×

Satna Building Collapsed: सतना बिल्डिंग हादसे में पूरा हुआ रेस्क्यू का काम, एक मजदूर की मौत, दो घायल

Satna Building Collapsed: इमारत में 8 लोग मौजूद थे। जिनमें 5 तो सकुशल वहां से निकलने में कामयाब रहे बाकी तीन मलबे में दब गए। सुबह तक चले रेस्क्यू ऑपरशन में दो लोगों को जिंदा बचा लिया गया लेकिन एक को बचाया न जा सका।

Krishna Chaudhary
Published on: 4 Oct 2023 4:51 AM GMT
Satna Building Collapsed
X

Satna Building Collapsed  (photo: social media )

Satna Building Collapsed: मध्य प्रदेश के सतना जिले में मंगलवार रात बड़ा हादसा हो गया। रात सवा 10 बजे के करीब एक तीन मंजिला इमारत अचानक भरभराकर धराशायी हो गई। हादसे के वक्त इमारत में तोड़फोड़ और रेनोवेशन का काम चल रहा था। इमारत में 8 लोग मौजूद थे। जिनमें 5 तो सकुशल वहां से निकलने में कामयाब रहे बाकी तीन मलबे में दब गए। सुबह तक चले रेस्क्यू ऑपरशन में दो लोगों को जिंदा बचा लिया गया लेकिन एक को बचाया न जा सका।

मिली जानकारी के मुताबिक, सतना शहर के बिहारी चौक इलाके में छत्तुमल सबनानी की एक तीन मंजिला इमारत थी। जिसमें कपड़ों की दुकान और साड़ियों का शोरूम था। छत्तुमल सबनानी का बेटा नरेंद्र सबनानी उर्फ पिंकी मकान में रेनोवेशन का काम करा रहा था। उसने इस काम के लिए 2 मिस्त्री और 3 मजदूरों को लगा रखा था। घटना के वक्त मिस्त्री और मजदूर अंदर काम कर रहे थे। नरेंद्र भी अपने दोनों बेटों हितेश और नितेश के साथ मौके पर मौजूद था।

हादसे में पांच घायल,एक की मौत

इस हादसे में दुकान मालिक, उसके दोनों बेटे, मिस्त्री और मजदूर घायल हो गए। सभी का उपचार जिला अस्पताल में चल रहा है। मंगलवार रात अचानक एक तीन मंजिला इमारत के गिर जाने से इलाके में हड़कंप मच गया। हादसे के वक्त आसपास का एरिया धूल से भर गया। इसके बाद फौरन लोग घटनास्थल की ओर दौड़े। हादसे की सूचना मिलते ही पुलिस और प्रशासन के अधिकारी एसडीआरएफ की टीम को लेकर मौके पर पहुंचे और जेसीबी की मदद से मलबे को हटाने का काम शुरू किया। स्थानीय बीजेपी सांसद गणेश सिंह, विधायक सिद्धार्थ कुशवाहा औक महापौर योगेश ताम्रकार भी मौके पर पहुंचे।

मलबे के अंदर तीन लोगों के दबे होने की जानकारी मिलने के बाद ऑपरेशन को तेज किया गया। सुबह तीन बजे रेस्क्यू टीम को तब जाकर बड़ी कामयाबी मिली, जब उन्होंने मलबे में दबे लोगों को खोज लिया। दोनों की सांसें चल रही थीं और उन्हें ज्यादा चोटें भी नहीं आई थी। आनन फानन में उन्हें एंबुलेंस से जिला अस्पताल भेजा गया। हालांकि, तीसरा शख्स इतना खुशनसीब नहीं था। बचाव टीम को मलबे के नीचे से उसकी लाश मिली, जिसे पोस्टमार्टम के लिए अस्पताल भेज दिया गया ।

बिल्डिंग मालिक की लापरवाही !

पहली नजर में हादसे की बड़ी वजह पुरानी बिल्डिंग में तोड़फोड़ कराए जाने को माना जा रहा है। जो इमारत धराशायी हुई है, वो करीब 40 साल पुरानी बताई जा रही है। बीते 10 दिनों से इसमें तोड़फोड़ और रेनोवेशन का काम चल रहा था। पुलिस ने मामले की जांच कर आगे की कार्रवाई करने की बात कही है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story