×

MP News: शिवराज सरकार ने बदला एक और जगह का नाम, नसरूल्लागंज अब कहलाएगा भैरूंदा

MP News: सिहोर जिले की नसरूल्लागंज तहसील का नाम बदल दिया गया है। अब यह तहसील ‘भैरूंदा’ के नाम से जानी जाएगी, जो कि इसका पुराना नाम है। सीहोर मुख्यमंत्री का गृह जिला है और नसरूल्लागंज जो अब भैरूंदा हो गया है उनके गृह निर्वाचन क्षेत्र बुधनी में आता है।

Krishna Chaudhary
Published on: 2 April 2023 4:16 PM GMT
MP News: शिवराज सरकार ने बदला एक और जगह का नाम, नसरूल्लागंज अब कहलाएगा भैरूंदा
X
मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान (Pic: Social Media)

MP News: मध्य प्रदेश की शिवराज सिंह चौहान ने एक बड़ा फैसला लेते हुए सिहोर जिले की नसरूल्लागंज तहसील का नाम बदल दिया है। अब यह तहसील ‘भैरूंदा’ के नाम से जानी जाएगी, जो कि इसका पुराना नाम है। सीहोर मुख्यमंत्री का गृह जिला है और नसरूल्लागंज जो अब भैरूंदा हो गया है उनके गृह निर्वाचन क्षेत्र बुधनी में आता है। केंद्रीय गृह मंत्रालय से अनुमति मिलने के बाद रविवार को राजस्व विभाग ने अधिसूचना जारी कर इसकी जानकारी दी है।

मालूम हो कि इससे पहले भी शिवराज सरकार प्रदेश के कई जगहों के नाम बदल चुकी है। सरकार ने पिछले साल होशंगाबाद जिले का नाम बदलकर नर्मदापुरम और भोपाल के इस्लामनगर का नाम बदलकर जगदीशपुर कर दिया था। इसी तरह बाबई का नाम माखननगर कर दिया गया लेकिन नसरूल्लागंज के नाम से कोई छेड़छाड़ नहीं हुई। जिसे लेकर स्थानीय जनता और हिंदू संगठनों में नाराजगी थी। वे भी इन शहरों की तरह नसरूल्लागंज का नाम बदलने की मांग कर रहे थे।

नाम परिवर्तन के लिए दो अप्रैल की तारीख चुनने की पीछे भी एक वजह है। पिछले साल जब होशंगाबाद जिले का नाम बदलकर नर्मदापुरम किया गया था, तो उस दिन भी गौरव दिवस मनाया जा रहा था। ठीक उसी तरह रविवार को नसरूल्लागंज गौरव दिवस मनाया जा रहा है और इसीलिए नाम परिवर्तन करने की तारीख आज ही चुनी गई। गौरव दिवस के मौके पर आयोजित कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि सीएम शिवराज सिंह चौहान शामिल हुए हैं।

पहले भैरूंदा ही था नसरूल्लागंज

साल 1908 तक नसरूल्लागंज का नाम भैरूंदा ही हुआ करता था। तब ये भोपाल रियासत का हिस्सा हुआ करता था। बाद में इसका नाम बदलकर नसरूल्लागंज कर दिया गया। भोपाल रियासत के राजपत्र में भी भैरूंदा का जिक्र है। नसरूल्लागंज तहसील के नाम बदलने की प्रक्रिया लंबे समय से चल रही थी। इस संबंध में शिवराज सरकार केंद्र को प्रस्ताव भी भेज चुकी थी। 22 फरवरी 2021 को तो सीएम शिवराज ने नाम परिवर्तन का ऐलान तक कर दिया था।

बता दें कि पिछले दिनों महाराष्ट्र के औरंगाबाद का नाम छत्रपति संभाजीनगर किया गया था। इससे पहले यूपी के इलाहाबाद शहर का नाम बदलकर प्रयागराज किया गया था । इसी तरह हैदराबाद शहर का नाम भाग्यनगर किए जाने की मांग लंबे से हो रही है।

Krishna Chaudhary

Krishna Chaudhary

Next Story