्सी पर चलना पड़ा।

वहीं सागर (Sagar) के एसपी विक्रम सिंह कुशवाहा ने बताया कि नदी में जलस्तर बढ़ने के बाद चार बच्चे नदी के दूसरी ओर फंसे हुए थे। कुछ मजदूर भी एक निर्माणाधीन पुल पर फंस गए थे। एसडीआरएफ की टीम (SDRF team) ने सभी को सुरक्षित बचा लिया है।

Ashiki

Ashiki

Next Story